नही थम रहा गला गला घोंटू का कहर सीएचसी के डॉक्टर लापरवाही पर उतारू

सैकड़ा गां वो में बच्चो के घातक रोग डिप्थी  रिया से हाहाकार

नही थम रहा गला गला घोंटू का कहर सीएचसी के डॉक्टर लापरवाही पर उतारू

संवाददाता असोहा

असोहा(उन्नाव)। सीएचसी क्षेत्र के आधा सैकड़ा गांवों में फैले बच्चों की घातक बीमारी डिप्थीरिया अब लगातार बढ़ती जा रही है। अब तक इस बीमारी से लगभग एक दर्जन बच्चों की मौत हो चुकी है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े इस बीमारी से हुई मौतो की संख्या छः बता रही है। लेकिन इससे भी बढ़कर स्थिती यह है कि क्षेत्र के तकरीबन आधा सैकड़ा गांवों में तमाम बच्चे इस घातक बीमारी से जूझ रहे हैं। जिन गांवों में यह बीमारी अपने पैर पसार चुकी है उनमें ब्लाक क्षेत्र का सबसे बड़ा गांव कांथा भी शामिल है। इसके अलावा सेमरी, चंदन खेड़ा, दऊ, दरसवां, कालूखेड़ा, आदि तमाम गांव शामिल है।


लेकिन असोहा अस्पताल के चिकिस्सा अधीक्षक इस घातक बीमारी को गंभीरता नहीं लेते और न ही वह इन गांवों में जाना उचित समझते है। गांवों के लोग बताते हैं कि असोहा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक केवल अस्पताल में बैठे बैठे ही आराम तलबी पर उतारू है। गौर रहे कि इसी ब्लॉक के सहरावां गांव तथा इसके मजरा दरियार खेड़ा में कई बच्चों की इस बीमारी से हुई मौत पर भी असोहा सीएचसी के डाक्टर गांव नहीं गये केवल हेल्थ वर्करो को ही भेजते रहे।

असोहा अस्पताल के स्वास्थ्य सूत्रों ने अपना नाम गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि क्षेत्र के अधिकांश गांवों में यह डिप्थीरिया रोग लगा तार अपना ब्यापक रूप लेता जा रहा है। लेकिन असोहा सीएचसी के अधीक्षक इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। यहां तक कि वह इन बीमारी वाले गांवों में जाते तक नहीं है। आंकड़े भी सीएमओ तथा ऊपर तक के अधिकारियों से छुपाए जा रहे हैं।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिकी रिपोर्ट में दावा- अल्पसंख्यकों पर भारत में हमले हुए: भारत का जवाब- यह हमारे खिलाफ प्रोपेगैंडा; हमारी छवि खराब करने की कोशिश अमेरिकी रिपोर्ट में दावा- अल्पसंख्यकों पर भारत में हमले हुए: भारत का जवाब- यह हमारे खिलाफ प्रोपेगैंडा; हमारी छवि खराब करने की कोशिश
Internation Desk  भारत ने गुरुवार को अमेरिका की धार्मिक आजादी की रिपोर्ट को खारिज कर दिया है। भारत के विदेश...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीवनी।
संजीव-नी।। 
संजीव-नी।
संजीवनी।