पीएम मोदी और इमरान खान बिश्‍केक में एक-दूसरे का किया अभिवादन, जानिए...

पीएम मोदी और इमरान खान बिश्‍केक में एक-दूसरे का किया अभिवादन, जानिए...

नमस्कार दोस्तों, किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्‍मेलन के लिए पहुंचे भारत और पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्रियों ने अंतत: एक-दूसरे का अभिवादन किया.

सूत्रों के अनुसार, दोनों नेताओं ने सामान्‍य शिष्‍टाचार के तहत एक-दूसरे का उस वक्‍त अभिवादन किया, जब वे एससीओ शिखर सम्‍मेलन के दौरान विभिन्‍न सदस्‍य देशों के नेताओं के साथ 'लीडर्स लॉन्‍ज' में थे.

भारत और पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्रियों के बीच अभिवादन की खबर ऐसे समय में आई है, जबकि दोनों नेताओं के बीच बैठक व मुलाकात की अटकलों को भारत ने पहले ही खारिज कर दिया. इतना ही नहीं एससीओ मंच से पीएम मोदी ने आतंकवाद के मसले पर पाकिस्‍तान को जमकर लताड़ लगाई और आतंकवाद पर वैश्विक सम्मेलन बुलाने की मांग भी की. अपने संबोधन में उन्‍होंने हालांकि पाकिस्‍तान का नाम नहीं लिया, पर उनके आक्रामक अंदाज से साफ था कि उनका इशारा पाकिस्‍तान की ओर था.

इससे पहले गुरुवार को उन्‍होंने चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी. उनके बीच प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की वार्ता हुई थी, जिसमें कई मुद्दों पर गहन चर्चा हुई.

एससीओ बैठक से पहले दुनिया के इन दिग्‍गज नेताओं के साथ पीएम मोदी की मुलाकात को अंतरराष्‍ट्रीय बिरादरी में पाकिस्‍तान को अलग-थलग करने को लेकर भारतीय कूटनीति की बड़ी जीत के तौर पर देखा गया.

Comments