आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और सोशल को अनलॉक करना 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और सोशल को अनलॉक करना 

सामाजिक कार्य में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) अपेक्षाकृत एक उभरता हुआ अनुप्रयोग क्षेत्र है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) में कंप्यूटर सिस्टम को उन कार्यों को करने में सक्षम बनाकर हमारे काम करने के तरीके को पूरी तरह से बदलने की क्षमता है, जिनके लिए सामान्य रूप से मानव बुद्धि की आवश्यकता होती है, जैसे तर्क, समस्या-समाधान, अनुभव-आधारित शिक्षा और प्राकृतिक भाषा समझ। कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और सामाजिक कार्य के अभिसरण से तकनीकी परिवर्तन के एक नए युग का नेतृत्व किया जा रहा है, जिसमें समाज के सबसे कमजोर सदस्यों को सामाजिक सेवाएं प्रदान करने के तरीके को पूरी तरह से बदलने का वादा किया गया है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) में अपने पूर्वानुमानित विश्लेषण, मशीन लर्निंग और प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण क्षमताओं के माध्यम से सेवा वितरण, दक्षता में सुधार और जरूरतमंद व्यक्तियों को व्यक्तिगत सहायता प्रदान करने का बड़ा वादा है।
 
सामाजिक कार्य पेशे में हस्तक्षेप के लिए एआई की संभावनाएं सामाजिक कार्यों में एआई का अनुप्रयोग सेवा वितरण की सटीकता, दक्षता और सहानुभूति में सुधार के लिए संभावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला खोलता है। सामाजिक कार्यकर्ता एआई की क्षमताओं का उपयोग करके कमजोर आबादी के लिए अधिक व्यक्तिगत, केंद्रित और सफल हस्तक्षेप की पेशकश कर सकते हैं। एआई-संचालित भविष्य कहनेवाला स्वास्थ्य निगरानी उन वरिष्ठ नागरिकों की सहायता करने के तरीके को पूरी तरह से बदलने की क्षमता रखती है जो स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम में हैं। एआई एल्गोरिदम रुझानों और प्रारंभिक चेतावनी संकेतों को पहचानने में सक्षम हैं जो पहनने योग्य प्रौद्योगिकी, चिकित्सा रिकॉर्ड और अन्य स्रोतों से भारी मात्रा में डेटा का मूल्यांकन करके संभावित स्वास्थ्य समस्या की ओर इशारा कर सकते हैं।
 
इससे सामाजिक कार्यकर्ताओं के लिए वरिष्ठ नागरिकों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ना, संकट उत्पन्न होने से पहले त्वरित हस्तक्षेप और सहायता प्रदान करना संभव हो जाता है। इस सक्रिय, डेटा-संचालित दृष्टिकोण से वरिष्ठ नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता को काफी बढ़ाया जा सकता है, जो स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों पर तनाव को भी कम कर सकता है। मानसिक स्वास्थ्य के लिए एआई-संचालित उपचारों को समूहों की अनूठी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है। स्व-रिपोर्ट किए गए लक्षणों, थेरेपी सत्र नोट्स और बायोमेट्रिक डेटा सहित कई स्रोतों से डेटा की जांच करके, डॉक्टर रुझानों और विशिष्ट विशेषताओं को खोजने के लिए एआई एल्गोरिदम का उपयोग कर सकते हैं जो व्यक्तिगत उपचार दृष्टिकोण को सूचित कर सकते हैं।
 
सामाजिक कार्यकर्ता ग्राहकों की बेहतर मदद कर सकते हैं, बायोमेडिकल डोमेन में एआई की उपयोगिता के बारे में लोगों को संवेदनशील बनाने के लिए आउटरीच कार्यक्रम चला सकते हैं और उनकी आवश्यकताओं के लिए विशिष्ट मान्यता प्राप्त पैटर्न के आधार पर उपचार को अनुकूलित करके बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, प्रत्येक बच्चे की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप व्यक्तिगत शिक्षण अनुभव प्रदान करके, भावना पहचान जैसी एआई तकनीकें ऑटिस्टिक स्पेक्ट्रम पर बच्चों के लिए शैक्षिक परिणामों को काफी बढ़ा सकती हैं। जो बच्चे न्यूरोडायवर्जेंट होते हैं उन्हें अक्सर संचार, सामाजिक संपर्क और भावनात्मक विनियमन में कठिनाइयां होती हैं, जो उनकी सीखने और बढ़ने की क्षमता में बाधा डालती है।
 
फिर भी, सामाजिक कार्यकर्ता और शिक्षक एआई-संचालित भावना पहचान सॉफ्टवेयर का उपयोग करके बच्चे की भावनात्मक स्थिति के बारे में प्राप्त उपयोगी जानकारी के आधार पर अपनी शिक्षण रणनीतियों को संशोधित कर सकते हैं। ऐसी स्थिति पर विचार करें जब एआई सिस्टम सीखने की गतिविधि पर काम कर रहे ऑटिज्म से पीड़ित एक युवा में निराशा या चिंता के संकेतक देखता है। शिक्षक तब कर सकता हैसुखदायक या प्रतिक्रियाशील तंत्र का उपयोग करके या चिंता या हताशा की ओर संकेत करने वाली असामान्यता का संकेत देने वाले सिस्टम के साथ बाधा को दूर करने में युवाओं की मदद करने के लिए अतिरिक्त सहायता प्रदान करके प्रतिक्रिया दें। एआई प्रणाली एक वैयक्तिकृत शिक्षण योजना विकसित कर सकती है जो समय के साथ बच्चे की अपनी आदतों और प्राथमिकताओं के बारे में सीखकर उसकी संलग्नता और प्रगति को अधिकतम करती है।
 
सभी बच्चे शैक्षिक वातावरण में फल-फूल सकते हैं और इस अनुकूलित दृष्टिकोण के समर्थन से जीवन में सफलता के लिए आवश्यक कौशल हासिल कर सकते हैं। ये उदाहरण दिखाते हैं कि सामाजिक कार्यों में एआई को शामिल करने से हाशिए पर रहने वाले समुदायों को सशक्त बनाने और उनकी सहायता करने के तरीके में क्रांति लाने की क्षमता है। सामाजिक कार्यकर्ता अधिक सटीक, सहानुभूतिपूर्ण और प्रभावी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं जो वास्तव में डेटा और उन्नत विश्लेषण का उपयोग करके लोगों के जीवन को बेहतर बनाते हैं। समकालीन युग में अनुप्रयोग सामाजिक कार्यों में एआई का जबरदस्त प्रभाव उन क्षेत्रों की विस्तृत श्रृंखला से प्रदर्शित होता है जिनमें इसे व्यवहार में लागू किया जाता है।
 
सफलता का एक क्षेत्र बेघर होने की रोकथाम है। सामाजिक कार्यकर्ता एआई-संचालित भविष्य कहनेवाला विश्लेषण का उपयोग करके उन व्यक्तियों और परिवारों की पहचान कर सकते हैं जो बेघर होने के खतरे में हैं, जो उन्हें शीघ्र हस्तक्षेप करने और अनुरूप सहायता प्रदान करने में सक्षम बनाता है। इसी तरह, एआई का उपयोग संभावित मानसिक स्वास्थ्य आपात स्थितियों की पहचान करने, निवारक हस्तक्षेप की अनुमति देने और यह गारंटी देने के लिए किया जा सकता है कि जो लोग जोखिम में हैं उन्हें शीघ्र और कुशल सहायता मिले। पेशेवरों के लिए नैतिक चुनौतियाँ डिजिटल अंतर, गोपनीयता संबंधी चिंताएं, डेटा पहुंच और नैतिक उलझनें कुछ ऐसी बाधाएं हैं जिनका सामना एआई को अपनी क्षमता के बावजूद सामाजिक कार्यों में शामिल करने में करना पड़ता है।
 
