आलापुर,अम्बेडकर नगर की बड़ी खबरे

आलापुर,अम्बेडकर नगर  की बड़ी खबरे

ट्रक की चपेट में आने से मोटर साइकिल चालक की मौत

  • पोस्ट मार्टम के लिए भेजा गया शव

अंबेडकर नगर । अकबरपुर फैजाबाद मार्ग पर तिवारीपुर तिराहे के निकट हुई सड़क दुर्घटना में एक व्यक्ति गम्भीर रूप से घायल हो गया। उसे गम्भीरावस्था में जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया जहंा इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। सूचना पर पंहुची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजवा दिया।

अन्य सड़क दुर्घटना में चार लोग गम्भीर रूप से घायल हो गये। जानकारी के अनुसार अहिरौली थानान्तर्गत जलालपुर चांदपुर निवासी 45 वर्षीय उमानाथ पुत्र पारसनाथ सोमवार की सुबह पत्नी को बस पर बैठाने के लिए अकबरपुर बस स्टेशन आया हुआ था। यहां से पत्नी को बैठाकर वह मोटर साइकिल से घर जा रहा था।

अकबरपुर अयोध्या मार्ग पर तिवारीपुर गांव के निकट तेज रफ्तार ट्रक की चपेट में आने से गम्भीर रूप से घायल हो गया था। अन्य सड़क दुर्घटना में सम्मनपुर थानान्तर्गत दशेरा निवासी 23 वर्षीय जिलाजीत पुत्र मेवालाल अहिरौली थानान्तर्गत सूबेदार का पूरा निवासी 70 वर्षीय सीताराम पुत्र झींगुर, भीटी थानान्तर्गत बेनीपुर निवासी 60 वर्षीय कमला पत्नी राजकरन व बेवाना बाजार निवासी 18 वर्षीय मंगला पुत्र रामतीरथ घायल हो गयी। 

 

रहस्यमयी बुखार से युवती की मौत
अंबेडकरनगर। रहस्यमयी बुखार से पीड़ित युवती की इलाज के दौरान जिला चिकित्सालय में मौत हो गई। मृतका पिछले कई दिनों से बुखार से पीड़ित थी। अकबरपुर थानान्तर्गत बनगांव टेढ़वा निवासी उदयराज की 20 वर्षीय पुत्री दीपमाला पिछले कई दिनों से बुखार से पीड़ित थी।

परिजन जिला मुख्यालय पर एक निजी चिकित्सक से इलाज करवा रहे थे। सोमवार को उसकी हालत और खराब हो गई। परिजन उसे लेकर जिला चिकित्सालय पंहुचे जहंा इलाज शुरू होने के थोड़ी देर बाद उसकी मौत हो गई। इस बावत मुख्य चिकित्साधीक्षक ने बताया कि मामले की जानकारी नही है।

 

कपिल देेेव के जनपद आगमन पर होगा जोरदार स्वागत तैयारियां जोरों पर

अम्बेडकर नगर। भारतीय जनता पार्टी प्रदेश नेतृत्व द्वारा पुनः एक बार जिले की कमान नवनिर्वाचित जिलाध्यक्ष कपिलदेव वर्मा को मिलने पर मंगलवार को जनपद प्रथम आगमन पर स्वागत की तैयारी कार्यकर्ताओ द्वारा जोरो से की गई है। प्रदेश चुनाव प्रभारी आशुतोष टंडन ने गत 28 नवम्बर की रात्रि को जिलाध्यक्ष के नाम की घोषणा की थी।

कपिल देव वर्मा मूल रूप से विकास खण्ड टाण्डा अंतर्गत स्थित ग्राम सलेमपुर के मजरे गोविंदपुर के निवासी है। 1982 में जन्मे कपिल देव वर्मा ने साकेत महाविद्यालय अयोध्या से छात्रसंघ की राजनीति शुरू की थी। साथ ही आरएसएस द्वारा प्रिशिक्षित कपिल देव वर्मा 2013 में भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश कार्यकारी सदस्य बने।

2015 में जिला पंचायत का चुनाव जीत कर राजनीति में अपनी अलग पहचान बनायी। गत 13 मई 2018 को तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष डॉ महेंद्र नाथ पांडेय ने उनको अम्बेडकरनगर का जिलाध्यक्ष घोषित किया था। तब से वह इस पद लगातार बने रहे। कपिलदेव वर्मा में युवा व  तेज तर्रार नेता की छवि को देखते हुए पुनः एक बार जिले की कमान प्रदेश नेतृत्व ने दिया है।

पुनः जिलाध्यक्ष बनने पर मंगलवार को वह लखनऊ से चलकर अयोध्या हनुमानगढ़ी दर्शन करके अम्बेडकरनगर के लिए रवाना होंगे। प्रथम स्वागत जिले की सीमा यादव नगर चैराहा पर प्रातः 9  बजे, 9.30 पर खेमपुर में, 9.45 पर अहिरौली, 10.00 बजे गोपालपुर चैराहा, 10.15 पर कटेहरी बाजार,

10.30 पर देव इंद्रावती महाविद्यालय, 10.45 पर तिवारीपुर मोड़, 11 बजे अन्नावा बाजार, 11.15 पर शिवबाबा, 11.30 पर लाल बदर्श पेट्रोल पंप, 11.45 पर सौरभ ऑटो सेल्स, 12 बजे आलोक मोबाइल सेंटर तमसा मार्ग मोड़, 12.15 पर तहसील तिराहा, 12.30 सर्किट हाउस, 12.45 पर पटेल नगर तिराहा पर पटेल प्रतिमा पर माल्यर्पण,

1 बजे कलेक्ट्रेट डॉ अम्बेडकर प्रतिमा पर माल्यर्पण, 1.15 पर लोहिया भवन के सभागार में स्वागत समाहरोह के उपरांत भाजपा टाण्डा नगर कार्यालय पर स्वागत कार्यक्रम कार्यकर्ताओ द्वारा होगा।

 

दो साधन सहकारी समितियों में लाखों का घोटाला !

  • एक ही सचिव के पास है दोनों समितियों का चार्ज
  • शिकायत के बाद भी नही हो रही कार्यवाई
  • सहकारिता मंत्री का आदेश भी दरकिनार

अखण्ड प्रताप सिंह
केदारनगर,अम्बेडकरनगर।

टांडा तहसील क्षेत्र में स्थित एक सहकारी समिति के कार्यवाहक सचिव और सहायक आयुक्तध् सहायक निबंधक सहकारिता की मिलीभगत से लगभग अट्ठारह लाख रुपये के घोटाले का मामला प्रकाश में आया है। इससे क्षेत्र की अन्य सहकारी समिति के सचिवों की हालत खराब नजर आ रही है। मामला है साधन सहकारी समिति लिमिटेड उतरेथू और साधन सहकारी समिति लिमिटेड जगुई का बताया जा रहा है जहां के सचिव सतीराम है। इनके द्वारा लगभग अट्ठारह लाख रुपए का घोटाला किये जाने का आरोप लगाया गया है

जिसकी शिकायत  दोनों समिति के अध्यक्षों ने सहकारिता मंत्री को किया था जिसके बाद सहकारिता मंत्री ने मण्डल के संबंधित विभाग के अधिकारी को जांच कर कठोर कार्यवाई करने के लिए निर्देशित किया था लेकिन मामला आज तक ठंडे बस्ते से बाहर नही निकल सका।

डीआर सहकारिता अयोध्या ने सहायक आयुक्त ध् सहायक निबंधक सहकारिता अम्बेडकरनगर को जांच के निर्देश दिए थे लेकिन जांच का पता आज तक नही लग पाया है। आरोप है कि साधन सहकारी समिति लिमिटेड उतरेथू के सचिव सतीराम के द्वारा गेहूं खरीद के दौरान पांच लाख दस हजार रुपए की घपले बाजी की गई है

जिसका लेखा-जोखा नहीं मिल पा रहा है। वही इस समिति में विगत दो वर्षों से किसानों को खाद नही मिल पा रही है जिसका कारण यहाँ के सचिव के द्वारा दस लाख रुपया की राशि खाद कंपनी का बकाया किया गया है जो आज तक नहीं भरा गया। यही कारण है कि खाद कंपनी इस समिति को खाद उपलब्ध नहीं करा रही है

जिससे किसानों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। वही जगुई साधन सहकारी समिति जगुई (सेवागंज) का भी यही हाल है। यहां भी घपलेबाजी विगत वर्ष हुए धान की खरीद से शुरू हुई थी जो गेहूं की खरीद तक आते-आते दस लाख रुपए से भी अधिक  के घोटाले में बदल गई।

बता दें कि यह सभी आरोप अभी तक सिद्ध नहीं हो पा रहे है क्योंकि यह घपलेबाजी उच्च अधिकारियों के रजामंदी पर ही किया जा रहा है। विभागीय अमले ने सहकारिता मंत्री के आदेश पर पत्र के माध्यम से जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के लिए निर्देशित तो कर दिया है लेकिन सत्यता तो यह है कि कार्यवाही धरातल पर नही दिखाई पड़ रही हैं।

