प्रतिभावान विशिष्ट गायक होंगे बेगम अख्तर पुरस्कार से सम्मानित

-संस्कृत निदेशालय उत्तर प्रदेश लखनऊ द्वारा आवेदन पत्र आमंत्रित

 
प्रतिभावान विशिष्ट गायक होंगे बेगम अख्तर पुरस्कार से सम्मानित

-आवेदन पत्र का प्रारूप http://upculture.up.nic.in पर देखें

महोबा । ब्यूरो रिपोर्ट-अनूप सिंह

निदेशक संस्कृति निदेशालय उत्तर प्रदेश जवाहर भवन लखनऊ के निर्देश के क्रम में जिलाधिकारी महोबा मनोज कुमार ने बताया है कि संस्कृत निदेशालय उत्तर प्रदेश लखनऊ द्वारा बेगम अख्तर पुरस्कार वर्ष 2022-23 के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित के जा रहे हैं।

उन्होंने बताया है कि उक्त पुरस्कार में पुरस्कार राशि रुपए 5 लाख है जिस की पात्रता है कि कलाकार उत्तर प्रदेश का मूल निवासी हो अथवा उसकी , कर्मभूमि उत्तर प्रदेश होना चाहिए तथा कलाकार की आयु 40 वर्ष से कम न हो। यह पुरस्कार कलाकार के गायन के क्षेत्र में संपूर्ण उपलब्धियों के आधार पर प्रदान किया जाएगा न कि किसी एक विशेष संरचना के लिए। उन्होंने बताया है कि बेगम अख्तर पुरस्कार का उद्देश्य दादरा ठुमरी एवं गजल के क्षेत्र में विशेष प्रतिभावान विशिष्ट गायक को जिसने अपने व्यक्तिगत प्रयासों से उत्कृष्ट आयाम स्थापित किया हो तथा राष्ट्रीय स्तर पर गौरवान्वित किया हुआ, उन्हें ही सम्मानित करना है। बेगम अख्तर पुरस्कार के लिए आवेदन पत्र भेजने की अंतिम तिथि 28 अगस्त 2022 तक प्रत्येक दशा में निदेशक संस्कृति निदेशालय उत्तर प्रदेश जवाहर भवन लखनऊ को भेजा जाना आवश्यक है।

पुरस्कार संबंधी नियमावली एवं निर्धारित प्रारूप आवेदन पत्र संस्कृत विभाग उत्तर प्रदेश की वेबसाइट  http://upculture.up.nic.in पर देखा जा सकता है l
       उन्होंने बताया है कि कलाकार को अपनी प्रतिभा का दीर्घ साधना एवं सर्वश्रेष्ठ उपलब्धि के भरसक निर्विवाद मानदंडों के आधार पर राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त होनी चाहिए।

 

   

FROM AROUND THE WEB