सर्दियों में खाने में शामिल करें गुड़, मिलेगा फायदा...

सर्दियों में खाने में शामिल करें गुड़, मिलेगा फायदा...

सर्दी के मौसम में गुड़ खाने के 5 फायदे

एनिमिया की शिकायत होगी दूर: गुड़ में आयरन की मात्रा काफी होती है. हिमोग्‍लोबिन को बढ़ाने के लिए आप गुड़ को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. एनिमिया के मरीजों के लिए तो गुड़ अमृत के समान है.

गुड़ आपकी हड्ड‍ियों के लिए भी अच्छा है. गुड़ से हड्डियां मजबूत होती हैं. गुड़ में कैल्‍शियम भी होता है इसके साथ ही साथ फास्‍फोरस भी गुड़ में भरपूर होता है. यह दोनों ही चीजें आपकी हड्डियों के लिए अच्छी हैं. यह भी कहा जाता है कि गुड़ और अदरक को साथ खाने से जोड़ों और घुटनों के दर्द में आराम मिलता है.

गुड़ अच्छी त्वचा के लिए भी जरूरी है. त्‍वचा की देखभाल करने के लिए आप अपने आहार में गुड़ को शामिल कर सकते हैं. गुड़ असल में ब्लड प्यूरिफाई करने में मदद करता है. यह त्‍वचा को साफ रखने में अहम भूमिका निभाता है. गुड़ शरीर से हानिकारक टॉक्‍सिन बाहर निकालने में मददगार है. इससे आपकी त्‍वचा साफ और स्‍वस्‍थ बनी रहती है. रोजाना गुड़ खाने से मुंहासों से छुटकारा मिल जाता है और चेहरा ग्‍लो करने लगता है.

ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप अपने आहार में गुड़ को शामिल करें. खासतौर पर हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान लोगों को रोजाना गुड़ खाने की सलाह दी जाती है.

सर्दी-जुकाम एक आम समस्या होती है. गुड़ आपको इस समस्या में राहत दे सकता है. गुड़ तासीर में गर्म होता है तो यह सर्दी-जुकाम को दूर करने में मददगार साबित होता है. अक्सर लोग बेसन और गुड़ का शीरा बनाकर पीते हैं.

यह सर्दी जुकाम के लिए एक कारगर नुस्खा होता है. अगर आप काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ लेते हैं तो सर्द मौसम में भी आप सर्दी-जुकाम से बचे रह सकते हैं और अगर सर्दी-जुकाम हो गया है तो इसमें यह राहत भी दिलाता है.

Comments