नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज में बहुत जल्द होगी अच्छी नस्ल की बकरियां |

नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज  में बहुत जल्द होगी अच्छी नस्ल की बकरियां |
      विजय पाठक 
मिल्कीपुर -अयोध्या । नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के  कुलपति  प्रोफेसर जे एस संधू ने बताया कि किसान बकरी पालन से भी मालामाल हो सकते हैं। उन्हें कुछ चीजें ध्यान में रखने की जरूरत है। बकरी के पालन को एटीएम बताया |विश्वविद्यालय के कुलपति श्री संंधू  ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चाहते हैं कि किसानों की आय बढ़े। किसानों की आमदनी को दोगुना करना है।
 आमदनी दोगुनी करने के लिए  बकरी पालन पर  प्रयास किया जा रहा  है। बकरी पालन देश के साथ-साथ उत्तर प्रदेश का मुख्य व्यवसाय है। बकरियों के माध्यम से रोजगार मिलता है। लोग सोचते हैं की बकरी केवल दूध देती है, लेकिन मेरा मानना है कि बकरी एक एटीएम है यानी एनी टाइम मीट, एनी टाइम मिल्क और एनी टाइम मनी। तीनों चीज मिल जाती हैं। लोगों के मन में एक धारणा थी कि बकरी को चराने के लिए अधिक क्षेत्रफल की जरूरत होती है।  लेकिन ऐसा कुछ नहीं है किसान अपनी आय दोगुना करनेे के  लिए अपने घर पर गाय-भैंस की तरह  बकरी को बांधकर रख सकते हैं।
विश्वविद्यालय कुलपति ने बताया कि अच्छे नस्ल की बकरी पालन के लिए प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है जैसे ही प्रोजेक्ट की फाइल तैयार होती है तत्काल शासन को भेज दी जाएगी जिससे अच्छी नस्ल की बकरियां एवं बकरों को ला कर रखा जा सके जिससे किसानों को बकरी पालन के बारे में जानकारी दी जा सके ताकि छोटे-छोटे काश्तकार भी बकरी पालन करके अपनी आय दोगुना कर सके |
Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Loading...
Loading...

Comments