बिना हेल्मेट वाहन चालक का  2 हजार का चालान

बिना हेल्मेट वाहन चालक का  2 हजार का चालान

 लखनऊ।

  •  बिना जानकारी मानकों को दरकिनार कर यातायात पुलिस ने 2000 का चालान बिना हेलमेट पर कर दिया।

केन्द्र सरकार द्वारा लाये गये नये केन्द्रीय यातायात अधिनियम के तहत लखनऊ पुलिस कितनी सक्रिय है इसका एक नमूना इस  अधिनियम के लागू होने से 3 दिन पहले ही लखनऊ यातायात पुलिस के  अधिकारियों ने दिखा दिया। वाहन चालक ने अपना नाम न जाहिर करने की शर्त पर जानकारी देते हुए बताया कि वह चिनहट से हजरतगंज अपनी मोटर साइकिल  पैशन प्रो0 से जा रहा था

तभी गोमती बैराज के पास मौजूद यातायात दस्ते ने उसे रोका और हेल्मेट न पहने होने के कारण 2 हजार का चालान काट दिया। वाहन चालक के अनुसार सिर में तेज दर्द के कारण उसने कुछ समय पहले ही हेल्मेट उतारकर टंकी पर रख लिया था। यह सब जानकारी देने के बाद भी बिना हेल्मेट वाहन चलाने पर 2 हजार रूपये का जुर्माना लगा दिया गया। अब वह व्यक्ति यह जानकारी करता घूम रहा है जब 1 सित बर से नये वाहन अधिनियम में बिना हेल्मेट वाहन चालान का अधिक्तम जुर्माना 1 हजार रूपये तय किया गया है तो 29 अगस्त को किस नियम के अंतर्गत बिना हेल्मेट वाहन चलाने पर 2 हजार की रसीद कैसे काट दी गयी ?

इस तरह से वाहन चालकों का चालान काट के लखनऊ यातायात पुलिस क्या साबित करना चाहती है या तो फिर उनमें प्रशिक्षण का अभाव है या जानकारी की कमी है क्योंकि जो नियम 4 दिन बाद लागू होने हैं उसका पहले से ही अनुपालन क्यों और अगर अनुपालन किया भी जा रहा है तो 1000 के बजाय दो हजार जुर्माना क्यों यह सवाल उठता है और ऐसे में प्रशिक्षण पर भी सवाल उठता है ऐसे में मांगों को दरकिनार कर इसी तरह से अगर चालान किए जाएंगे तो निश्चित तौर पर ट्रैफिक विभाग सवालों के घेरे में लगातार बना रहेगा इसमें अब देखना है के जिम्मेदार अधिकारी कब जागते हैं और मामले को संज्ञान में लेकर इस पर उचित कार्रवाई करते हैं।

 

Comments