भाकियू का अनिश्चितकालीन धरना पांचवें दिन भी जारी

भाकियू का अनिश्चितकालीन धरना पांचवें दिन भी जारी

शाहजहांपुर /पुवायां। भारतीय किसान यूनियन भानु गुट द्वारा 2-9-2019 को उप जिलाधिकारी पुवाया के द्वारा संबोधित ज्ञापन 9 सूत्रीय मांगों को लेकर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा था। किसानों की ज्वलंत समस्याओं के समाधान ना होने पर भाकियू भानु गुट 3 सितंबर को अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गया।

भाकियू भानु गुट की मांगे हैं की तहसील क्षेत्र पुवाया के गांव भटिऊरा में भूमि गाटा संख्या 86 जो कि कागजात में नवीन प्रति में दर्ज है। उक्त भूमि में देवस्थान भूमि सेन बाबा का का स्थान बना है और ग्राम वासियों द्वारा उक्त देवी स्थान को हिंदू रीति रिवाज के तहत पूजा पाठ होता रहा है परंतु गांव में श्रीकृष्ण आदि द्वारा उक्त देवस्थान की भूमि जो नवीन परती में दर्ज है। लेकिन क्षेत्रीय लेखपाल की मिलीभगत से अवैध निर्माण कर कब्जा कर लिया है।  उक्त अवैध कब्जा को तत्काल हटाया जाए और लेखपाल को निलंबित किया जाए।और तहसील पुवाया क्षेत्र की समस्त चीनी मिल पर बकाया गन्ना मूल्य भुगतान अति शीघ्र कराया जाए।

और साथ ही तहसील के हलका क्षेत्र मानपुर निबुआचक, सैदापुर डावचाट में तैनात लेखपाल द्वारा खुलेआम किसानों का शोषण किया जा रहा है।  किसान सम्मान निधि योजना में खुलेआम वसूली उक्त लेखपाल पर सक्षम अधिकारी द्वारा जांच जांच कराकर निलंबित करने की मांग करते हुए,  और तहसील क्षेत्र में आवारा पशुओं को रखने हेतु कोई समुचित व्यवस्था की जाए,  जब तक किसानों का बकाया गन्ना मूल्य भुगतान ना हो जाए तब तक बिजली बिल वसूली में किसानों पर उत्पीड़न कार्यवाही न की जाए एवं गल्ला मंडी स्थल पुवाया में किसानों को सुविधा हेतु बनाया गया, किसान विश्राम गृह को कब्जा मुक्त करवाया जाए जिससे किसान अपनी उपज धान, गेहूं आदि मंडी लाने पर उक्त विश्राम गृह में आराम कर सके। इन  9 सूत्रीय मांगों को लेकर भारतीय किसान यूनियन भानु गुट का अनिश्चितकालीन धरना आज पांचवें दिन भी जारी है।

तहसील प्रशासन एवं उपजिलाधिकारी के अनदेखी के चलते हैं, आज फिर द्वितीय स्मरण पत्र देकर उपजिलाधिकारी के द्वारा सबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को सौंपा है और बताया कि 10 सितंबर तक समस्याओं का निस्तारण नहीं हुआ, तो 11 सितंबर 2019 को किसी भी समय भारतीय किसान यूनियन भानु अपने हजारों कार्यकताओं के साथ तहसील पुवायां से पैदल मार्च कर जिलाधिकारी/ पुलिस अधीक्षक के घेराव हेतु कूच करने को वाध्य होंगे।अब देखना यह है कि जिला प्रशासन जागता है या फिर तहसील प्रशासन की तरह ही अनदेखी करेगा। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष महेंद्र सिंह यादव, सरदार करमजीत सिंह जिलाउपाध्यक्ष, वीरेंद्र कुमार यादव, जसपाल सिंह, लालाराम गुप्ता, महेशचन्द्र वर्मा, सुरेशचन्द्र मौर्या, सोनपाल सिंह, रघुवीर सिंह कमल के साथ तमाम कार्यकर्ता   भाकियू भानु गुट का अनिश्चित कालीन धरना पांचवें दिन जारी है।

Comments