 सचिव के इस घपलेबाजी की शिकायत दोनों समिति के अध्यक्षों ने किया है। वही साधन सहकारी समिति लिमिटेड के अध्यक्ष ने आइजीआरएस पोर्टल पर भी शिकायत की थी लेकिन निर्धारित समय अवधि दिन बीत जाने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं दिख रही है। इस शिकायत का निस्तारण भी अभी तक नहीं हुआ है।

चंद पैसों की लालच में सरकारी धन का बंदरबांट इस कदर किया जाएगा यह किसी ने सोचा भी नहीं था। इसी घपलेबाजी के चक्कर में इन दोनों साधन सहकारी समिति पर तैनात चैकीदारों का वेतन 2016 से नहीं मिला है जिसकी शिकायत चैकीदारों ने आइजीआरएस पोर्टल पर किया है।

साधन सहकारी समिति लिमिटेड उतरेथू में समिति अध्यक्ष के बिना हस्ताक्षर के लाखों रुपया निकाला गया है । बातचीत के दौरान अध्यक्ष ने कहा कि मैंने किसी भी दस्तावेज पर हस्ताक्षर नही किया। इन सभी बिंदुओं पर अगर गौर किया जाए तो यह बात तो साफ है कि बिना उच्च अधिकारी की रजामंदी के यह घपलेबाज नहीं की गई है क्योंकि अगर ऐसा नहीं है तो जांच आखिर क्यों नहीं हो रही है।

 

आलू लदे ट्रक के पलटने से पांच लोग घायल,एक की मौत
अम्बेडकरनगर। रविवार की रात में महरूआ बाजार के निकट तेज रफ्तार आलू लदे ट्रक के पलटने से उसकी चपेट में आये पांच लोग घायल हो गये। एक की हालत गम्भीर होन पर जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी।

जानकारी के अनुसार रविवार की रात में महरूआ बाजार के निकट पेट्रोल पम्प के पास आलू लदी ट्रक अचानक सामने आये एक साइकिल सवार को बचाने  के प्रयास में अनियंत्रित होकर पलट गई। ट्रक के पलटने से उसकी चपेट में कई लोग आ गये।

उनसे महरूआ थाना अन्तर्गत लोकनाथपुर निवासी 45 वर्षीय राधे शर्मा पुत्र राम अदालत की हालत गम्भीर होने पर जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। 

 

विश्व एड्स दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
अंबेडकरनगर । विश्व एड्स दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम एवं खेल कूद प्रतियोगिता  व हस्ताक्षर अभियान का आयोजन वीएन इंटर कालेज परिसर में आयोजित किया गया। कार्यक्रम उ0प्र0 राज्य एड्स नियन्त्रण सोसाइटी के सौजन्य से टीआई परियोजना अन्तर्गत कराया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता विपिन कुमार सिंह प्रधानाचार्य ने किया। संचालन टीआई प्रोजेक्ट के प्रबन्धक सुधीर सिंह नेकिया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला क्षय रोग अधिकारी सालिक राम पासवान ने एचआईवी एड्स के बारे में चलाये जा रहे कार्यक्रमो एवं जानकारी का आदान प्रदान किया।

इसी क्रम में अहाना प्रोजेक्ट के किस्मत इस्माइल ने भी एचआईवी एड्स के चार कारणों एवं इसके बचाव के बारे में समझाया। साथ ही कार्यक्र में उपस्थित  माथुर ने टीबी एचआईवी के सम्बन्धों पर प्रकाश डाला। इस कार्यक्रम में एनएसएस का भी योगदान रहा। कार्यक्रम में खेलकूद प्रतियोगिता कराया गया जिसमें विजेता टीम को प्रधानाचार्य ने पुरस्कार वितरण किया।

 

बोलेरो की टक्कर लगने से मोटरसाइकिल सवार की मौत..
 जैतपुर-अंबेडकरनगर। थाना क्षेत्र  जैतपुर के मजरे बेरगा निवासी सुरेंद्र बहादुर सिंह पुत्र गजराज सिंह उम्र 60 वर्ष ग्राम निवासी बेरगा ,थाना जैतपुर के करीब 4ः00 बजे अपने घर से मोटरसाइकिल लेकर अपने पेट्रोल पंप पर जा रहे थे जलालपुर की तरफ से आ रहे बोलेरो यूपी 44 2999 की चपेट में आ जाने के कारण गंभीर रूप से घायल हो गए

थाना जैतपुर के एस एस आई रामनिवास ने तत्काल घायल को थाने की गाड़ी से नागपुर अस्पताल उपचार के लिए भेजा जहां पहुंचते ही डाक्टरों ने सुरेंद्र बहादुर को मृतक  घोषित कर दिया पुलिस ने लिखा पढ़ी करते हुए शव को पोस्टमार्टम भेजने की तैयारी में लग गए वहीं पर क्षेत्रवासियों में सुरेंद्र सिंह की आकस्मिक मौत पर शोक की लहर फैल गई ।

 

पेड़ से लटकता मिला युवक का शव,आत्महत्या की आशंका
आलापुर,अम्बेडकर नगर। थाना क्षेत्र राजेसुल्तानपुर अंतर्गत ग्राम कमालपुर पिकार  में एक युवक का शव सोमवार की सुबह पेड़ से लटकता हुआ मिला।  शव को देख  परिजनों ने आनन फानन में मृतक का दाह संस्कार कर दिया। आशंका जताई जा रही है कि  युवक ने अज्ञात कारणों से आत्महत्या कर ली थी।

घटना की जानकारी होने से पुलिस ने इंकार किया है। प्राप्त विवरण के अनुसार धीरज प्रजापति पुत्र जियालाल प्रजापति उम्र लगभग 23 वर्ष बगल के गाँव भण्डाभार निवासी एक व्यक्ति का ट्रैक्टर चलाता था रविवार को लगभग आठ बजे रात में वह खाना खा करके ट्रैक्टर चलाने की बात कह कर घर से निकला।

सोमवार की सुबह लगभग सात बजे शौच को निकले कुछ ग्रामीणों ने उसका शव गाँव के बाहर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के पास स्थित पंचपेड़वा नामक स्थान पर पेड़ से लटकते हुआ देखा।  घटना की सूचना पर खबर आग की तरह पूरे क्षेत्र में  फैल गई। परिजनों को सुनकर विश्वास नहीं हुआ और उन्होंने ट्रैक्टर स्वामी के यहां फोन लगाया तो पता चला कि धीरज रात में उनके यहां गया ही नहीं था। परिजनों ने आनन फानन में धीरज के शव का सुबह ही दाह संस्कार कर दिया।

 

छः दिसम्बर तक मनाया जायेगा पेंशन सप्ताह
अम्बेडकरनगर। शासन द्वारा 30 नवम्बर से छः दिसम्बर तक पेंशन सप्ताह मनाये जाने का निर्णय लिया गया है। उपरोक्त क्रम में सोमवार को कार्यालय श्रम प्रवर्तन अधिकारी, में सुबह दसे बजे से अपरान्ह एक बजे के मध्य में पेंशन सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम द्वारा उपस्थित जन समूह को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना एवं लघु व्यापारी मानधन योजना की जानकारी प्रदान की गयी तथा मंत्री, श्रम एवं सेवायोजन, भारत सरकार द्वारा पेंशन सप्ताह प्रारम्भ के अवसर पर किये गये सम्बोधन को एलईडी के माध्यम से व्यापारी/श्रमिकों को दिखाया गया।

तत्पशचात श्रम प्रवर्तन अधिकारी द्वारा बताया गया कि 18 से 40 आयु वर्ग के व्यवसायी या स्वरोजगार करने वाल एनपीएस ट्रेडर्स योजना में नामंाकन हेतु पात्र हैं। नामांकन कराने के उपरान्त नियमानुसार नियमित रूप से 60 वर्ष की उम्र तक अंशदान जमाकर लाभार्थी तीन हजार प्रतिमाह की दर से पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

शर्त ये है कि व्यवसायी, स्वरोजगार, श्रमिक करदाता न हो, ईपीएफ, ईएसआईसी, एनपीएस व सरकार की किसी अंशदायी पेंशन योजना में नामांकन न हो। स्वरोजगार जैसे सब्जी बेंचने वाले समोसा, नास्ता, पानी का व्यवसाय करने वाले एजेंट आदि नामांकन हेतु पात्र हैं।

आयोजन समय उपस्थिति जनसमुह से प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना एवं नेशनल पेंशन स्कीम में अधिकाधिक नामांकन कराने का आहवान किया गया। पेंशन सप्ताह शुभारम्भ के अवसर पर ई डिस्ट्रिक मैनेजर सुरेन्द्र कुमार एवं अमन मिश्रा, जनसुविधा केन्द्र संचालक सहित भारी संख्या में व्यवसायी, श्रमिक तथा कार्यालय के समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे। 

Comments