मनरेगा में घोटाले की मुख्यमंत्री से हुई शिकायत बाहर शहर प्रदेश में रहने वालों के नाम बड़े पैमाने पर कर दिया गया भुगतान

मनरेगा में घोटाले की मुख्यमंत्री से हुई शिकायत  बाहर शहर प्रदेश में रहने वालों के नाम बड़े पैमाने पर कर दिया गया भुगतान

स्वतंत्र प्रभात 

मिल्कीपुर।मिल्कीपुर ब्लाक क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत सरूरपुर में मनरेगा योजना के तहत ग्राम प्रधान द्वारा मेट के साथ मिलकर गांव के निशक्त, ट्रक व पिकअप चालकों तथा बाहर शहर प्रदेश में रहने वाले लोगों और कभी भी मनरेगा कार्य में न जाने वाले अपने करीबी लोगों अनियमित तरीके से बड़े पैमाने पर भुगतान किए जाने का मामला पूरी तरह से गरमा गया है। ग्रामवासी नूरुल हसन शेख ने मामले की शिकायत प्रदेश के मुख्यमंत्री से करते हुए जांच कराए जाने की मांग की है।

शिकायतकर्ता ने अपने गांव के मनरेगा मेट धर्मेंद्र यादव पर आरोप लगाते हुए शिकायत की है कि उन्होंने अपने ही परिवार के 7 लोगों जिसमें स्वयं धर्मेंद्र पुत्र रामनाथ द्वारा 41700 रुपए, जितेंद्र पुत्र रामनाथ के नाम से 28032 रुपए, सुरेंद्र पुत्र रामनाथ के नाम से 39570 रुपए नरेंद्र पुत्र रामनाथ के नाम से 35943 रुपए तथा अपनी मां देव मती पत्नी रामनाथ के नाम से 62800 रुपए का भुगतान करा लिया गया है। यही नहीं चलने फिरने में असमर्थ वृद्ध महिला रूपा पत्नी राम धीरज के नाम से 27141 रुपए, तथा घर से बाहर शहर प्रदेश में रहने वाले दीपक पुत्र राम धीरज के नाम से 5112 रोहित पुत्र नरसिंह के नाम से 19650 रुपए तथा सुनील पुत्र राम लौट के नाम से 34266 रुपए तथा किराना व्यवसाई दिव्यांग रविंद्र कुमार के नाम से 35880 रुपए तथा ट्रक ड्राइवर दिनेश कुमार राममिलन के नाम से 14859 रुपए का भुगतान करा दिया गया है।

उनका आरोप है कि ग्राम प्रधान ने गांव के अपने सजातीय लोगों पर महती कृपा बरसाते हुए मनरेगा योजना के तहत सरकारी धन को रेवड़ियो की तरह बांटा है। यह तो मात्र वानगी भर है। अगर वित्तीय वर्ष 2021 - 2022 एवं 2022- 2023 में मनरेगा योजना के तहत हुए भुगतान की गहनता से जांच पड़ताल हुई तो मनरेगा योजना के तहत ग्राम पंचायत सरूरपुर में बड़ा घोटाला उजागर होने के आसार है। शिकायतकर्ता ने मामले में उच्च स्तरीय समिति गठित कराते हुए जांच कराए जाने एवं दोषियों के विरुद्ध प्राथमिकी कायम कराने की मांग की है।

प्रकरण के संबंध में ग्राम पंचायत अधिकारी अभिषेक यादव का कहना हैै कि मैं लोगोंं के बारे मेंं जान नहीं पाया था और भुगतान हो गया है। मेरी ड्यूटी इस समय यूपी बोर्ड परीक्षा में स्टेटिक मजिस्ट्रेट पद पर लगी है। जल्दी ही इस मामले मैं स्वयं छानबीन करूंगा।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिका: क्या जेम्स बर्गम को उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनेगे डोनाल्ड ट्रंप ? नॉर्थ डकोटा के गवर्नर के बारे में अमेरिका: क्या जेम्स बर्गम को उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनेगे डोनाल्ड ट्रंप ? नॉर्थ डकोटा के गवर्नर के बारे में
International Desk डोनाल्ड ट्रंप ने यह स्पष्ट नहीं किया कि वह बर्गम को उपराष्ट्रपति के तौर पर चुनंगे या नहीं।...

Online Channel