छात्राओं को स्वास्थ्य जागरूकता के साथ दिया गया आत्मरक्षा का प्रशिक्षण

गंगोत्री देवी महिला महाविद्यालय में मिशन शक्ति के तहत आयोजित हुआ शिविर
 
गंगोत्री देवी महिला महाविद्यालय में मिशन शक्ति के तहत आयोजित हुआ शिविर

गोरखपुर,।

गंगोत्री देवी महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में प्राचार्या डॉ पूनम शुक्ला के निर्देशन में सोमवार को प्रदेश सरकार द्वारा चलाये जा रहे मिशन शक्ति के अंतर्गत छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देने के साथ स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन हुआ।

शिविर में , डॉ मधुबाला,  डॉ दीप्ति चतुर्वेदी , डॉ प्रियंका नितिन वर्मा समेत अनेक विशेषज्ञों की टीम ने छात्राओं व शिक्षिकाओं को स्वास्थ्य जागरूकता के साथ आत्मरक्षा का हुनर सिखाया। इस दौरान छात्राओं को महिला संबंधित अपराधों से बचने के तरीके बताए गए। इस अवसर पर प्राचार्या डॉ पूनम शुक्ला ने कहा कि  छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर आने चाहिए जिससे वह समय पड़ने पर अपनी रक्षा स्वयं कर सके।
 
     इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्रीमती रीना तिवारी ने कहा कि आत्मरक्षा के गुर छात्राओं में आत्म विश्वास को भी बढ़ाते हैं। हमें अपनी सुरक्षा का प्रहरी खुद ही बनना है. बेटियां अपने आपकों को सुरक्षित महसूस तभी करेंगी जब वो आत्मनिर्भर हों। तभी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं का नारा साकार होगा। आत्मरक्षा से बेटियों में स्वाभिमान आता है, शक्ति और दृढ़ता का निर्माण होता है। बेटियों को नए समाज की ओर दिशा देने में अहम योगदान होता है ।


 

FROM AROUND THE WEB