अनुराग दीक्षित: एक कलाकार जो दूर दृष्टि वाला है

अनुराग दीक्षित: एक कलाकार जो दूर दृष्टि वाला है
भारतीय पॉप संगीत उद्योग में एक प्रसिद्ध नाम, अनुराग दीक्षित ने वर्षों से अपने दम पर जगह बनाई है। इस गायक-गीतकार-संगीतकार का उद्देश्य क्या है, इसके महत्व को समझने के लिए, उनके जीवन की कहानी को जानना आवश्यक है।

संगीत के प्रति अनुराग दीक्षित की दीवानगी इस कदर थी कि उनकी मधुर यात्रा 9 साल की कोमल उम्र में शुरू हुई। अनुराग अपनी प्रवृत्ति बनाना पसंद करते हैं और उनकी एक शैली है जिसे एक अंतर के साथ 'इंडी संगीत' के रूप में वर्णित किया जा सकता है और जो जनता के लिए भरोसेमंद है। वह एक स्व-निर्मित कलाकार हैं जो पूरी तरह से संगीत और इसके प्यार के उद्देश्य के लिए काम कर रहे हैं!

हालांकि अनुराग का संगीत के प्रति एक खुश दृष्टिकोण है और अपने संगीत के माध्यम से सकारात्मक वाइब्स फैलाने की कोशिश करता है, लेकिन वह रोजमर्रा की जिंदगी और सामाजिक-राजनीतिक मुद्दों से भी प्रेरणा लेते हैं।

उनकी लोकप्रिय रोमांटिक संख्याएँ 'खट्टी मीठी', 'तुम', 'तुम दीख तो' 'केना तमसे' और 'मेरे सपने' हैं।

 उसी समय, एक कलाकार होने के नाते वह सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों के बारे में संवेदनशील है और शायद ही कभी अपने गीतों के माध्यम से संदेश दिखाता है। उनका गीत song खलीबली ’युवाओं के जागरण के बारे में है जबकि 'ख़ामोशी’ बच्चों के खिलाफ अपराध के बारे में है। इसी तरह, about लांखों आसमन ’एक आम आदमी के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में बात करता है और he तुम्हीं भूल ना जाए’ दोस्ती को मनाने के बारे में है।

अनुराग ho बेटिन हो चुकी ’जैसे गीतों के साथ बाधाओं को तोड़ रहा है जो पाकिस्तानी गायक फैजा मुजाहिद के साथ एक युगल गीत है। गाना भारतीय और पाकिस्तान के बीच के रिश्ते के बारे में है। With बाट बट्टन में ’जैसे गाने दिल को छू लेने वाली पंक्तियों जैसे“ है अब आ गए वात कहतें हैं फट्टन ”से कठिन हिट हुए?

अनुराग ने अपने गायन और गीत-लेखन के लिए कई पुरस्कार जीते हैं। उन्हें हनी सिंह और कैलाश खेर के साथ हंगामा द्वारा कलाकार अलाउड म्यूज़िक अवार्ड (AAMA) के लिए नामांकित किया गया था और इसे जीत कर समाप्त किया। उन्होंने मेक इन इंडिया पुरस्कार और गेम चेंजर पुरस्कार भी जीता।

वह अंतर्राष्ट्रीय पॉवर प्रोड्यूसर सूची में शामिल होने वाले एकमात्र भारतीय हैं और उनके YouTube चैनल की चैनल संख्या लगभग 5 मिलियन है। उनके एल्बम के 7 गाने एमटीवी पर जारी किए गए हैं और उन्हें एमटीवी रूट्स में भी दिखाया गया है। वह देश भर में संगीत कार्यक्रम भी कर रहा है। वह अनुराग दीक्षित के संगीत विज्ञान के नाम से एक संगीत संस्थान के भी मालिक हैं।

हर किसी को अनुराग का संदेश है कि "आपका बस एक ही जीवन है, आपको अपना जुनून ढूंढना चाहिए और उसका पालन करना चाहिए !!"
अनुराग दीक्षित का आगामी नया संगीत भारतीय एथलीटों और अंतरिक्ष वैज्ञानिकों की हालिया सफलता से प्रेरित है।

Comments