50 अंकों की परीक्षा के लिए 60 प्रश्न पूछे जाएंगे, बिहार बोर्ड ने बदला पैटर्न

 50 अंकों की परीक्षा के लिए 60 प्रश्न पूछे जाएंगे, बिहार बोर्ड ने बदला पैटर्न

पटना :

बिहार बोर्ड ने वर्ष 2020 की मैटिक एवं इंटर की परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों का पैटर्न बदल दिया है। अब वस्तुनिष्ठ सवालों के भी विकल्प दिए जाएंगे। अभी बोर्ड की ओर से 100 अंकों की परीक्षा में 50 अंक के वस्तुनिष्ठ सवाल पूछे जाते हैं।

50 अंकों के वस्तुनिष्ठ सवालों के लिए कोई विकल्प नहीं मुहैया कराए जाते थे, परंतु अब विकल्प उपलब्ध होंगे। 50 अंकों की परीक्षा के लिए 60 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें किसी 50 सवालों का जवाब छात्रों को देना होगा। देश में पहली बार ऐसी पहल की गई है।बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि छात्रों को बड़ी राहत देते हुए वस्तुनिष्ठ सवालों में विकल्प मुहैया कराने का निर्णय लिया गया है। वस्तुनिष्ठ सवालों में 20 फीसद की वृद्धि की जाएगी

लेकिन अंकों में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी। पूर्व में विकल्प के अभाव में छात्रों के कुछ सवाल छूट जाते थे, अब छात्र सभी सवालों का उत्तर दे पाएंगे। इससे उनकी मार्किंग में भी काफी सुधार होने की उम्मीद है। बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि अगर कोई छात्र सभी वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का उत्तर दे देता है, तो ऊपर से 50 सवाल ही सही माने जाएंगे। इससे ज्यादा सवालों की मार्किंग किसी भी स्थिति में नहीं होगी। जिस विषय में अब तक 25 सवाल पूछे जाते थे, उसमें अब 30 पूछे जाएंगे।

जिसमें 35 प्रश्न पूछे जाते थे, उसमें अब 42 और जिसमें 50 प्रश्न पूछे जाते थे, उसमें 60 प्रश्न पूछे जाएंगे। लघु एवं दीर्घ उत्तरीय सवाल पहले की तरह ही पूछे जाएंगे। बोर्ड ने त्रैमासिक पत्रिका ‘विद्या’ का लोकार्पण कर दिया। इसका लोकार्पण बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर व सचिव अनूप सिन्हा ने किया।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments