झरने का पानी पी रहे ग्रामीण सुई की नोक के बराबर निकल रहा पानी

झरने का पानी पीने को विवश है लहुरियादह गांव के ग्रामीण सुई की नोंक के बराबर रिसता है जल

झरने का पानी पी रहे ग्रामीण सुई की नोक के बराबर निकल रहा पानी

डेढ़ घंटे में 15 लीटर पानी होता है एकत्रित तब जाकर कहीं बुझता है गरीबों आदिवासियों एवं मजलूमों की प्यास

स्वतंत्र प्रभात 
मीरजापुर। विकास की बात यदि करें तो हम लोगों को सबसे पहले लहुरियादह जाकर देखना होगा कि विकास की वास्तविकता चित्र सामने आ जाएगा। सरकार द्वारा "हर घर नल जल" की व्यवस्था किया गया है लेकिन फिर भी पांच से छः किलोमीटर दूर जाकर सिर पर बड़े बड़े बर्तन रखकर पानी ढोने को मजबूर है यहां के निवासी।
 
आखिर क्यों क्या हुआ विकास कहां गया विकास। यही नहीं जब वहां पानी के लिए रात दो बजे से ही झरने पर पहुंच कर खूब खींचातानी होता है। पानी की खातिर युद्ध तक हो जाता है । एक दूसरे को छीना झपटी एवं झोटी पिटौव्वल भी हो जाता है, ग्रामीणों से बातचीत करने पर पता चला कि उन्हें रात्रि 2:00 बजे 1:00 बजे ही आना पड़ता है ताकि एकत्रित पानी आसानी से मिल जाए लड़ना झगड़ना ना पड़े , वहीं दूसरी तरफ कई मामलों में पानी के लिए लड़ाई झगड़े के बाद मुकदमे भी खेलने पड़ रहे हैं।
6 ख
लोटे से पानी निकाल कर 15 लीटर के डिब्बा ,बोतल इत्यादि भरा जाता है, मासूम बच्चे बताते हैं कि तीन-तीन दिन नहाना दुभर हो गया है , हम लोग नहा नहीं पाए ,बिना नहाए स्कूल नहीं जाते स्कूल जाने के पहले नहाना पड़ता है, नहाने के लिए  यहां आने पर 5 किलोमीटर दूरी होने के कारण स्कूल में देरी हो जाती है ,ऐसे में शिक्षा भी बाधित हो रही है। आदिवासी गरीब ग्रामीण बताते हैं कि यहां कुछ महीने पहले *पूर्व जिलाधिकारी दिव्या मित्तल* द्वारा नलकी का उद्घाटन किया गया एवं नेताओं को नहीं बुलाया गया ,जिसको लेकर खुन्नस खाएं किसी नेता ने उन्हें हटवा दिया ।
6 ग..
 
स्थानीय महिलाएं बताती है कि पानी भरते समय रात्रि में कभी-कभी खूंखार जानवर आ जाते हैं, जिस कारण भगदड़ मच जाती है, भागकर जान बचाना पड़ता है,एक बार तो एक व्यक्ति का भागने  के चक्कर में पैर भी टूट गया था । स्थानीय निवासियों ने कहा कि "अभी तो गर्मी शुरू भी नहीं हुआ यह मार्च का महीना है और अभी अप्रैल, मई ,जून जुलाई आने बाकी है और पानी की मात्रा इस झरने में भी बहुत कम हो गया है आगे क्या होगा प्रभु ही जाने ।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel