अयोध्या में धर्म संसद के बाद यूपी के इस जिले में जुटे 10 लाख मुसलमान, लेने जा रहे बड़ा फैसला....

अयोध्या में धर्म संसद के बाद यूपी के इस जिले में जुटे 10 लाख मुसलमान, लेने जा रहे बड़ा फैसला....

अयोध्या में धर्म संसद के बाद यूपी के इस जिले में जुटे 10 लाख मुसलमान, लेने जा रहे बड़ा फैसला....


1 से 3 दिसंबर तक चलने वाले तीन दिवसीय आलमी तब्लीगी इज्तिमा शुरू हो गया है। इसमें अब तक लाखों मुस्लिम लोग आ चुके हैं और अभी भी आने का सिलसिला जारी है।


वाराणसी/बुलन्दशहर: अयोध्या में जहां एक तरफ राम मंदिर निर्माण को लेकर हिंदू धर्म गुरुओं ने धर्म संसद का आयोजन किया गया। वहीं यूपी में देश-विदेश से 10 लाख मुसलमान जुटने जा रहे हैं। इनमें से 5 लाख मुसलमान 1 दिसंबर को पहुंच चुके हैं।

दरअसल, जनपद में 1 से 3 दिसंबर तक चलने वाले तीन दिवसीय आलमी तब्लीगी इज्तिमा शुरू हो गया है। इसमें अब तक लाखों मुस्लिम लोग आ चुके हैं और अभी भी आने का सिलसिला जारी है। बताया जा रहा है कि देवबंद के मौलाना इज्तिमा के पहले दिन मंच से लोगों को संबोधित करेंगे और अपने धर्म के बारे में बताएंगे। लाखों की संख्या पहुंची भीड के लिए अच्छे पुलिस प्रशासन द्वारा कड़े इंतजाम किए गए हैं।

दूसरे देशों से आने वाली जमातों व महमानों के इस्तकबाल में कोई कसर बाक़ी न रहे उसके लिए प्रयास किये जा रहे हैं। इज्तिमा में बहतरीन बैठने के इंतजाम किये गए हैं। यहां अस्थाई मस्जिद, उम्दा वज़ू खाने, साफ़ पीने का पानी, साफ़ सुथरे शौचालय व इस्तंजा खानों के निर्माण और सर्दी-बारिश से बचने के लिए दिलकश और आकर्षक टैंट का इंतज़ाम किया गया है। जिलाधिकारी का कहना है कि इस कार्यक्रम के लिए पांच लाख लोगों की लिखित परमिशन है और प्रत्येक चीज का बारीकी से अध्ययन किया जा रहा है।

बता दें कि इज्तिमा में पहुंचे लाखों की तादात में लोगों के बैठने के लिए 1000 बीघे से ज्यादा के एरिया में पंडाल बनाया गया है। साथ ही साथ उनके रहने के लिए बाकायदा सेक्टर बाटे गए हैं। अलग-अलग राज्यों के यहां सेक्टर बनाए गए हैं।

जो विदेश से मौलाना-मौलवी आएंगे उनके लिए वीवीआइपी कैंप में रहने की व्यवस्था की गई है। लाखों की तादाद में आए लोगों के लिए खाने पीने की पूरी व्यवस्था यहां की गई है। सिकंदराबाद, खुर्जा, अलीगढ़ बॉर्डर पर बाकायदा जलपान की व्यवस्था की गई है।

स्वास्थ्य सेवाएं..

इज्तिमा में लोगों की तादाद को देखते हुए मेडिकल की पूरी व्यवस्था की गई है। इसके अंदर 8 से 10 मेडिकल स्टोर भी बनाए गए हैं जो मुफ्त में लोगों के लिए दवाइयां बांट रहे हैं। यहां एक दर्जन से ज्यादा डॉक्टरों को तैनात किया गया है। सीएमओ खुद भी अपना कैंप लगाकर यहां डेरा डाले हुए हैं।

पार्किंग व्यवस्था..

कार्यक्रम में छोटे और बड़े वाहनों से पहुंचने वाले लोगों के लिए छोटी पार्किंग और बड़ी पार्किंग बनाई गई हैं। जिसमें अब तक 50,000 से ज्यादा मोटरसाइकिल से लोग पहुंचे हैं और करीब कई हजार बसें आई हैं। इज्तिमा में करीब 1000 से ज्यादा विदेशी लोग भी पहुंच गए हैं। जिनके लिए वीवीआइपी व्यवस्था की गई है और उनके पास आम आदमी जाने की एंट्री नहीं है।

रूट भी किया डायवर्ट..

प्रशासन की तरफ से भले ही रूट डायवर्ट किया गया हो लेकिन अगर आप दिल्ली से आ रहे हैं तो नोएडा हो कर आएं क्योंकि लाल कुआं के बाद भारी तादाद में जाम लगने की आशंका है। मेरठ से भी आने वाले लोग जाम का सामना कर रहे हैं। वही एनएच 91 को पूरी तरीके से सील कर दिया गया है।

Loading...
Loading...

Comments