किसान मानधन योजना की किसानों की बैठक सम्पन्न

किसान मानधन योजना की किसानों की बैठक सम्पन्न

 बेलसर गोण्डा।

भारत सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में किसानों के पंजीकरण बढ़ाने हेतु  विकास खंड बेलसर के ग्राम पंचायत दुर्जनपुर में सी एस सी ई गवर्नेंस तथा कृषि विभाग द्वारा संयुक्त रूप से किसानों की बैठक बुलाई गई।जिनमे किसानों को इस योजना के बारे मे बिस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की गई।

जिला प्रबंधक सी एस सी सुनील कुमार तिवारी द्वारा किसानों को योजना के बारीकियों के बारे में बताया गया जिसमें कि ऐसे किसान जो 18 साल से 40 साल की आयु वर्ग का हो,जिसकी मासिक आय15000 रुपए से कम हो,जो आयकरदाता न हो ,और किसी पेंशन योजना का लाभार्थी न हो,इस योजना में पंजीकृत हो सकता है।जिनमे 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक के बीच का ही अंशदान किसानों को जमा करना होगा और उतनी ही धनराशि सरकार द्वारा किसानों के पेंशन खाते में जमा की जाएगी।जब किसान 60 वर्ष का होगा उसके बाद प्रति माह 3000 रुपये पेंशन की राशि उसके बैंक खाते में जाना शुरू हो जाएगी।

कृषि प्रसार अधिकारी नागेंद्र कुमार ने किसानों को इस योजना के साथ साथ कृषि विभाग की अन्य योजना के बारे में भी जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर सी एस सी संचालक राज कुमार शर्मा,रक्षाराम भारती(सामाजिक कार्यकर्ता)बृजेश मिश्रा(क्षेत्र पंचायत सदस्य)शिव शंकर चौहान,द्वारिका धीश शुक्ला, हरीश मिश्रा सहित ग्राम पंचायत के सम्मानित किसान भाई मौजूद रहे।

Comments