प्रोफेसर एमयू रब्बानी एफआरसीपी लंदन में किये सम्मानित

प्रोफेसर एमयू रब्बानी एफआरसीपी लंदन में किये सम्मानित

 धर्मेन्द्र राघव


अलीगढ़,उ.प्र.।

के जवाहर लाल नेहरू मेडीकल काॅलेज के हृदयरोग केन्द्र में वरिष्ठ चिकित्सक प्रोफेसर एमयू रब्बानी को हृदयरोग जगत के प्रतिष्ठित सम्मान फैलो आॅफ राॅयल काॅलेज आॅफ फिजिशियन लंदन (एफआरसीपी) से विभूषित किया गया है। प्रोफेसर रब्बानी को यह सम्मान हाल में लंदन में आयोजित एक भव्य समारोह के दौरान राॅयल काॅलेज आॅफ फिजिशियन्स के अध्यक्ष प्रोफेसर एन्ड्रयू गोडार्ड द्वारा प्रदान किया गया।


हृदय रोग के क्षेत्र में जिन चिकित्सकों का उल्लेखनीय कार्य होता है,उन्हें राॅयल काॅलेज आॅफ फिजिशयन सम्मान स्वरूप अपने फैलो के रूप मेंचयनित करती है। प्रो. रब्बानी को हृदयरोग क्षेत्र में ंउनके उत्कृष्ट योगदान पर यह सम्मान प्रदान किया गया। प्रोफेसर रब्बानी को फैलो आॅफ अमेरिकन काॅलेज आॅफ कार्डियालोजी, यूरोपियन सोसाइटी आॅफ कार्डियालोजी तथा कार्डियोलोजी सोसाइटी आॅफ इंडिया का फैलो होने का भी गौरव प्राप्त है।

वह कार्डियोलोजी सोसाइटी आॅफ इंडिया के यूपी चैप्टर के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं। उनके द्वारा वर्ष 2004 में कार्डियोलोजी सेंटर में इको, टीएमटी व पेसिंग की सुविधायें प्रारंभ हुई और कैथलैब की स्थापना में उनकी अग्रणी भूमिका रही। उनके शोध पत्र महत्वपूर्ण राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय जर्नल्स में प्रकाशित होते रहते हैं तथा उन्होंने इलैक्ट्रोकार्डियोग्राफी पर एक पुस्तक भी लिखी है।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments