सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर का हुआ समापन ।

स्वस्थ्य युवा स्वस्थ्य भारत:- डॉ० सुधाकर वर्मा

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर का हुआ समापन ।

स्वतंत्र प्रभात 
बिसवां/सीतापुर। बृजमोहन लाल शकुन्तला देवी इण्टर कालेज मझिगंवा, बिसवां, सीतापुर की राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) का विशेष सात शिविर का आज समापन पंचायत भवन बन्नी खरैला में विद्यालय के प्रबंधक डॉ० सुधाकर वर्मा, अध्यक्ष डॉ० बिन्द्रा प्रसाद धुरिया, उपाध्यक्ष  चन्द्र मोहन वर्मा, प्रधानाचार्य दिवाकर वर्मा, राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी  सतीश चन्द्र वर्मा एवं  पुष्पेन्द्र वर्मा की उपस्थिति में बडे धूम-धाम से सांस्कृति कार्यक्रमों के माध्यम से सम्पन्न हुआ।
 
सांस्कृतिक कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नन्द किशोर कैलाश चन्द्र महाविद्यालय टिकरा, बिसवां, सीतापुर के निदेशक सन्तोष वर्मा तथा विशिष्ट अतिथि महाविद्यालय के ओ०एस०डी० डॉ० राहुल वर्मा रहे। बच्चों ने अधिग्रहीत गावों में सात दिवसीय शिविर के अन्तर्गत किए गये कार्यों की एक राष्ट्रीय सेवा योजना रिपोर्ट अतिथियों के समक्ष पढ़ कर सुनाई तथा ग्रामीण अंचल में लोगों के बीच जा-जा कर कार्य करने के अपने-अपने अनुभवों को साझा किया।
 
एन० के० के० सी० के निदेशक सन्तोष वर्मा ने बच्चों कों शिक्षा के माध्यम से समाज और समाज के माध्यम से शिक्षा के समन्वय पर प्रकाश डाला तथा बच्चों के व्यक्तित्व विकास के लिए एन० एस० एस० की उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज की युवा पीढी में समाज के प्रति अपने कर्तव्य और दायित्वों के निर्वाहन में राष्ट्रीय सेवा योजना एक क्रान्तिकारी परिवर्तन लाने का काम करेगी।
 
कार्यक्रम अधिकारी सतीश चन्द्र वर्मा ने शिविर के दौरान बच्चों द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना एक ऐसी प्रयोगशाला है जो समाज को एक दिशा देने का कार्य करती है। श्रमदान, स्वच्छता, मतदाता जागरूकता अभियान, पर्यावरण सुरक्षा, नशा उन्मूलन, नारी सशक्तिकरण, वृक्षारोपण जैसे कार्य कर स्वयंसेवकों ने चयनित गांवो में संदेश देकर लोगों को जागरूक किया।
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel