रबी गोष्ठी में किसानों को दी गई उन्नत तरीके से खेती करने की जानकारी

रबी गोष्ठी में किसानों को दी गई उन्नत तरीके से खेती करने की जानकारी

नरेश गुप्ता/ अरविंद गुप्ता

रबी गोष्ठी में किसानों को दी गई उन्नत तरीके से खेती करने की जानकारी

शाहाबाद।विकास खण्ड शाहाबाद के ब्लॉक प्रमुख प्र.नवनीत गुप्ता ने कहा कि किसानों को रबी सीजन में खेती की बेहतर तकनीक और बीज की उन्नत किस्मों की जानकारी देने के लिए कृषि विभाग प्रदेशभर में रबी गोष्ठियों का आयोजन करवा रहा है।
शाहाबाद ब्लॉक के सरदार नगर गांव में रबी सीजन में गेहूं समेत दूसरी फसलों की बुवाई कैसे करें, इसके लिए किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया।उन्होंने आग्रह किया कि अयोध्या प्रकरण में जो भी फैसला आये ,उसका सम्मान करें।सभी वर्ग शांति और भाईचारे के साथ रहें।
जिला मुख्यालय से 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सरदार नगर में कृषि विभाग द्वारा रबी उत्पादकता गोष्ठी में सैकड़ों किसान शामिल हुए।

कार्यक्रम में विकास खंड शाहाबाद के सहायक विकास अधिकारी सतीश कुमार शर्मा ने किसानों को कृषि की उन्नत तकनीक, बीज भंडार पर उपलब्ध बीजों व प्रजातियों के विषय में बताया।एस एम एस उदय वीर सिंह ने रबी फसलों में लगने वाले रोगों व कीटों के जैविक नियंत्रण की जानकारी दी।राजकीय कृषि रक्षा इकाई के यज्ञ दत्त शर्मा ने बताया कैसे किसान आलू और दूसरी फसलों के लक्षण देखकर रोगों की पहचान करें और फिर संबंधित कृषि वैज्ञानिक से बात कर तुरंत उसका निदान कराएं।

उन्होंने कहा कि स्क्रू बनाने वाले तक को उसका मुनाफा पता होता है, किसानों की फसल का नहीं।पशु चिकित्सा अधिकारी शिव कुमार सिंह ने पशुओँ की सुरक्षा, देख रेख एवं गो वंश पालन से होने वाले लाभों के विषय में बताया।ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के अध्यक्ष अम्बरीष कुमार सक्सेना ने आधुनिक कृषि एवं उन्नत शील बीजों के प्रयोग से कम लागत में अधिक उपज प्राप्त करने के उपाय बताए।उनका कहना था कि किसान और जवान ही देश की सेवा निरंतर सक्रिय योगदान करते हैं।
 

कार्यक्रम के दौरान ओम पाल सिंह,मोहम्मद खालिद,कृषक सुरेश, सुखदेवी, जयरानी, काली चरन, ग्राम प्रधान रामौतार,रमाकांत मौर्य, योगेश गुप्ता,सतीश चंद्र समेत दर्जनों किसान उपस्थित रहे। कृषकों को कृषि साहित्य और लंच पैक भी वितरित किये गए।

Comments