बीएचएसएनडी केंद्र में न होने पाए संसाधनों की कमीं- डीएम

- निरीक्षण के दौरान डीएम ने दिए निर्देश 

 
बीएचएसएनडी केंद्र में न होने पाए संसाधनों की कमीं- डीएम

- निरीक्षण के दौरान डीएम ने दिए निर्देश 

चित्रकूट ब्यूरो। 

जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने बुधवार को विकासखंड कर्वी की ग्राम पंचायत खोही के वीएचएसएनडी सेंटर का औचक निरीक्षण किया। डीएम ने बीएचएसएनडी केंद्रों में सारी व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने तथा डस्टबिन रखने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने केंद्र में वैक्सिनेशन एवं मशीन के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि केंद्रों में एक्सपायरी डेट की दवा नहीं होनी चाहिए तथा डस्टबिन रखने के निर्देश दिए। कहा कि महिलाओं व बालिकाओं की संपूर्ण जांच कराने के बाद ही टीकाकरण कराएं। 

उन्होंने कहा कि सरकार के पास संसाधनों का अभाव नहीं है, आप लोग नियमानुसार कार्य करें। उन्होंने कहा कि बीपी, वजन, बल्ड, हेमोग्लोबिन, यूरिन आदि जांचें महत्वपूर्ण है। अधिक से अधिक कैंप में बुलाकर टीकाकरण कराएं तथा इसमें औपचारिकता न करें। उन्होंने कहा कि आयरन की गोली देते रहें तथा हीमोग्लोबिन का भी चेकअप कराते रहें एवं किशोरियों को हर सेशन में बुलाएं एवं उनको आवश्यकतानुसार दी जाएं। कहा कि इन कैंपों में योगदम्पति, गर्भवती महिला, धात्री माता, किशोरी बालिका व जीरो से पांच वर्ष के बच्चों को दवाओं का वितरण, जांच, टीकाकरण, वजन, लाभार्थियों की काउंसलिंग, सैम-मैम बच्चों का चिन्हाकन कर उपचार, संदर्भन आदि किया जाता है। 

उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को केंद्रों पर बुला करके उपचार एवं टीकाकरण कराएं। इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार, सीडीपीओ पीडी विश्वकर्मा, सीएचओ उमेश, सुपरवाइजर सुषमा तिवारी, आशा गीता देवी, आंगनबाड़ी कार्यकत्री गायत्री देवी आदि मौजूद रहे। इसी प्रकार मुख्य विकास अधिकारी अमित आसेरी ने ग्राम गढ़ीवा में चल रहे बीएचएसएनडी सेशन का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
 

   

FROM AROUND THE WEB