योग से मानवीय जीवन स्तर ऊंचा उठता है - राम सिंह

योग से मानवीय जीवन स्तर ऊंचा उठता है - राम सिंह

हरदोई/शाहाबाद -

पतंजलि योगपीठ हरिद्वार एवं भारत स्वाभिमान के संयुक्त तत्वावधान में क्षेत्र के एलापुरवा गांव में पांच दिवसीय निशुल्क योग शिविर का रविवार को समापन हुआ।इसपर प्रशिक्षित योग शिक्षकों ने ग्रामीणों को योग प्राणायाम का अभ्यास कराते हुए इसके फायदे बताए।

भारत स्वाभिमान के जिला प्रभारी रामसिंह ने कहा कि योग आयुर्वेद हमारी ऋषि यों की सनातन परंपरा है। उन्होंने लोगों को प्रतिदिन प्रातः काल योग प्राणायाम करके निरोगी जीवन जीने की कला बताई।

उन्होंने बताया कि योग प्राचीन भारतीय विज्ञान है।योग के नियमित अभ्यास से मनुष्य का जीवन स्वास्थवर्धक,दीर्घायु होता है तथा धीरे-धीरे निरंतर यौगिक अभ्यास से मनुष्य शारीरिक, मानसिक,भावनात्मक तथा आध्यातिमिक स्तर पर ऊँचा उठता है प्रत्येक व्यक्ति आज के जीवनशैली में कार्य की भागदौड़ में रहता है,

आज के इस इस प्रतियोगी जीवन में स्वयं को दूसरे से आगे बढ़ने की होड़ में व्यक्ति यह समझ ही नहीं पाता कि कब वह शारीरिक रूप से अस्वस्थ हो गया ,इसलिए अगर प्रतिदिन अपने दैनिक दिनचर्या से थोड़ा समय निकाल कर योगासन ,प्राणायाम तथा ध्यान करे तो मनुष्य का जीवन स्वस्थ तो रहेगा साथ-साथ जीवन में सफलता की शिखर पर चढ़ने में मदद मिलेगी,आज विश्व स्तर पर देखा जाये तो हरेक व्यक्ति तनाव से जूझ रहा है जिससे तरह-तरह की बीमारियाँ घर कर रही है,योग के नियमित अभ्यास से व्यक्ति के व्यक्तित्व में शारीरिक और मनोशारीरिक परिवर्तन आते है।

 व्यक्ति का शरीर तो स्वस्थ होता ही है ,साथ ही योग का नियमित अभ्यास मन को भी स्वस्थ करता है, इस प्रकार मन में सकारात्मक विचारों का प्रवाह शुरू हो जाता है और नकारात्मक विचार लुप्त होते जाते है| ऐसा होने से व्यक्ति के जीवन में भौतिक उन्नति तो होती है ,साथ ही आध्यात्मिक उन्नति भी शुरू हो जाती है और जीवन रूपी गाड़ी सही मार्ग पर चलने लगती हैं।

पतंजलि योगपीठ हरिद्वार से आए राष्ट्रीय योग प्रचारक रामआसरे ने ग्रामीणों को उद्गीथ प्राणायाम, अनुलोम विलोम, भस्त्रिका, कपालभाति वाहय प्राणायाम के अलावा कई योगासनों का अभ्यास कराते हुए इनके फायदे बताए।इस मौके पर प्रशिक्षु योग प्रचारक आशीष, शिविर के  आयोजक वद्री प्रसाद, विकास, वीरपाल, सुगम सिंह, सर्वेश कुमार, राकेश ,आकाश भारती आदि मौजूद रहे

Comments