स्कूल के छात्र व छात्राओ को अल्बेंडाजोल की खिलाई गई टेबलेट

स्कूल के छात्र व छात्राओ को अल्बेंडाजोल की खिलाई गई टेबलेट

मोहनलालगंज,लखनऊ -

नगराम क्षेत्र के अंतर्गत मे राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर आज प्राथमिक विद्यालय गुमानी खेड़ा में 52 बच्चों को अल्बेंडाजोल की गोली खिलाई गई,बच्चों ने गोली को चबाकर खाया।

प्रधाना ध्यापक अनिल कुमार वर्मा ने बताया कृमि कैसे फैलता है संक्रमित बच्चे के शौच में कृमि के अंडे होते हैं खुले में शौच करने से यह अंडे मिट्टी में मिल जाते हैं और विकसित होते हैं अन्य बच्चे जब नंगे पैर चलते हैं या गंदे हाथों से खाना खाते हैं या बिना ढका हुआ भोजन का प्रयोग करते हैं तब इसके लारवा के संपर्क में आ जाते हैं जिससे बच्चे संक्रमित हो जाते हैं ।बच्चों मैं खून की कमी भूख ना लगना कमजोरी और बेचैनी पेट में दर्द उल्टी और दस्त लगातार वजन में कमी आना यह सब लक्षण होने लगते हैं।


सहायक अध्यापिका वंदना यादव ने बताया की  संक्रमण की रोकथाम के लिए आसपास साफ सफाई रखनी चाहिए नंगे पैर नहीं घूमना चाहिए तथा खुले में शौच ना करें शौचालय का प्रयोग करें शौच के बाद साबुन से हाथ धोएं नाखूनों को साफ रखें तथा साफ पानी पिए फल व सब्जियां साफ पानी से ही धोए।

इस अवसर पर विशेश्वर राम कुमारी संतोष कुमारी अनीता देवी जगदे ई बबली तथा एएनएम रेखा मौर्य उपस्थित थे इसके अलावा प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय बल सिंह खेड़ा प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय करोरा अचली खेड़ा जमालपुर सहित तमाम विद्यालयों में अल्बेंडाजोल गोली खिलाई गई।

Comments