भदोही ब्रेकिंग न्यूज़

सही से हाथ धुलें बीमारियों से बचें ।

 
भदोही ब्रेकिंग न्यूज़ 

स्वतंत्र प्रभात 

बच्चों - बच्चों का खेल परिवारिक मारपीट में हुआ तब्दील ।
 
मुकेश कुमार (रिपोर्टर)

सुरियावां भदोही  । सुरियावां थाना अंतर्गत ग्राम सभा कस्तूरीपुर में दो पड़ोसियों के बच्चे आपस में खेल रहे थे । इसी दौरान बच्चों- बच्चों में विवाद हो गया। विवाद के दौरान दोनों बच्चों के परिवारिक मारपीट के रूप में तब्दील हो गया।  कस्तूरी पुर निवासी समरजीत यादव पुत्र सोमनाथ यादव ने बताया कि मेरे बच्चे आपस में खेल रहे थे कि पड़ोसियों के बच्चे आकर मारपीट करने लगे जिस से मना करने पर विपक्षी गढ़ द्वारा आकर बच्चों एवं हम लोगों को भी लाठी-डंडों से मारपीट कर घायल कर दिया जिससे वादी द्वारा विपक्षी गढ़ अरविंद गुप्ता वह करण गुप्ता के खिलाफ सुरियावा थाने में 323 ,324, 504, 506 के तहत मुकदमा पंजीकृत कराया सुरियावा पुलिस द्वारा आवश्यक कार्यवाही की जा रही है ।


श्रम मंत्रालय में सेवानिवृत्त डायरेक्टर का निधन, शोक ।

मुकेश कुमार (रिपोर्टर)

सुरियावां भदोही । स्थानीय विकास खंड के अंतर्गत ग्रामसभा पट्टी बेजांव निवासी श्रम और रोजगार मंत्रालय नई दिल्ली से सेवानिवृत्त डायरेक्टर त्र्यंबक नाथ उपाध्याय उम्र 85 वर्ष का बुधवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। उनके निधन का समाचार सुनते ही क्षेत्र के लोगों ने घर पहुंचकर शोक संवेदना व्यक्त की। शोक व्यक्त ग्राम प्रधान बेबी उपाध्याय, डा,शंभूनाथ उपाध्याय, डॉ लोलारख  उपाध्याय, कौशलेश पाठक, ठाकुर पाल,मनोजउपाध्याय, सहितकाफी संख्या में गणमान्य नागरिक पहुंचकर शोक संवेदना व्यक्त की।


सही से हाथ धुलें बीमारियों से बचें ।

बच्चों को डायरिया, निमोनिया व सांस की बीमारियों से बचाएं ।

उमेश दुबे (रिपोर्टर)

भदोही। कोरोना ने हर किसी को हाथों की पूर्ण स्वच्छता की अहमियत अच्छी तरह से समझा दिया है। हाथों को स्वच्छ रखकर कोरोना ही नहीं बल्कि कई अन्य तरह की संक्रामक बीमारियों से बचा जा सकता है। क्योंकि हाथों के जरिये मुंह व नाक के रास्ते कई बीमारियां शरीर के अन्दर प्रवेश कर जाती हैं। इस बारे में समुदाय को पूरी तरह जागरूक करने के लिए ही हर साल 15 अक्टूबर को ग्लोबल हैंडवाशिंग डे (विश्व हाथ धुलाई दिवस) मनाया जाता है। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. संतोष कुमार चक का कहना है कि रिपोर्ट बताती हैं कि शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों की होने वाली कुल मौत में करीब 17 प्रतिशत निमोनिया और 13 प्रतिशत डायरिया की चपेट में आने से होती हैं । अगर हाथों की स्वच्छता का पूरा ख्याल रखा जाए तो इस आंकड़े में निश्चित रूप से कमी लाते हुए बच्चों के जीवन को बचाया जा सकता है। शुरूआती दिनों में बच्चे इन्हीं दोनों बीमारियों की चपेट में कई-कई बार आते हैं। क्योंकि वह इधर-उधर चीजों को छूने के बाद ऊँगली मुंह में डाल लेते हैं या तो उन्हीं अनदेखी गंदगी से भरे हाथों से कुछ खा पी लेते हैं और वही डायरिया का प्रमुख कारण बनता है। लम्बे समय तक डायरिया की चपेट में रहने से बच्चे कुपोषण की भी जद में आ जाते हैं जो कि उनके पूरे जीवन चक्र को प्रभावित करता है। इसलिए जरूरी है कि बचपन में ही हाथों की सही सफाई की आदत बच्चों में डालें और इसे उनके व्यवहार में शामिल करने की कोशिश करें। यह ध्यान रहे कि मां बच्चे को छूने व स्तनपान कराने से पहले, खाना बनाने व खाने से पहले, खांसने-छींकने के फौरन बाद, बीमार व्यक्तियों की देखभाल के बाद और शौच के बाद साबुन-पानी से 40 सेकेण्ड तक अच्छी तरह से हाथों को अवश्य धुलें। कोरोना से बचने के लिए बाहर से घर आने पर साबुन-पानी से पहले हाथ व पैर अच्छी तरह धुलें तभी अन्दर प्रवेश करें। इसके अलावा कोई वस्तु या सतह को छूने के बाद भी हाथों को धुलें या सेनेटाइज करें। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर अमित कुमार दुबे का कहना है कि सांस सम्बन्धी कई बीमारियां हाथों की सही तरीके से साफ-सफाई न होने से पैदा होतीं हैं। गले के संक्रमण का भी बहुत बड़ा कारण भी यह बनता है।


खमरिया का सुप्रसिद्ध भरत मिलाप और महामेला 16 को ।

संजय उपाध्याय (रिपोर्टर)

