ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम की बैठक में ग्राम पंचायत को हैण्डओबर कर यूजर्स से चार्ज वसूल का दिया निर्देश -जिलाधिकारी बस्ती

ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम की बैठक में ग्राम पंचायत को हैण्डओबर कर यूजर्स से चार्ज वसूल का दिया निर्देश -जिलाधिकारी बस्ती

राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन के समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने पूर्ण पाइप लाइन पेयजल योजनाओं को ग्राम पंचायत को हैण्डओवर करने तथा यूजर चार्ज वसूल करने का निर्देश दिया है। विकास भवन में आयोजित बैठक मंे उन्होने सभी पाइप लाइन पेयजल योजनाओं की समीक्षा किया। उन्होने बैठक में अनुपस्थित जूनियर इंजीनियर अल्का का वेतन रोकने का निर्देश दिया। 

उन्होने समीक्षा में पाया कि सल्टौआ ब्लाक में अमौली-सुमौली गाॅव में पेयजल योजना डिजाईन एवं स्टिमेट के अनुसार अभी तक पूरा नही किया गया है। विछाई गयी पाइप लाइन में लिकेज हो रहा है। पाइप लाइन के ज्वाइंटस ठीक नही है। वहाॅ के जूनियर इंजीनियर ने भी इसकी पुष्टि की जिलाधिकारी ने अधिशाषी अभियन्ता जल निगम को निर्देश दिये कि वे स्वयं गाॅव में जाकर मौका-मुआयना कर रिपोर्ट दें। 

उन्होने हर्रैया ब्लाक में कुर्तिया, दिवाकरपुर, पडरीमिश्र, टिकौरा पाइप लाइन पेयजल येाजना की समीक्षा किया। जूनियर इंजीनियर ने बताया कि पडरीमिश्र में टांसफार्मर तीन बार खराब होने के बाद चैथीबार लगाया गया है। जिलाधिकारी ने अधिक्षण अभियन्ता विद्युत को इस प्रकरण की जाॅच कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है। कुर्तिया पाइप लाइन पेयजल योजना में भी यही स्थिति है। दिवाकरपुर में टेस्टिंग का काम चल रहा है जो लगभग दो माह में पूरा होगा। टिकौरा पाइप लाइन पेयजल योजना चालू है।

जिलाधिकारी ने समीक्षा में पाया कि विक्रमजोत में अमोडा तथा नियामतपुर पेयजल योजना का पानी घरो तक नही पहुॅच रहा है। इसकी मरम्मत कराये जाने का जिलाधिकारी ने निर्देश दिया। मोहरीपुर में पेयजल योजना चालू है परन्तु एक भी कनेक्शन ग्रामीणों ने नही लिया है। ग्राम प्रधान ने बताया कि लोग कनेक्शन लेने तथा यूजर चार्ज भुगतान करने के लिए तैयार है।  उल्लेखनीय है कि जिलाधिकारी द्वारा बुलायी गयी �

Comments