पौधरोपण के लिए अनोखी पहल : सेहरा बांध के पौधा लगाया

पौधरोपण के लिए अनोखी पहल : सेहरा बांध के पौधा लगाया

अयोध्या, उत्तर प्रदेश 

त्योहार, शादी-विवाह व मुंडन के साथ ही धर्म के सहारे लोगों को पृथ्वी बचाओ अभियान से जोड़ने की कोशिश के लिए युवाओं ने अनूठी पहल शुरू की है।

वजीरगंज ब्लाक के अयोध्या-गोंडा हाइवे पर स्थित भगोहर गांव में मंगलवार शाम को यह नजारा देखने को मिला। यहां युवाओं ने विवाह में सात फेरे लेने से पहले पौधरोपण करने का संकल्प लिया है। मंगलवार शाम को दूल्हा बने समाजसेवी देवीदीन गोस्वामी के बेटे जितेंद्र गोस्वामी ने पहल की है।

भगोहर गांव के लोगों ने पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लेकर एक नई मुहिम की शुरुआत की है। जितेन्द्र की मंगलवार को शादी थी। बारात अम्बेडकर नगर के थरिया कला जानी थी। दूल्हे के पोशाक में वे सज-धज कर तैयार हुए। बारात जाने से पहले गांव के युवाओं व अन्य लोगों के साथ घर के सामने छायादार पौधे का पौधरोपणकर पर्यावरण सुरक्षा का संकल्प लिया। 

गांव के युवा, अधेड़ व बुजुर्ग लोगों ने भी दूल्हे के इस कार्य में हाथ बंटाया और एक साथ संकल्प लिया कि गांव में किसी के भी बेटे की मुंडन व शादी होगी तो बारात जाने से पहले दूल्हा पौधरोपण करेगा। फिलहाल जितेंद्र के इस पहल की चर्चा चारों ओर है। दूल्हा जितेंद्र ने बताया कि चार दिन पूर्व उनके पिता ने शादी के सामान की खरीददारी के लिए पैसे दिए थे।

सामान के लिए पैसे मिलने के बाद उसने 11 पौधे अशोक व गुलमोहर के खरीदे थे।देवीदीन ने बताया कि हमारे बेटे अपने दोस्तों को 11 पेड़ शादी की खुशी में देकर उन्हें भी पर्यावरण के प्रति जागरूक किया। इतना ही नहीं उन्होंने पॉलीथिन के प्रयोग से होने वाले नुकसान के बारे में भी लोगों को जागरूक किया।अगर हर सेहरा वाले कि यही सोच हो जाये

तो हमारे तो पर्यावरण में कितना परिवर्तन और खुशहाली जीवन हो जाये ऐसे सेहरा वाले कम मिलते है जो पर्यावरण के बारे में सोंचते है

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments