सीएचसी में गंदगी की भरमार, स्वास्थ्य सेवाएं खस्ताहाल

अप्रशिक्षित एजेंटों का गिरोह करता है मरीजों का इलाज।

सीएचसी में गंदगी की भरमार, स्वास्थ्य सेवाएं खस्ताहाल

लालगंज (रायबरेली)। कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कुप्रबंधन के चलते स्वास्थ्य सुविधाएं खस्ताहाल हो चुकी हैं। जिससे मरीजों को खासी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। परिसर और वार्डों में फैली गंदगी के बीच मरीज इलाज कराने के लिए मजबूर हैं। वहीं डॉक्टरों रहनुमाई में अप्रशिक्षित युवक मरीजों का इलाज कर उनकी जान जोखिम में डाल रहे हैं। सीएचसी में साफ सफाई का समुचित प्रबंध न होने के कारण जगह-जगह गंदगी फैली रहती है, वार्डों में बेडों के नीचे मेडिकल वेस्टेज के ढेर लगे मिलते हैं।
 
जिससे मरीजों का रहना मुहाल हो रहा है। गंदगी के बीच ही इलाज कराना मरीजों की मजबूरी बन चुकी है। वार्डों में समय पर सफाई नहीं होने के कारण चारों ओर दुर्गंध फैल रही है।शौचालयों की स्थिति बेहद बदतर है। अस्पताल में प्रशिक्षण के नाम पर शोहदे किस्म के युवकों का जमावड़ा रहता है। डॉक्टरों की गैर मौजूदगी में ये अप्रशिक्षित युवक न केवल मरीजों का इलाज कर उनकी जान जोखिम में डाल रहे हैं बल्कि आने वाले मरीजों के साथ अभद्रता करने की शिकायतें भी प्रकाश में आ चुकी हैं।
 
अनाधिकृत युवको का यह गैंग डॉक्टरों और अवैध रूप से संचालित पैथोलॉजी सेंटरों के एजेंट का काम करते हैं। अस्पताल में अपने परिजन का इलाज करा रहे मोहित व शिवम ने बताया कि अस्पताल प्रबंधन की ओर से मच्छरदानी नहीं मिल रही है। पंखे भी नहीं हैं और वार्ड में प्रकाश की भी उचित व्यवस्था नहीं है। गंदगी के कारण यहां रहना मुश्किल हो रहा है।
IMG-20240404-WA0414
सीएचसी में लगा वाटर कूलर भी बंद पड़ा है। जिससे मरीजों व तीमारदारों को प्यासे रहना पड़ रहा है।  गुरुवार को भारतीय किसान यूनियन (श्रमिक शक्ति) के राष्ट्रीय अध्यक्ष शशिकांत तिवारी ने सीएचसी अधीक्षक को जब फोन पर स्थिति की शिकायत की तो अधीक्षक गोलमोल जवाब देते हुए बहाने बनाने लगे। इस पर यूनियन ने उच्चाधिकारियों से मामले की शिकायत करने व समाधान न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी।
 
कस्बा निवासी टीके शुक्ला, बिन्दा प्रसाद, शिव महेश बाजपेई, लाला अवस्थी, श्रीकांत त्रिवेदी, अतुल शर्मा, सत्यम मिश्रा, मयंक त्रिवेदी, जितेन्द्र बाजपेई, योगेन्द्र त्रिवेदी, रामेंद्र सिंह, राम सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार नहीं हुआ तो वे इसकी शिकायत उच्च अधिकारियों और स्वास्थ्य मंत्री से करेंगे।
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel