हरदोई की टॉप 5 खबरे

हरदोई की टॉप 5 खबरे

समाधान दिवस में जिलाधिकारी व एसपी ने सुनी फरियादियों की फरियाद

  • प्रभारी निरीक्षक व उनकी टीम को कोतवाली परिसर को और बेहतर बनाने हेतु दिए दिशा-निर्देश

कछौना(हरदोई):

कोतवाली कछौना में आयोजित समाधान दिवस में निर्धारित समय अवधि में जिलाधिकारी पुलकित खरे व पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने पहुंचकर कोतवाली के सभी अभिलेख व रजिस्टरों का गहनता से निरीक्षण किया।

प्रभारी निरीक्षक राय सिंह को बीट को मजबूती से ध्यान देने का निर्देश दिया। दरोगा व सिपाही से उनके बीट के ग्रामों के नाम, समस्याएं, अपराधियों के विवरण की जानकारी ली। कानून व्यवस्था को बेहतर रखने के लिए अपने बीट की पूरी जानकारी, प्रमुख समस्याएं, अपराधियों का ब्यौरा, गणमान्य नागरिकों से सामंजस्य बनाये रखें।

किसी भी अपराध में पुलिस की मिलीभगत न हो। कोतवाली परिसर के निरीक्षण के दौरान यूपी कॉप, मानवाधिकार से सम्बन्धित सूचना होर्डिंग को सही स्थान पर लगायें, जिससे ज्यादा से ज्यादा आमजनमानस में जागरूकता आये। पुलिस अधीक्षक ने कोतवाली परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरों को बढ़ाने की बात कही।

एक कैमरा मुख्य मार्ग को कवर करे जिससे कोई गतिविधियों, वाहनों की जानकारी ली जा सके। कोतवाली परिसर में पुराने थाने भवन के रंग-रोगन को लेकर निर्देश दिया। बेहतर स्वास्थ्य के लिए खेलकूद आवश्यक है। इसके लिए परिसर में बैडमिंटन खेलने वाले स्थान पर कोर्ट बनाने हेतु प्रभारी निरीक्षक को निर्देश दिया।

समाधान दिवस के मौके पर कई फरियादियों ने अपनी शिकायतें उनके सम्मुख रखीं। सहोरा निवासी विधवा महिला बिलासा ने बताया कि उनकी भूमि पर गांव के लोग जबरदस्ती कब्जा किये हैं, जिस पर कानूनगो व पुलिस को टीम गठित कर कब्जा खाली कराने का निर्देश दिया। सामाजिक कार्यकर्ता परमेश्वर दयाल ने ग्रामसभा त्योरी मतुआ में चारागाह की भूमि पर गौशाला आश्रय स्थल खुलवाने की मांग की।
इस अवसर पर कानूनगो, राजस्वकर्मी व पुलिस टीम मौजूद रही। परिसर में कोतवाली परिसर में खड़े वाहनों पर अपराध संख्या दर्ज कराने को प्रभारी निरीक्षक को निर्देशित किया।

 

डीएम ने नव निर्माणाधीन आगनबाड़ी केंद्र का किया निरीक्षण

  • परिसर में खुली विद्युत वायरिंग व मानक के विपरीत निर्माण पर अधिकारी को लगाई कड़ी फटकार

कछौना(हरदोई)

जिलाधिकारी पुलकित खरे ने ग्रामसभा पतसेनी देहात के ग्राम देवनपुर में नवनिर्माणधीन आगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया, जिसमें विद्युत वायरिंग खुली कराये जाने पर सम्बंधित अधिकारी को कड़ी फटकार लगाई। भवन के निर्माण में ईंटा को लेकर दोयम दर्जे के ईंटों का प्रयोग किये जाने पर ईंटों का सैंपल लेकर जांच के बाद दोषी कर्मचारी पर कार्यवाही की बात कही।

सही मसाले का प्रयोग करने की बात कही। अन्य विभाग द्वारा जारी धनराशि के आवंटन की जानकारी ली। केंद्र निर्माण से असंतुष्ट दिखे। बाल विकास परियोजना के नौनिहालों को अपना भवन मिल सके, इसके लिए विकास खण्ड कछौना में एक दर्जन से ज्यादा केंद्र स्वीकृत हुए हैं। परन्तु ठेकेदार व कर्मचारी के गठजोड़ के चलते निर्माण कार्यों में मानकों की जमकर धज्जियां उड़ाई जा गईं हैं।

