सफाई कर्मी के ना आने से सफाई व्यवस्था हुआ बदहाल

Swatantra Prabhat
 
Swatantra Prabhat

सिन्दुरिया,महराजगंज।

विकास खण्ड मिठौरा अन्तर्गत ग्राम पंचायत पतरेंगवा में सफाई व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है। यहां पर तैनात एक सफाई कर्मी पूर्व ब्लॉक प्रमुख का भतीजा है जो कभी भी गांव में सफाई करने नहीं आता है, क्योंकि उसे सफाई करने में लज्जा आती है। ऐसे में वह घर बैठे ही वेतन का लाभ उठा रहा है लेकिन ब्लॉक से लेकर जिले तक के जिम्मेदार उच्चाधिकारियों के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रहा है।जिससे उसके हौंसले बुलन्द हैं और गांव की सफाई व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है।

गांव निवासी हरिकेश कुमार ने बताया कि यहां गांव में दो सफाई कर्मी तैनात हैं। जिसमें से एक तो कभी - कभी आता है लेकिन दूसरा कभी भी गांव में नहीं आता है। इसी प्रकार गांव के नरायन प्रसाद ने बताया कि यहां पर सफाई व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है। क्योंकि ब्लॉक से लेकर जिले स्तर तक के जिम्मेदार अधिकारी उन पर मेहरबान है। इसी प्रकार ग्रामवासी नन्दलाल प्रसाद ने कहा कि एक सफाई कर्मी पूर्व ब्लॉक प्रमुख का भतीजा है जो कभी भी ग्राम सभा में सफाई करने नहीं आता है गांव में अगर किसी से पूछा जाए तो केवल एक सफाई कर्मी को लोग जानते हैं मगर दूसरे को कोई नहीं जानता वह पूर्व प्रमुख का भतीजा है।

इसी क्रम में ग्रामवासी परमहंस ने बताया कि हमारे मोहल्ले में जबसे नाली बनी है तब से सफाईकर्मी नहीं सफाई करने नहीं आते। ग्रामवासी महेश ने बताया कि गांव में बनी नाली की कभी सफाई हुई ही नहीं है जिसकी वजह से जल जमाव होने से नाली से दुर्गंध उठ रही है। इससे संक्रामक बीमारियों के फैलने की आशंका प्रबल हो गयी है।रामविलास ने बताया कि हमारे मोहल्ले में नाली की सफाई का कार्य सफाई कर्मी द्वारा नहीं किया जाता है। एक सफाई कर्मी कभी - कभी आता है मगर दूसरा कभी नही आता है।

ग्रामवासी हरिकेशे कुमार, नरायन प्रसाद, नन्दलाल प्रसाद, परमहंस, महेश, रामविलास आदि ने डीएम से शिकायत करते हुए दोनों सफाई कर्मियों के खिलाफ कार्यवाही किये जाने की मांग किया है।

इस सम्बंध मे प्रभारी एडीओ पंचायत पवन गुप्ता ने कहा कि ब्लॉक क्षेत्र में तैनात समस्त सफाई कर्मियों को प्रत्येक दिन गांव में उपस्थित होकर साफ सफाई करने के लिए निर्देशित किया गया है लेकिन कुछ ऐसे लापरवाह सफाई कर्मी हैं जो अपने गांव में सफाई नहीं कर रहे हैं इनकी जांच कराकर इनके विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई की  जायेगी।

FROM AROUND THE WEB