सामुदायिक शौचालय में पड़ी दरार निर्माण कार्य में हुई धांधली की वजह से आई दीवाल में दरारें

सामुदायिक शौचालय में पड़ी दरार निर्माण कार्य में हुई धांधली की वजह से आई दीवाल में दरारें

जिला ब्यूरो चीफ प्रवीण तिवारी के साथ शिवशंकर तिवारी की रिपोर्ट

रामसनेहीघाट बाराबंकी


स्थानीय तहसील मुख्यालय पर जनता की मांग पर बना सामुदायिक शौचालय शुरू होने से पूर्व ही दरक गया। क्षेत्रीय लोगों ने इसे ठीक करा कर तत्काल चालू करने की मांग की है।


ज्ञात हो कि तहसील मुख्यालय के साथ ही सुमेरगंज कस्बा व आस-पास की बाजारों में दूर-दूर से महिलाएं और पुरुष खरीदारी करने के साथ ही तहसील व ब्लॉक में अपने तमाम सरकारी कार्य तथा समस्या और मुकदमों के संबंध में आते जाते रहते हैं।

हजारों लोगों की आवाजाही के बाद भी पूरे क्षेत्र में कहीं भी शौचालय की सुविधा ना होने के कारण पुरुषों के साथ ही महिलाओं को भारी दिक्कत उठानी पड़ती है

लोगों की समस्याओं को देखते हुए अधिवक्ताओं तथा जनप्रतिनिधियों द्वारा तहसील मुख्यालय पर सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराए जाने की अरसे से मांग की जा रही थी ।

जिसे क्षेत्रीय सांसद लल्लू सिंह ने गंभीरता से लेकर पिछले कार्यकाल के दौरान तहसील मुख्यालय स्थित पुराने अस्पताल के सामने लाखों रुपए की लागत से सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया करीब 6 माह पूर्व बने शौचालय का लोकार्पण अभी तक ना होने से लोगों की दिक्कतें वही की वही रह गई।

आश्चर्य तो यह रहा कि निर्माण कार्य में हुई अनियमितताओं के चलते शुरू होने से पूर्व ही शौचालय की दीवार में दरार पड़ गई करीब 1 माह पूर्व जब लोगों द्वारा इसे चालू करने की मांग की गई तो सांसद के लोगों ने शौचालय के सामने गुमटीओ का अतिक्रमण होने की बात कहकर इसे टालने का प्रयास किया गया ।

लेकिन उपजिला अधिकारी राजीव कुमार शुक्ला ने लोगों की दिक्कतों को देखते हुए तत्काल शौचालय के पास से अतिक्रमण पूरी तरह से हटवा कर इसे चालू करने का रास्ता साफ कर दिया ।

लेकिन इसके बावजूद अब तक शौचालय का लोकार्पण किया न किया जाना लोगों की समझ से परे है।

Comments