घोसिया,भदोही । नगर पंचायत खमरिया का सुप्रसिद्ध दशहरा व भरत मिलाप मेला विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी बड़ी धूमधाम से निकलने जा रही है l रामलीला कमेटी के महामंत्री व भरत मिलाप समिति के अघ्यक्ष राकेश द्विवेदी द्वारा बताया गया कि दशहरे का मेला विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी बड़े धूमधाम से नगर का भ्रमण करते हुए दशमी के बारी में राम रावण युद्ध के साथ संपन्न कराया जाएगा तथा वहीं 16 अक्टूबर दिन शनिवार को नगर पंचायत खमरिया का सुप्रसिद्ध भरत मिलाप  प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी धूमधाम से संपन्न कराने का निर्णय लिया गया है l  बुधवार की देर रात समिति के कोषाध्यक्ष शिवजी बरनवाल के निवास पर समिति की बैठक आहूत की गई जिसमें निर्णय लिया गया कि विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी भरत मिलाप बड़े ही धूमधाम से कराया जाएगा व दशहरे का मेला भी संपन्न कराया जाएगा । 16 अक्टूबर दिन शनिवार को भरत मिलाप बड़े धूमधाम से राधा कृष्ण मंदिर के पास स्थित मंच से नगर भ्रमण करते हुए मुख्य चौराहे पर राम भरत के मिलन वह विंध्यवासिनी कार्पेट से लेकर पूरे नगर का भ्रमण करते हुए लाग विमान निकाला जाएगा जो इलाहाबाद बैंक के समीप भजईपुर में समाप्त होगा l कमेटी व्दारा प्रशासन से सहयोग व नगर पंचायत खमरिया से साफ सफाई सहित विद्युत  व्यवस्था सही रखने का सहयोग माँगा गया है । बैठक मे दीनानाथ बरनवाल, कृष्ण कुमार केशरवानी, मनीष श्रीवास्तव, राहुल शुक्ला, मदन मोदनवाल, प्रांशु द्विवेदी, शुभम द्विवेदी सहीत अन्य लोग मौजूद रहे।


जिले में पटाखों की आवक हुई तेज ।


गौरव पूरी (रिपोर्टर)


ज्ञानपुर भदोही । पुलिस प्रशासन भले ही अवैध और तेज आवाज वाले पटाखों की बिक्री पर रोक का दावा कर रहा है, लेकिन हकीकत यही है कि पुलिस की नजर बचाकर बाहरी जनपदों से पटाखा बनाने वाले अवैध विस्फोटक पदार्थ आने लगे हैं। यह अलग बात है कि पुलिस व अन्य जिम्मेदार अधिकारियों को विस्फोटक पदार्थों के आवक की जानकारी न हो, लेकिन दशहरे के पहले से ही अवैध पटाखों के भंडारण होने शुरू हो गये हैं। नगर समेत जिले भर में यही स्थिति है। जिले में अवैध पटाखे का धंधा चोरी.छिपे होता है। बिना अनुमति के पटाखा भंडारण तथा बेचने-खरीदने का कार्य नगर समेत प्रमुख कस्बों व बाजारों में खूब होता है। बीते वर्षों लगातार भदोही जिले में हुई विस्फोट की घटनाओं में कई मकान और व्यक्तियों के चीथड़े उडने की घटनाएं घट चुकी है। दरअसल दशहरा पर्व के पहले से ही अवैध पटाखों की खेप बाजार में उतरनी शुरू हो जाती है। छठ पर्व तक इसका बाजार गरम रहता है। दिवाली नजदीक आते देख अवैध पटाखे के धंधेबाज लगभग कई माह पूर्व से ही सक्रिय हैं। पटाखा बनाने तथा भंडारण का कार्य धड़ल्ले से चल रहा है और पुलिस अनजान बनी हुई है। दिवाली को लेकर बिकने वाले पटाखों का स्थान अभी निश्चित नहीं है और न ही पटाखा बेचने की ही अनुमति दी गई है, लेकिन अवैध पटाखों की आवक तेज हो गई है।


जर्जर विद्युत पोल दे रहा अनहोनी घटना को दावत

गौरव पूरी (रिपोर्टर)

गोपीगंज भदोही । राष्ट्रीय राजमार्ग के ऐतिहासिक बरगदा हनुमान मंदिर के ठीक बगल में विद्युत विभाग का एक ट्रांसफार्मर लगा हुआ है जो आए दिन मुसीबत का सबब बना हुआ है। उसी के ठीक बगल में एक ही नही दो-दो जर्जर पोल है जो नीचे से पूरी तरह सड़ चुके है, जिससे किसी भी समय कोई बहुत बड़ा हादसा हो सकता है। इस संबंध में रमेश सिंह, मनीष सिंह कानपुर, विवेक मिश्रा, राहुल जायसवाल, रामचंद्र मोदनवाल ने बताया कि इस संबंध में विद्युत विभाग के अवर अभियंता से मौखिक एवं लिखित शिकायतें की जा चुकी, परंतु अधिकारी इस तरफ ध्यान नहीं दे रहे हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग के पड़ाव पर सैकड़ों की संख्या में लोगों का आवागमन रहने के कारण व्यस्त इलाकों में है। साथ ही हनुमान जी के मंदिर पर प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में दर्शनार्थियो का आवागमन रहता है। वहां के निवासियों ने कहा की अगर विद्युत विभाग जल्दी विद्युत पोल को नहीं बदलता है तो हम धरना प्रदर्शन को बाध्य होंगे, जिसकी समस्त जिम्मेदारी विद्युत विभाग की होगी।


 

FROM AROUND THE WEB