नोडल अधिकारी डीआईजी ने कानून व्यवस्था का लिया जायजा ।

नोडल अधिकारी डीआईजी ने कानून व्यवस्था का लिया जायजा ।

नोडल अधिकारी/डीआईजी ने कानून व्यवस्था का लिया जायजा ।

- जनपद में पुलिस की बिगड़ रही कार्यशैली पर गम्भीर, एसपी को दिए सख्त निर्देश


उमेश सिंह (ब्यूरो चीफ )

भदोही - जनपद में दो दिवसीय दौरे पर आए विन्ध्याचल परिछेत्र मिर्जापुर के उपमहानिरीक्षक पीयूष श्रीवास्तव ने मंगलवार को पुलिस लाइन में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ कानून व्यवस्था, जिले में बढ़ रहे अपराध व त्यौहारों को लेकर एक गोष्ठी की। जिसमें आवश्यक दिशा निर्देश दिए। दूसरे दिन सुबह बुधवार को लगभग 8:00 बजे जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के साथ जेल का निरीक्षण किया जहां एक महिला व तेरह पुरुष बैरिकों में घूम-घूम कर साफ सफाई देखी व कैदियों की समस्याओं को जाना।

उपमहानिरीक्षक ने भदोही की जेल में 650 कैदी की व्यवस्था के स्थान पर 1300 सौ कैदियों को पाया। जिसमें उन्होंने कुछ कैदियों को अन्य जिले में ट्रांसफर करवाने का आश्वासन दिया है। साथ ही जो जनपद के बाहर के शातिर अपराधी हैं जिन्हें पेशी में लेकर जाना पड़ता है उनके लिए विशेष सुरक्षित वाहन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

इसके बाद उपमहानिरीक्षक पीयुष श्रीवास्तव भदोही कोतवाली का औचक निरीक्षण करने पहुंचे। वहां साफ सफाई होने पर कोतवाल की पीठ थपथपाई। हालांकि अपराध संबंधित दस्तावेजों के रखरखाव को सही तरीके से ना पाए जाने पर उन्होंने इस पर पुलिस अधीक्षक से एक जांच करने को भी कहा। 
लगभग 13:00 बजे जिले के नोडल अधिकारी उपमहानिरीक्षक पीयुष श्रीवास्तव ने पत्रकारों से वार्ता की जिसमें दर्जनों मामलों की जांचे लंबित होने की शिकायत पर उन्होंने पुलिस अधीक्षक को समय से पूरा करने के लिए निर्देशित किया कि इन जांचों को समय से पूरा कर संबंधित के खिलाफ कार्यवाही करें।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर सभी जिलों में नोडल अधिकारी बनाए गए हैं जो जमीनी स्तर पर सुधार करने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा की जमीनी स्तर पर भ्रष्टाचार खत्म नहीं हो पा रहा है इसी उद्देश्य से जिलों में नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं पुलिस की छवि सुधारने की बात पर उन्होंने पत्रकारों को आश्वासन दिया कि सभी मामलों को गंभीरता से देखा जाएगा । उन्होंने यह भी बताया की जिला नियंत्रण कक्ष, यूपी हंड्रेड, शस्त्रागार आदि का निरीक्षण किया गया है खराब गाड़ियों को जल्दी सुधारने के निर्देश दिए गए हैं साथ ही पुराने शस्त्रों को हटाने के निर्देश जारी किए गए हैं उन्होंने प्लास्टिक की पाबंदी को सख्ती के साथ लागू करने के लिए निर्देशित किया।

पासपोर्ट आदि के मामलों पर उन्होंने स्पष्ट किया की आज के बाद जिले में कहीं भी कोई पुलिस के द्वारा वेरिफिकेशन नहीं किया जाएगा इसको सख्ती से लागू करवाया जाएगा। पासपोर्ट के नाम पर अवैध वसूली की शिकायतों को लेकर उन्होंने गंभीरता से लेते हुए एल आई यू इंस्पेक्टर को संबंधित दोषियों को जेल भेजने के लिए निर्देशित किया। 

पीयूष श्रीवास्तव ने बताया कि जल्द ही राम जन्मभूमि पर फैसला आने वाला है उसको लेकर जिले में सुरक्षा व्यवस्था आदि को लेकर थानों का निरीक्षण किया जा रहा है खराब शस्त्रों को हटाया जा रहा है। पास्को एक्ट के मामलों में भी गंभीरता लाने के लिए उन्होंने निर्देशित किया। जिससे महिला सम्बन्धित अपराधों में कमी आ सके। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक राम बदन सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक , सी ओ भदोही , सी ओ ज्ञानपुर सहित पुलिस स्टाफ मौजूद रहा।

Comments