 

 डीएम ने आगनबाड़ी केंद्र का किया निरीक्षण

  • केंद्र की योजनाओं व बच्चों के बारे में ली जानकारी व साफ-सफाई के दिये निर्देश

कछौना(हरदोई):

जिलाधिकारी पुलकित खरे ने प्राथमिक विद्यालय में स्थित आगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया, जिसमें मौजूद आगनबाड़ी कार्यकत्री से योजनाओं व बच्चों की जानकारी ली। एक बच्चे का वजन भी कराया एवं उससे दुलार करते हुए उसका नाम व पिता का नाम पूछा।

केंद्र में विद्युत आपूर्ति नहीं थी। वहीं साफ-सफाई का अभाव था। केंद्र अपनी दुर्दशा को बयां कर रहा था जबकि सरकार द्वारा नौनिहाल, गर्भवती महिलाओं के बेहतर पोषण के लिए कई योजनाएं संचालित कर रहा है।

अधिकारियों की खाऊ-कमाऊ नीति के चलते जमीनी स्तर पर नहीं नजर आती है। सहायिका की मृत्यु के बाद अभी तक किसी सहायिका का अभी तक चयन नहीं किया गया है।

 

जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय देवनपुर का किया निरीक्षण

  • नौनिहालों की परखी शिक्षण व्यवस्था व विद्यालय प्रबंधन को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

कछौना(हरदोई):

जिलाधिकारी पुलकित खरे ने प्राथमिक विद्यालय देवनपुर का निरीक्षण किया जिसमें अभी तक शौचालय अपूर्ण, एमडीएम सेट अधूरा पाए जाने पर कड़ी नाराजगी जताई। दोषी कर्मचारियों पर कार्रवाई करने की बात कही।

इंचार्ज अध्यापिका से आवंटित धनराशि कंपोजिट ग्रांट की पूरी जानकारी ली। विद्यालय के कक्षों में फर्श टूटी पाए जाने पर संबंधित अधिकारियों को उसे तत्काल ठीक कराने का निर्देश दिया। इंचार्ज अध्यापिका से विद्यालय परिसर में रसोई व बगीचा बनाने की बात कही।

इंचार्ज अध्यापिका ने बताया कि विद्युत आपूर्ति सही न होने के कारण प्रोजेक्टर बंद पड़ा है। जिससे नौनिहालों की शिक्षण व्यवस्था प्रभावित है। जिलाधिकारी के नौनिहालों के प्रति अपार आकर्षण होने की वजह से उन्होंने उनकी शिक्षण व्यवस्था भी परखी। उन्होंने बोर्ड पर छात्र से गणित विषय सम्बंधित भाग लगवा कर देखा

जिस पर छात्र ने भाग का हल कर दिया। जिस पर छात्र की हौसला अफजाई की एवं सभी बच्चों को नियमित विद्यालय आने की बात कही। जिलाधिकारी का छोटे बच्चों के प्रति अपार स्नेह हमेशा देखने को मिलता है।

 

जिलाधिकारी द्वारा नव निर्माणाधीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का गहनता से किया गया निरीक्षण

  • निकट स्थित स्वास्थ्य उपकेंद्र का भी किया निरीक्षण एवं सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

कछौना(हरदोई):

विकासखंड कछौना की ग्रामसभा टिकारी में स्थित नवनिर्माणाधीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का जिलाधिकारी पुलकित खरे ने गहनता से निरीक्षण किया। इस भवन का निर्माण आवास विकास परिषद द्वारा कराया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन भवन के सभी कक्षों की लंबाई चौड़ाई नपवाकर देखी एवं मसाला, टायल्स और शीशे का नमूना परीक्षण के लिए साथ में ले गए। वायरिंग, पंखे व स्विच आदि का भी निरीक्षण किया। भवन में निर्माण कार्य होने के बावजूद संबंधित अधिकारियों ने जिलाधिकारी से झूठ बोला कि यह भवन स्वास्थ्य विभाग को हैंड ओवर हो गया है।

भवन में अभी तक विद्युत आपूर्ति नहीं है जिसके लिए उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश देकर उसे शीघ्र चालू कराने का निर्देश दिया। पास में स्थित स्वास्थ्य उपकेंद्र का भी उन्होंने निरीक्षण किया जिसमें मौजूद स्टाफ नर्स ने बताया कि यहां दो एएनएम नियुक्त हैं लेकिन वह कभी नहीं आती हैं। एचसीएल फाउंडेशन की तरफ से काफी सुविधाएं व संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं। ग्रामीण महिलाओं को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ गांव पर ही मिल सके इसके लिए डिलीवरी पॉइंट की सभी सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं।

मौजूद ग्रामीणों से गांव के विकास कार्यों की जानकारी ली गई। ग्राम प्रधान सत्यपाल सिंह ने बताया कि गांव की सार्वजनिक भूमि व तालाब पर काफी अवैध कब्जा है, जिस पर उन्होंने गांव की समस्त सार्वजनिक भूमि पर अवैध कब्जा खाली कराने के लिए राजस्व विभाग को टीम बनाकर आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

गांव की शिक्षण व्यवस्था पर ग्रामीणों ने शिकायतें की कहा कि गांव में शिक्षक नियमित रूप से नहीं आते हैं। शिक्षण व्यवस्था खराब है, जूनियर हाई स्कूल टिकारी के प्रांगण में उच्च माध्यमिक विद्यालय एक कक्षा में संचालित है जिसमें इंचार्ज अध्यापक नियमित रूप से नहीं आते हैं

जिससे कक्षा 8 के बाद छात्र आगे की शिक्षा आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण नहीं पढ़ पाते हैं और वह शिक्षा से वंचित हो जाते हैं। उच्च माध्यमिक विद्यालय के भवन का 3 वर्षों से निर्माण कार्य चल रहा है परंतु वह अभी तक नहीं बन सका है जिस पर उन्होंने दोषी अध्यापक पर ठोस कार्रवाई करने की बात कही।

भवन के लिए संबंधित एजेंसी से रिपोर्ट तलब करने की बात कही। ग्राम सभा में स्थित सचिवालय में सप्ताह में 1 दिन सचिव, लेखपाल, अन्य विभाग के कर्मी अवश्य बैठें। ग्रामीणों ने आवारा पशुओं की समस्या के बारे में भी जिलाधिकारी को अवगत कराया।

 

जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय देवनपुर का किया निरीक्षण

नौनिहालों की परखी शिक्षण व्यवस्था व विद्यालय प्रबंधन को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

कछौना(हरदोई)

जिलाधिकारी पुलकित खरे ने प्राथमिक विद्यालय देवनपुर का निरीक्षण किया जिसमें अभी तक शौचालय अपूर्ण, एमडीएम सेट अधूरा पाए जाने पर कड़ी नाराजगी जताई। दोषी कर्मचारियों पर कार्रवाई करने की बात कही।

इंचार्ज अध्यापिका से आवंटित धनराशि कंपोजिट ग्रांट की पूरी जानकारी ली। विद्यालय के कक्षों में फर्श टूटी पाए जाने पर संबंधित अधिकारियों को उसे तत्काल ठीक कराने का निर्देश दिया। इंचार्ज अध्यापिका से विद्यालय परिसर में रसोई व बगीचा बनाने की बात कही।

इंचार्ज अध्यापिका ने बताया कि विद्युत आपूर्ति सही न होने के कारण प्रोजेक्टर बंद पड़ा है। जिससे नौनिहालों की शिक्षण व्यवस्था प्रभावित है। जिलाधिकारी के नौनिहालों के प्रति अपार आकर्षण होने की वजह से उन्होंने उनकी शिक्षण व्यवस्था भी परखी।

उन्होंने बोर्ड पर छात्र से गणित विषय सम्बंधित भाग लगवा कर देखा जिस पर छात्र ने भाग का हल कर दिया। जिस पर छात्र की हौसला अफजाई की एवं सभी बच्चों को नियमित विद्यालय आने की बात कही। जिलाधिकारी का छोटे बच्चों के प्रति अपार स्नेह हमेशा देखने को मिलता है।

Comments