कमाल के है ये उपाए बालो के लिए…

कमाल के है ये उपाए बालो के लिए…

स्वतंत्र प्रभात – क्या आपको भी लम्बे बाल पसंद है। आपका जवाब भी होगा हा ही, और ऐसी शायद ही कोई लड़की हो जिसे लंबे, मुलायम और चमकदार बाल न पसंद हों। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हमारे बाल पहले से ही कितने अच्छे हैं, हम सभी उन्हें और अच्छा बनाने की लगातार कोशिश

स्वतंत्र प्रभात –

क्या आपको भी लम्बे बाल पसंद है। आपका जवाब भी होगा हा ही, और ऐसी शायद ही कोई लड़की हो जिसे लंबे, मुलायम और चमकदार बाल न पसंद हों। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हमारे बाल पहले से ही कितने अच्छे हैं, हम सभी उन्हें और अच्छा बनाने की लगातार कोशिश करते हैं।

अक्सर ऐसा होता है की रास्ते में या कहीं बाहर आपको कोई ऐसा दिख जाए जिसके बाल लंबे और खूबसूरत हों तो आप सभी को जलन ज़रूर होती होगी। लेकिन अब आपको जलने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि अब घर में रखे कुछ चीज़ों की मदद से आपके खूबसूरत बाल पाने का सपना पूरा हो सकता है।

मेथी के दाने :-

रेशमी बाल पाने के लिए यह सबसे प्राचीन उपचारों में से एक है। आपको बस 1/4 कप मेथी के बीज और एक कप पानी चाहिए। एक दिन पहले रात में ही मेथी के बीज को पानी में भिगो कर रख दें ताकि बीज पानी को अच्छी तरह सोख लें। दूसरे दिन सुबह, थोड़ा पानी और मिलाकर इसे ब्लेंड कर लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों और सिर में लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में शैम्पू कर लें।

मेथी के बीज विटामिन-सी, आइरन, प्रोटीन और पोटैशियम का एक बड़ा स्रोत हैं जो बालों को रेशमी और चमकदार बनाने के साथ मज़बूत भी करते हैं और साथ रूसी और बालों के झड़ने को रोकते भी हैं।

दही का इस्तेमाल :-

इसके लिए आपको सिर्फ दो बड़े चम्मच आंवला पाउडर के साथ एक कटोरी दही मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इससे अपने बालों और सिर पर मसाज करें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। एक बात का ख्याल रखें कि आपके बालों में ये पेस्ट अच्छे ये लगा हो। आधे घंटे बाद शैम्पू से बाल धो लें और कंडिशनर लगाना न भूलें।

दही को सबसे अच्छा प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र माना जाता है, जो बालों के क्यूटिकल्स में नमी पहुंचाता है। साथ ही यह रूसी को खत्म करने में भी मदद करता है। वहीं, आंवले का पाउडर विटामिन-सी से भरपूर होता है जो बालों को बढ़ने में मदद करता है।

अंडा है बेहतर:-

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपके चाहिए, एक अंडा, एक बड़ा चम्मच शहद और एक चम्मच ज़ैतून का तेल। इन सभी चीज़ों को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे पूरे सिर के साथ बालों में अच्छी तरह लगा लें। इस 30 मिनट तक लगाए रहें या जब तक सूख न जाए। इसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें।

अंडों में प्रोटीन की काफी मात्रा होती है और ये बालों को ज़रूरी नरिशमेंट देता है। वहीं, शहद और ज़ैतून का तेल फ्रिज़ को दूर कर बालों तो मुलायम बनाता है।

ज़ैतून का तेल :-

लंबे और मुलायम बाल पाने के लिए ज़ैतून का तेल बेस्ट माना जाता है। आपको सिर्फ अपने बालों के अनुसार कुछ बड़े चम्मच ज़ैतून का तेल को तब तक गर्म करें जब तक वह गुनगुना हो जाए। इसे अपने बाल और सिर पर लगा कर मसाज करें। मसाज करने के बाद सिर पर गर्म तौलिए लपेट लें और इसे 20-30 मिनट तक रखें। इसके बाद अपने बालों को हल्के शैम्पू से धो लें।

ज़ैतून का तेल एक प्राकृतिक तत्व है जो बालों को डीप कंडीशनिंग करने में मदद करता है। इसे लगाने से फ्रिज़ी बालों से छुटकारा मिलता है और आपको रेशमी बाल मिलत हैं। इसमें प्राकृतिक तौर में एंटीऑक्सिडेंट, फैटी एसिड और विटामिन-ई मौजूद होते हैं, जो बालों को हो रहे नुकसान को रोकने और मरम्मत करने में मदद करते हैं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel