सेट लाइफ विजन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा हर घर पहचान स्टीकर का कार्य शुरू

 
सेट लाइफ विजन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा  हर घर पहचान स्टीकर का कार्य शुरू

बाराबंकी।


हर घर पहचान स्टीकर लगाने का कार्य शनिवार क्षेत्र के दुल्लापुर व बबुरी गांव में दर्जनों घरों पर सेट लाइफ विजन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने डिजिटल स्टीकर चस्पा कर शुरू किया है। जिसमे कंपनी पहले से जारी परिवार रजिस्टर व अन्य दस्तावेजों पर अंकित  हाउस नंबर को ही फीड कर रही है। अन्यथा की स्थिति में वह ऐप से नया डिजिटल नंबर जारी करेगी। जिससे घरों की लोकेशन व पारिवारिक संपत्ति विवाद में कमी आएगी।


बनीकोडर ब्लॉक क्षेत्र के 87 पंचायतों के लाखों परिवारों को एक नया डिजिटल हाउस नंबर मिलेगा। जिसे मिनिस्ट्री आफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स तहत सेट लाइफ विजन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के कार्यकर्ताओं ने दे रहे। यह कार्य क्षेत्र के बाबुबरी व दुल्लापुर गांव में शनिवार करीब एक दर्जन घर के मुखिया लाभार्थियों को हर घर पहचान स्टाकीर उपलब्ध करा शुरु किया गया।

जो निःशुल्क है। जिसमें मुखिया के आधार कार्ड या अन्य 21 दस्तावेजों के आधार पर परिवार के सदस्यों नाम फीडकर डिजिटल नंबर जारी होगा। यह जानकारी संस्था के जिला कोऑर्डिनेटर सूरज यादव ने देते हुए बताया कि भारत सरकार डिजिटल सेवा तहत हर घर स्टीकर लगाने की योजना में बाराबंकी समेत बलिया, गाजीपुर व उन्नाव समेत पूरे प्रदेश में शुरू है। जो एचआरपी ( हाउस रजिस्ट्रेशन प्लेट) एप से डिजिटल स्टीकर उपलब्ध है। जिसमें परिवार के मुखिया के साथ उसके सदस्यों के नाम अंकित होंगे।

जो भविष्य में जीपीएस सिस्टम से घर की लोकेशन इंटरनेट पर मौजूद होगी। जिसमे मुखिया पहले से जारी आधार कार्ड, मतदाता सूची, परिवार रजिस्टर व अन्य दस्तावेजों में जारी मकान नंबर को शामिल करवा सकती है। अन्यथा की स्थिति में ऐप से नया डिजिटल नंबर जारी कर होगा।

 इसका स्टिकर चस्पा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिससे पारिवारिक संपत्ति विवाद में कमी आने के साथ-साथ डिजिटल राशन कार्ड बनाने में इसका लाभ मिलेगा। आगे श्री यादव ने बताया कि मुखिया के साथ परिवार में पुत्रों में अलग अलग रहने की स्थिति में उनसे सहमति पत्र लेकर ही नंबर जारी होगा।

FROM AROUND THE WEB