चीन की बढ़ेंगी मुश्किलें: Joe Biden के एक हस्तक्षार के बाद

 
चीन की बढ़ेंगी मुश्किलें: Joe Biden  के एक हस्तक्षार के बाद 

स्वतंत्र प्रभात 
यूनाइटेड स्टेट अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) बृहस्पतिवार को विदेशी निवेश और राष्ट्रीय सुरक्षा का पूर्ण रूप से ध्यान रखते हुए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे। बाइडन प्रशासन के अनुसार, इस कार्यकारी आदेश का लक्ष्य राष्ट्रीय सुरक्षा व्यवस्था को अधिक मजबूत बनाना है। दरअसल, अमेरिकी प्रौद्योगिकी क्षेत्र में चीनी निवेश पर लगाम लगाने के लिए अमेरिका द्वारा यह कदम उठाया जा रहा है। न्यूज़ एजेंसी एपी के अनुसार, व्‍हाइट हाउस की ओर से जानकारी मिली है कि यह कदम किसी खास देश के विरुद्ध नहीं उठाया जा रहा है।
व्‍हाइट हाउस के अधिकारियों ने आगे कहा कि यह आदेश अमेरिका में विदेशी निवेश पर निगरानी रखने वाली समिति द्वारा निरीक्षण को बढ़ावा देगा। बता दें कि सीएफआईयूएस (CFIUS) नामक समिति अमेरिका में विदेशी निवेश और कंपनियों के मर्जर से जुड़े मामलों की निगरानी करती है। सीएफआईयूएस नामक समिति में राज्य, रक्षा, न्याय, वाणिज्य, ऊर्जा और गृहभूमि सुरक्षा विभागों के सभी सदस्य उपस्थित थे। 

चीन के उभरते वर्चस्व को पूर्ण रूप से रोकने तैयारी
यह समिति अपने निष्कर्ष और साफारिशें सीधे अमेरिकी राष्ट्रपति को भेजती है। अमेरिकी राष्ट्रपति के पास किसी सौदे को निलंबित या प्रतिबंधित करने की शक्ति होती है। ध्यान देने वाली बात ये है। कि पिछले कुछ वक्त से अमेरिका के प्रौद्योगिकी क्षेत्र और कई क्षेत्रों में चीन ने अपना कब्जा जमाना आरम्भ कर दिया है। इस बात को लेकर अमेरिका बहुत ही नाराज़ है।
अमेरिकी कानून में उपस्थित कमियों का नाजायज़ फायदा उठा रही थी चीनी कंपनियां
दरअसल बात ये है। कि साल 2018 के कानून ने सैन्य ठिकानों या अन्य संवेदनशील राष्ट्रीय सुरक्षा सुविधाओं के पास कुछ संयुक्त उद्यमों, अल्पसंख्यक दांव और अचल संपत्ति सौदों की समीक्षा करने के लिए सीएफआईयूएस (CFIUS) की निगरानी का विस्तार किया। एक रिपोर्ट के अनुसार चीनी कंपनियां अमेरिकी कानून में खामियों का फायदा उठा रही थीं और अनुचित तरीके से तकनीक और संभवतः संवेदनशील जानकारी प्राप्त कर रही थीं। अमेरिकी सांसदों ने भी चिंता व्यक्त की है कि चीनी कंपनियां संवेदनशील प्रौद्योगिकी तक पहुंच हासिल करने के लिए विदेशी कंपनियों के साथ कार्य कर रही थीं।

   

FROM AROUND THE WEB