मण्डलायुक्त ने धान खरीद की तैयारियों की की समीक्षा की।

‌01 नवम्बर से शुरू होगी धान की खरीद ‌ का लक्ष्य 512500 मी0टन।

 
मण्डलायुक्त ने धान खरीद की तैयारियों की  की समीक्षा की।

‌स्वतंत्र प्रभात ।

‌प्रयागराज ।

‌मण्डलायुक्त  संजय गोयल की अध्यक्षता में बुधवार को  01 नवम्बर से शुरू होने वाले धान खरीद की तैयारियों की प्रगति के सम्बंध में  आयोजित की गयी। बैठक में मण्डलायुक्त ने धान क्रय केन्द्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्थायें समय से सुनिश्चित कर लिए जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि लक्ष्य के सापेक्ष सभी क्रय एजेंसिया क्रय केन्द्र अनिवार्य रूप से संचालित कर ले। उन्होंने यह भी कहा कि यदि अभी कुछ क्रय केन्द्र खुलने बाकी हो, तो तत्काल आवश्यक कार्रवाईयां सुनिश्चित करते हुए क्रय केन्द्र खोलने की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाये, जिससे कि 1 नवम्बर से शुरू होने वाले धान खरीद में किसी भी प्रकार की समस्या न उत्पन्न होने पाये।

आरएफसी  देवराज यादव ने बताया कि खरीद सत्र 2021-22 के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य काॅमन धान के लिए 1940 रू0 प्रति कु0 तथा ग्रेड ए धान के लिए 1960 रूपये प्रति कु0 निर्धारत किये गये है। उन्होंने यह भी बताया कि खरीद सत्र 2021-22 में मण्डल के लिए धान खरीद का 512500 मी0टन लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसमें जनपद प्रयागराज में 206500 मी0टन, जनपद कौशाम्बी में 72000 मी0टन, जनपद फतेहपुर के लिए 158000 मी0टन तथा जनपद प्रतापगढ़ के लिए 76000 मी0टन लक्ष्य निर्धारित है।

उन्होंने यह भी बताया कि इस वर्ष कुल 6 क्रय एजेंसियों के द्वारा धान की खरीद की जायेगी। मण्डलायुक्त ने मण्डल के सभी जनपदों के डिप्टी आरएमओ को क्रय केन्द्रों पर काटे, नमी मापक यंत्र सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थायें समय से सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि धान खरीद के लिए निर्धारित तिथि से पहले ही सभी सेंटरों पर आवश्यक व्यवस्थायें पूर्ण रूप से सुनिश्चित करा ली जाये, जिससे कि धान की बिक्री करने में किसानों को कोई भी परेशानी न होने पाये। इस अवसर पर अपर आयुक्त एम0पी0 सिंह सहित मण्डल के सभी जनपदों के डिप्टी आरएमओ तथा क्रय एजेंसियों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

FROM AROUND THE WEB