समर कैम्प में चली योग की क्लास

समर कैम्प में चली योग की क्लास

रिपोर्टर - रितेश गुप्ता

गोण्डा - प्राथमिक विद्यालय धौरहरा में चल रहे समर कैम्प में मंगलवार को पतंजलि योगपीठ के योगाचार्य योगी आदर्श मिश्र ने छात्रों को योगाभ्यास कराया। 

    प्राथमिक विद्यालय धौरहरा में मंगलवार को बच्चों की लम्बाई बढ़ाने वाले आसान ताड़ासन, मन को एकाग्र करने वाले आसन  वृक्षासन, त्रियक ताड़ासन,  बकासन, मस्तिष्क को ठंडा व शांत रखने हेतु शीतली व शीतकारी प्राणायाम तथा मन को एकाग्र रखने हेतु भ्रामरी प्राणायाम सिखा कर उसका अभ्यास कराया गया।

योग के साथ-साथ योगाचार्य श्री मिश्र ने गर्मी से बचने के घरेलू नुस्खे तथा प्रकृतिक आहार विहार के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हम योग के साथ-साथ दैनिक जीवनचर्या में सुधार लाकर अपना जीवन अच्छा बना सकते हैं।

धौरहरा का समर कैम्प होता है सबसे खास

कई विद्यालयों में समय कैम्प इस वर्ष अथवा गतवर्ष प्रारम्भ किया गया है लेकिन प्राथमिक विद्यालय धौरहरा में समर कैंप वर्ष 2013 से ही संचालित होता आया है जिसमें लोकसंगीत, सिलाई- कढ़ाई, व्यक्तिव विकास, बबल पेंटिंग सहित अनेक कार्यक्रमों का संचालन होता रहा है।

बाहर से आये विद्वतजनों का लेक्चर भी कराया जाता रहा है तथा विजेता छात्रों को पुरस्कृत भी किया जाता रहा है। प्रधानाध्यापक रवि प्रताप सिंह ने बताया कि समर कैम्प में लगभग 60 गतिविधियाँ शामिल की गई हैं।

इस मौके पर नन्दलाल, साहिबान,  रोशनी, आराध्या तिवारी, गुलशन यादव, कोमल राजपूत आदि मौजूद रहे।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments