श्री डाल सिंह मेमोरियल स्कूल ने आयोजित किया मेधा अभिनंदन सम्मान समारोह

श्री डाल सिंह मेमोरियल स्कूल ने आयोजित किया मेधा अभिनंदन सम्मान समारोह

मंगली पुरवा स्थित श्री डाल सिंह मेमोरियल स्कूल में हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा 2019 में 75% से अधिक अंक पाने वाले लगभग दो दर्जन छात्र-छात्राओं को 'मेधा अभिनंदन सम्मान समारोह' के अंतर्गत मुख्य अतिथि सेवानिवृत्त डीआईजी गोविंद अग्रवाल, जेल अधीक्षक बृजेंद्र कुमार सिंह व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव के द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण के साथ किया गया।

मुख्य अतिथि सेवानिवृत्त डीआईजी गोविंद अग्रवाल ने कहा कि यह आवश्यक नहीं कि अच्छे नंबरों को प्राप्त करने से ही लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है, लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए लगन मेहनत का होना आवश्यक होता है। पढ़ाई के साथ साथ हमें अपने लक्ष्य को भी निर्धारित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्य को पूरा करने के लिए मन में एक संकल्प लेना चाहिए और निरंतर प्रयासरत रहना चाहिए।

जीवन में किसी भी परिस्थिति में व्यक्ति को घबराना व हार नहीं मानना चाहिए क्योंकि जीवन में आने वाली समस्या कोई न कोई समाधान भी लेकर आती है इसलिए हर परिस्थिति को चुनौती के रूप में लेना चाहिए और प्रयास करना करते रहना चाहिए। 

जेल अधीक्षक बृजेंद्र कुमार सिंह ने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि ख़ुद को सिद्ध करना ही सबसे बड़ा उद्देश्य होना चाहिए। उन्होंने बच्चों से कहा कि आप के जीवन का शुरुआती चरण है जिससे भयभीत होने डगमगाने की कोई जरूरत नहीं है। मेहनत करना प्रमुख उद्देश्य होना चाहिए। 

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव ने कहा कि अपने शैक्षिक विकास को आगे बढ़ाने के लिए हमें चाहिए कि हम कैसे अपने लक्ष्य को प्राप्त करें। इसके लिए हमें लगातार प्रयास करते रहने की जरूरत होती है। सभी मेधावी छात्र-छात्राओं को सभी अतिथियों ने सम्मानित करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। 

मेधावी छात्र-छात्राओं में दिव्यांशु गुप्ता, अनुराग मौर्य, चिंटू वर्मा, आयुष्मान मिश्र, ज्ञानेंद्र कुमार, आदर्श कुमार, विकास गुप्ता, ऋतिक कुमार, विशाल गुप्ता, अभिषेक मिश्रा, शेखर, दीपांशु, प्रीति, श्रद्धा सिंह, तानिया, लवी, अंशु, अंकिता सिंह, यश गुप्ता, मयंक, कृति सिंह चौहान आदि बच्चों को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का संचालन अखिलेश सिंह ने किया। विद्यालय के उप प्रबंधक मुकेश सिंह, प्रधानाचार्या लक्ष्मी देवी, अर्चना प्रजापति, दीक्षा चौहान, बीना गुप्ता, आरती, विनीता शुक्ला, अंकिता शुक्ला, निखिल गुप्ता, संजय गुप्ता, गुंजन सिंह आदि शिक्षक मौजूद रहे।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments