शौचालय निर्माण में रूचि न लेने वालेे खण्ड प्रेरकों की समाप्त होगी सेेवा

शौचालय निर्माण में रूचि न लेने वालेे खण्ड प्रेरकों की समाप्त होगी सेेवा

अपेक्षित प्रगति न होने सेे नाराज डीएम ने डीपीआरओ सहित एडीओ पंचायतों, खण्ड प्रेरकों तथा जिला समन्वयकों का रोका वेतन

गोण्डा -

जनपद में लक्ष्य के सापेक्ष शौचालय निर्माण का कार्य पूरा तक न होने पर जिलाधिकारी ने डीपीआरओ सहित जिले के सभी एडीओ पंचायतों, पंचायत सचिवों तथा खण्ड प्रेरकों का वेतन रोकते हुए

लापरवाह खण्ड प्रेरकों की सेवा समाप्ति करनेे हेतु नोटिस देने तथा जानबूझकर शौचालय निर्माण कार्य में रूचि न लेने वाले या पक्षपात करने वाले ग्राम प्रधानों की पॅावर सीज करने हेतु नोटिस दिए जाने के निर्देश दिए हैं। 

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने शौचालय निर्माण में अपेक्षित प्रगति न लाने तथा खण्ड प्रेरकों द्वारा रूचि न लेने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए 15 दिनों की मोहलत देेते हुए चेतावनी दी है कि जिन ग्राम पचंायतों में शौचालय निर्माण में प्रगति न हुई तो वहां के खण्ड प्रेरकों की सेवा समाप्त कर दी जाएगी।

उन्होंने जिला पंचायतराज अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि खण्ड प्रेरकों का कार्य विभाजन तत्काल कर दें तथा निर्देश दिए कि प्रत्येक खण्ड प्रेरक  प्रतिदिन पांच-पांच गांवों का निरीक्षण कर शौचालय निर्माण की प्रगति की रिपोर्ट सीडीओ के माध्यम से देगा।

उन्होंने निर्देश दिए हैं कि मनमानी करने वाले पंचायत सचिवों को निलम्बित करने तथा शौचालय निर्माण में सहयोग न करने वाले ग्राम प्रधानों की पाॅवर सीज कर दी जाय। उन्होंने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में शौचालय निर्माण के लिए पर्याप्त जमीन उपलब्ध नहीं है,

वहां पर सामुदायिक शौचालय के निर्माण के लिए जल्द से जल्द जमीन का चिन्हांकन कर शौचालयों के निर्माण का कार्य प्रराम्भ कराएं। मीटिंग में शौचालय निर्माण की प्रगति के बारे में कोई जानकारी न दे पाने पर मुजेहना के दो खण्ड प्रेरकों, मनकापुर के एक खण्ड प्रेरक व हलधरमऊ के एक खण्ड प्रेरक सहित चार खण्ड प्रेरकों की सेवा समाप्ति के आदेश दिए हैं। 

बैठक में जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायतवार शौचालय निर्माण की समीक्षा की तथा स्पष्ट चेतावनी दी है कि अगले पन्द्र्रह दिनों के भीतर सुधार न लाने वाले अधिकारी कर्मचारी कठोर कार्यवाही के लिए तैयार रहें।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार, डीपीआरओ घनश्याम सागर, सभी एडीओ पंचायत, जिला समन्वय स्वच्छ भारत मिशन व ब्लाकों के खण्ड प्रेरकगण उपस्थित रहे।

Comments