कृषि अधिकारी के छापेमारी में खाद की दो दुकानें सील, दो को नोटिस

कृषि अधिकारी ने कहा कि संबंधित रिपोर्ट जिलाधिकारी को प्रेषित किया जाएगा और डीएम के निर्देशानुसार आगे की कार्यवाही की जायेगी 

 
  कृषि अधिकारी के छापेमारी में खाद की दो दुकानें सील, दो को नोटिस

स्वतंत्र प्रभात

महराजगंज परसामलिक थाना क्षेत्र के जिगिना मे स्थित प्राईवेट खाद की दो दुकानों को जिला कृषि अधिकारी ने सील कर दिया तथा संदिग्ध हालात में एक दुकान का सैंपल लिया और नोटिस जारी किया इसके साथ ही एक और दुकानदार से कुछ संबंधित जानकारी प्राप्त करने के बाद दुकान में ताला लगाया गया तथा स्टाक रजिस्टर, बिक्री रजिस्टर व वितरण मशीन भी जब्त किया गया। इसके साथ ही जमुहानी स्थित किसान सेवा केन्द्र को नोटिस जारी किया गया।जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को परसामलिक थानाध्यक्ष अजीत कुमार गस्त पर थे तभी मुखबिर द्वारा सूचना मिली कि थाना क्षेत्र के जिगिना मे स्थित खाद गोदाम तय समय सीमा से पहले खोलकर बिक्री किया जा रहा है तथा दुकान पर तस्करों का जमावड़ा लगा हुआ है। सूचना पाकर मौके पर मयफोर्स पहुंचे थानाध्यक्ष ने दुकानदारों का स्टाक रजिस्टर जब्त कर लिया,

तथा उक्त मामले से जिलाधिकारी को अवगत कराया। शुक्रवार की दोपहर जिलाधिकारी के आदेश पर पहुंचे जिला कृषि अधिकारी विरेंद्र कुमार ने जिगिना मे स्थित किसान खाद भंडार व दूबे खाद भंडार को सील कर दिया तथा शुक्ला खाद भंडार में ताला लगा दिया और स्टाक रजिस्टर, बिक्री रजिस्टर व वितरण मशीन जांच-पड़ताल के लिए साथ ले गए तथा दुकानदार को सख्त हिदायत दिया की बिना आदेश के दुकान खुला तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही कृषि अधिकारी ने संदेह जताते हुए मद्धेशिया खाद भंडार का दो सैंपल लिया तथा बिक्री रजिस्टर जांच पड़ताल के लिए अपने साथ ले गए तथा दुकानदार के विरुद्ध चेतावनी नोटिस जारी किया, उन्होंने कहा कि बिक्री रजिस्टर का पोर्टल पर मिलान करने के बाद अगर गलत मिला तो प्रोपराइटर के खिलाफ वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

तत्पश्चात जांच टीम थाना क्षेत्र के जमुहानी पहुंची जहां किसान सेवा केंद्र नाम से संचालित दुकान को नोटिस जारी किया गया बाकी के दुकानदार कृषि अधिकारी के डर से दुकान बंद कर भाग खड़े हुए। इसके साथ ही कृषि अधिकारी साधन सहकारी समिति बैकुंठपुर पेडा़री पहुंचे, जहां उन्होंने खाद वितरण देख किसानों से खाद की उपलब्धता समेत अन्य जानकारी हासिल किया। वहीं समिति पर निपनिया निवासी एक व्यक्ति ने बताया कि वह प्रति बोरी 280 रूपए के दर से खाद खरीद किया है। जिसपर कृषि अधिकारी भड़क गए और सचिव से खाद की उपलब्धता व मुल्य को लेकर जमकर फटकार लगाई,तथा वितरण रजिस्टर की कुछ प्रतियां जांच के लिए ले लिया तथा सचिव को किसान बही या खतौनी पर खाद देने के साथ ही कौन किसान कितनी बार खाद का क्रय करता है, इसकी भी निगरानी करने की बात कही। इस संदर्भ में जिला कृषि अधिकारी विरेंद्र कुमार ने बताया कि इन दुकानदारों के खिलाफ तस्करी मे संलिप्त रहने तथा मूल्य से अधिक दाम लेकर खाद की बिक्री करने की सूचना मिली थी।
जिसपर छापेमारी कर जिगिना मे स्थित दो दुकानों को सील कर दिया गया है, तथा एक अन्य दुकान का स्टाक व बिक्री रजिस्टर तथा वितरण मशीन व एक दुकान का दो सैंपल जांच के लिए लिया गया है, साथ ही दुकानदारों को जारी गाईडलाईन में खाद बिक्री करने के लिए सख्त हिदायत भी दी गई है, इसके साथ ही जमुहानी में स्थित एक दुकान को नोटिस जारी किया गया है।

   

FROM AROUND THE WEB