गोपनीयता की रक्षा करना, पूर्वाग्रह से बचना, मानवीय निगरानी बनाए रखना और सामाजिक कार्यकर्ताओं के बीच डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देना एआई का नैतिक रूप से उपयोग करने के लिए आवश्यक है। एआई की सफल तैनाती पारदर्शी और विविध डेटा सेटों का उपयोग करके, संवेदनशील जानकारी को अज्ञात बनाकर और सभी एआई कार्यान्वयन में आवश्यक मानवीय तत्व को बनाए रखकर इन मुद्दों को संबोधित करने पर निर्भर करती है। व्यावसायिकता और सहानुभूति को बरकरार रखते हुए सामाजिक कार्यकर्ताओं को प्रौद्योगिकी का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए, उन्हें यह भी सिखाया जाना चाहिए कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता द्वारा प्रदान की गई अंतर्दृष्टि को कैसे समझें और उसका मूल्यांकन करें।
 
ऐसे एआई सिस्टम बनाने के लिए जो नैतिक, उद्देश्यपूर्ण और सामाजिक कार्य मूल्यों और मानवाधिकार सिद्धांतों के अनुरूप हों, समुदायों, तकनीकी इंजीनियरों और सामाजिक कार्य पेशेवरों को एक साथ काम करना चाहिए। छात्रों को तकनीकी वातावरण में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करने के लिए, सामाजिक कार्य संस्थानों को अपने पाठ्यक्रम में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने के लिए भी अधिक प्रयास करना चाहिए। भविष्य में सामाजिक कार्यों में एआई की भूमिका सामाजिक कार्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भविष्य उज्ज्वल है। हम समुदायों की विशेष आवश्यकताओं के अनुकूल अधिक रचनात्मक समाधान विकसित करने की आशा कर सकते हैं।
 
एआई सिस्टम बनाने के लिए कंप्यूटर वैज्ञानिकों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और अन्य विशेषज्ञों का एक साथ काम करना आवश्यक होगा जो न केवल तकनीकी रूप से अत्याधुनिक हों बल्कि नैतिक और सामाजिक रूप से भी स्वीकार्य हों। एआई के साथ समुदाय-आधारित उपचार को बढ़ाना अन्वेषण का एक आशाजनक क्षेत्र है। विकासशील सामाजिक चुनौतियों की पहचान करने और केंद्रित समाधानों के निर्माण का मार्गदर्शन करने के लिए एआई सोशल मीडिया, सार्वजनिक रिकॉर्ड और सामुदायिक मंचों सहित विभिन्न स्रोतों से डेटा का विश्लेषण कर सकता है। यह संयोजन में पूर्वानुमानित, वर्णनात्मक और अनुदेशात्मक विश्लेषण के उपयोग के माध्यम से किया जाता है।
 
यह होने जैसा हैएक क्रिस्टल बॉल जब हम एनालिटिक्स और एल्गोरिदम को मापने के लिए एआई का उपयोग करते हैं क्योंकि यह हमें अतीत और वर्तमान तथ्यों के आधार पर भविष्य की भविष्यवाणी करने देता है। यह एआई के सबसेट में निहित विभिन्न विशेष एल्गोरिदम जैसे मशीन लर्निंग और डीप लर्निंग का उपयोग करके किया जा सकता है। चिकित्सा क्षेत्र में एआई की उपयोगिता की खोज ने विभिन्न आयामों में कई रास्ते तलाशे हैं, जिनमें से कुछ हैं: कैंसर का पता लगाना और वर्गीकरण, मस्तिष्क ट्यूमर का पता लगाना, चेहरे और शरीर के संकेतों से संबंधित विभिन्न प्रकार के डेटासेट का उपयोग करके भावना विश्लेषण, मधुमेह का पता लगाना और प्रकार का वर्गीकरण। . एक सामाजिक कार्यकर्ता का प्रमुख काम वैश्विक समुदाय तक पहुंचना है, यह बताना है कि स्वास्थ्य क्षेत्र में भी एआई की भूमिका कैसे महत्वपूर्ण है, और लोगों को उपचार प्लेटफार्मों के नए तरीके अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।
 
आधुनिक युग में, विशेष रूप से कम्प्यूटेशनल जीव विज्ञान के क्षेत्र में, एक विशिष्ट प्रकार की बीमारी या विकार से पीड़ित रोगियों के लिए अनुकूलित दवा बनाई जाती है और जीन उत्परिवर्तन के पैटर्न का अध्ययन करके उसके अनुसार दवा बनाई जाती है। यह अध्ययन विभिन्न एआई आधारित एल्गोरिदम का उपयोग करके भी आयोजित किया जाता है जहां मशीन पैटर्न सीखने और विचारोत्तेजक परिणाम और सिफारिशें देने की कोशिश करती है। इस मामले में सामाजिक कार्यकर्ताओं की आवश्यकता यह है कि चूंकि एआई डेटा-संचालित है इसलिए यदि सामाजिक कार्यकर्ता आम लोगों को अपने जैविक डेटा को साझा करने की सुविधा प्रदान कर सकते हैं या जागरूक कर सकते हैं, तो एआई एक वरदान हो सकता है और चिकित्सा क्षेत्र में क्रांति ला सकता है।
 
आधुनिक प्रथाओं में, निर्णय लेने के लिए सामाजिक कार्यों में एआई का तेजी से उपयोग किया जा रहा है। पेशेवरों को अपने दैनिक अभ्यास में इसकी ताकत, चुनौतियों और नैतिक निहितार्थों को समझने के लिए अनुकूलित एआई शिक्षा की आवश्यकता है। कुछ मामलों में, यह देखा गया है कि एआई-सहायता प्राप्त बाल कल्याण निर्णय लेने वाले इंटरफेस का उद्देश्य सामाजिक कार्यकर्ताओं की जोखिम स्कोर को समझने, प्रासंगिक ज्ञान को शामिल करने और जटिल सामाजिक संदर्भों में मूलभूत चिंताओं को संबोधित करने की क्षमता को बढ़ाना है। सामाजिक कार्यों में एआई की क्षमता को अनलॉक करने के लिए यह समझने की आवश्यकता है कि संबंधित चुनौतियों का समाधान करते हुए सामाजिक सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए एआई प्रौद्योगिकियों का प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे किया जा सकता है।
 
सामाजिक कार्यकर्ता डेटा-संचालित उपचार बना सकते हैं जो विशेष रूप से एक समुदाय की आवश्यकताओं के लिए अनुकूलित होते हैं और एलएलएम को निर्देशात्मक एल्गोरिदम और भविष्य कहनेवाला विश्लेषण जैसे अन्य एआई दृष्टिकोणों के साथ जोड़कर उभरती सामाजिक चिंताओं में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्राप्त करते हैं। भविष्य में, एक ऐसी दुनिया की कल्पना करें जिसमें सामाजिक कार्यकर्ता नियमित रूप से स्थानीय डेटा में पैटर्न का मूल्यांकन करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग करके किशोर अपराध या युवा अलगाव के उच्च जोखिम वाले समुदायों की पहचान करते हैं। इस विश्लेषण के आधार पर, वे दो समस्याओं से निपटने के लिए केंद्रित पहल कर सकते हैं। युवाओं के अलगाव के जवाब में, वे युवाओं को फिर से शामिल करने और परिवारों की सहायता करने के लक्ष्य के साथ मेंटरशिप कार्यक्रम, परिवार सहायता सेवाएं और स्कूल के बाद क्लब स्थापित कर सकते हैं।
 
वे अपराध की रोकथाम के लिए समुदाय-आधारित हस्तक्षेप के उदाहरण के रूप में पड़ोस निगरानी कार्यक्रम, युवा डायवर्जन कार्यक्रम और स्थानीय कानून प्रवर्तन के साथ सहयोग को व्यवहार में ला सकते हैं। ये पहल सामुदायिक एकजुटता में सुधार कर सकती हैं, अपराध दर कम कर सकती हैं और दीर्घकालिक सामाजिक अलगाव को रोक सकती हैं। जैसे-जैसे एआई विकसित होता है, सामाजिक कार्यकर्ता अत्यधिक वैयक्तिकृत उपचारों को सक्षम करते हुए, भविष्य कहनेवाला विश्लेषण के माध्यम से विशिष्ट युवा लोगों की पहचान करने में सक्षम हो सकते हैं, जो अपराध या अलगाव के जोखिम में हैं। आभासी और संवर्धित वास्तविकता जैसी तकनीकों का उपयोग सकारात्मकता को प्रोत्साहित करने वाले गहन, मनोरम अनुभव बनाने के लिए किया जा सकता हैव्यवहार और महत्वपूर्ण जीवन कौशल प्रदान करना।
 
सामाजिक पेशेवर किशोरों और परिवारों को चौबीसों घंटे समर्थन और दिशा प्रदान करने के लिए एआई-संचालित चैटबॉट और आभासी सहायकों के साथ मिलकर काम कर सकते हैं, यह गारंटी देते हुए कि जरूरत पड़ने पर सहायता हमेशा सुलभ है। एआई का यह अभिनव उपयोग दिखाता है कि कैसे सामाजिक कार्य हस्तक्षेप प्रत्येक समुदाय की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पूर्व-खाली और अनुकूलित हो सकता है, अंततः बेहतर सार्वजनिक सुरक्षा, कल्याण और रचनात्मक सामाजिक परिवर्तन को बढ़ावा दे सकता है। सामाजिक समस्याओं को रोकने के अलावा, एआई और सामाजिक कार्य का भविष्य लोगों और समुदायों को नए और रचनात्मक तरीकों से समृद्ध होने में सक्षम बनाने पर केंद्रित होगा।
 
एआई और सामाजिक कार्य मिलकर सेवा वितरण में क्रांति लाने और हाशिए पर रहने वाले समुदायों को सशक्त बनाने का जीवन में एक बार मिलने वाला मौका प्रदान करते हैं। सामाजिक कार्य एआई की क्षमता को अपनाकर और समाज के सबसे कमजोर सदस्यों पर इसके प्रभाव को बढ़ाने के लिए इसके नैतिक परिदृश्य को सावधानीपूर्वक नेविगेट करके प्रौद्योगिकी का बेहतर उपयोग कर सकता है। जैसे-जैसे हम आगे बढ़ते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि हम नैतिक व्यवहार को प्राथमिकता दें, बातचीत जारी रखें और एक नवीन संस्कृति विकसित करें। एआई का यह रचनात्मक अनुप्रयोग दर्शाता है कि कैसे सामाजिक कार्य हस्तक्षेप सक्रिय हो सकते हैं और प्रत्येक समुदाय की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप हो सकते हैं, अंततः बढ़ी हुई सार्वजनिक सुरक्षा, भलाई और सकारात्मक सामाजिक परिवर्तन को बढ़ावा दे सकते हैं।
 
सामाजिक कार्य और एआई का भविष्य न केवल सामाजिक समस्याओं को टालने के बारे में होगा, बल्कि व्यक्तियों और समुदायों को नए और नवोन्मेषी तरीकों से आगे बढ़ने के लिए सशक्त बनाने के बारे में भी होगा। साथ में, सामाजिक कार्य और एआई जीवन में एक बार सेवा वितरण को बदलने और वंचित समूहों की आवाज को मजबूत करने का अवसर प्रदान करते हैं। एआई की क्षमता को अपनाने और इसके नैतिक क्षेत्र को ठीक से नेविगेट करके, सामाजिक कार्य प्रौद्योगिकी का अधिक उपयोग कर सकता है और समाज के सबसे कमजोर नागरिकों पर अपना प्रभाव बढ़ा सकता है। 
 
विजय गर्ग
सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य शैक्षिक स्तंभकार मलोट पंजाब 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग
International News यूक्रेन ने रूसी हमले का जवाब देने के लिए खतरनाक ‘ड्रैगन ड्रोन’ का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|
संजीव-नीl
कविता