क्या आप भी WhatsApp पर हो गए हैं बैन? ऐसे करे रिकवर अपना अकाउंट...

क्या आप भी WhatsApp पर हो गए हैं बैन? ऐसे करे रिकवर अपना अकाउंट...

5 साल में जिस तरह से स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या बढ़ती गई है, ठीक उसी तरह इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp के यूजर्स की संख्या भी दिन दोगुनी, रात चौगुनी की बढ़ोत्तरी हुई है। इस समय भारत में इसके 300 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं।

इस ऐप की सबसे खास बात ये है कि इसे सबसे सिक्योर मैसेजिंग ऐप माना जाता है। इसकी वजह ये है कि इस ऐप में एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। ये फीचर्स जहां इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप को सिक्योर बनाता है, वहीं यूजर्स भी इसे अपनी निजी फाइल शेयरिंग के लिए इस्तेमाल करते हैं।

हालांकि, इस साल इजराइली साइबर कंपनी NSO ग्रुप के हैकर्स द्वारा दुनिया भर के 1,400 से ज्यादा WhatsApp यूजर्स का अकाउंट हैक किया गया, जिनमें से 121 से ज्यादा भारतीय यूजर्स भी हैं। ऐसे में इस सिक्योर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप की विश्वसनीयता पर सवाल तो उठे हैं, लेकिन कंपनी का दावा है कि जिस वजह से यूजर्स को ये परेशानी का सामना करना पड़ा है, उसे फिक्स कर लिया गया है और यूजर्स को लेटेस्ट अपडेट डाउनलोड करने की भी सलाह दी गई है।

क्यों होता है WhatsApp अकाउंट बैन?

WhatsApp ने इस साल जहां कई सारे नए फीचर्स रोल आउट किए हैं, वहीं यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने कई यूजर्स के अकाउंट्स भी बैन किए हैं। WhatsApp के इस एक्शन की वजह से कभी-कभी कई ऐसे यूजर्स भी बैन हो जाते हैं, जिनका अकाउंट सस्पेक्ट लगता है। अगर, आपका अकाउंट भी गलती से बैन हो गया है तो इसे रिवोक करना बेहद आसान है। इसके लिए हम आपको बेहद ही सरल उपाय बताने जा रहे हैं।

सबसे पहले हम ये जान लें कि वाट्सऐप अकाउंट किन सूरत में बैन हो सकता है। किसी भी यूजर का WhatsApp अकाउंट तब बैन हो सकता है, जब उनके अकाउंट को कई यूजर्स रिपोर्ट करें। इसके अलावा अगर आप बार-बार डिवाइस चेंज करके अपने WhatsApp को अलग-अलग डिवाइस में एक्सेस करेंगे तो आप WhatsApp के लिए सस्पेक्ट हो सकते हैं।

अगर, आपका अकाउंट बैन होगा तो आपके डिवाइस से आपका अकाउंट लॉग आउट हो जाएगा। जैसे ही आप दोबारा अपने अकाउंट में लॉग-इन करने का प्रयास करेंगे तो आपको Error मैसेज आएगा, जिसमे ये बताया जाएगा कि सिक्युरिटी रीजन्स की वजह से आप अपने अकाउंट में लॉग-इन नहीं कर सकेंगे।

कैसे हटेगा बैन?

इस स्तिथि में आपको अपने रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी से WhatsApp सपोर्ट ([email protected] या [email protected] ) पर मेल करना होगा और अपने WhatsApp अकाउंट में इस्तेमाल होने वाले नंबर के साथ-साथ अकाउंट बैन होने की शिकायत करनी होगी।

इसके बाद आपको सपोर्ट की तरफ से ई-मेल आएगा और आपको अपने अकाउंट को दोबारा वेरिफाई करने के लिए कहा जाएगा। इसके बाद आप WhatsApp में जाएं और अपने नंबर को दर्ज करने के बाद वेरिफाई करें और अकाउंट में दोबारा लॉग-इन कर लें।

इस प्रक्रिया में 24 घंटे से लेकर 72 घंटे या उससे ज्यादा का वक्त लग सकता है। यही नहीं, ये भी हो सकता है कि आपको ई-मेल न भी आए। ये पूरी तरफ से WhatsApp की सिक्योरिटी टीम पर निर्भर होती है। अगर, उन्हें लगेगा कि आपका अकाउंट सही कारणों से बैन हुआ है तो आप उसे कभी रिवोक नहीं कर सकेंगे।  

Comments