इन सर्दियों में ऐसे रखिये अपना और अपने परिवार का ख्याल…

इन सर्दियों में ऐसे रखिये अपना और अपने परिवार का ख्याल…

स्वतंत्र प्रभात – जैसा की हम सभी जानते है की सर्दियों का मौसम आ चुका है और अपनी देख-भाल ना की जाये तो सर्दी लगने का खतरा बहुत ज्यादा रहता है और जुकाम जैसी समस्या हो जाती है| लेकिन आज हम आपको इनसे बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय बता रहें हैं जिनके इस्तेमाल से

स्वतंत्र प्रभात –

जैसा की हम सभी जानते है की सर्दियों का मौसम आ चुका है और अपनी देख-भाल ना की जाये तो सर्दी लगने का खतरा बहुत ज्यादा रहता है और जुकाम जैसी समस्या हो जाती है| लेकिन आज हम आपको इनसे बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय बता रहें हैं जिनके इस्तेमाल से आपको फायदा मिलेगा।

  1. शहद का इस्तेमाल-

सर्दियों के मौसम में शहद का सेवन करने से आप कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं। अगर आपको सर्दी-जुकाम है तो आप रात में सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं। इससे आपको 100% फायदा मिलेगा।

  1. बाजरे की रोटी-

सर्दियों में बाजरे की रोटी भी काफी फायदेमंद होती है। बाजरे की रोटी आपके शरीर को गर्म रखती है।

  1. तुलसी- अगर आपको सर्दी और खांसी है तो तुलसी आपके लिए बहुत फायदेमंद है। सर्दियों के मौसम में आप तुलसी की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा आप तुलसी का काढ़ा बनाकर या उसे चबा भी खा सकते हैं।
  2. कपूर-

कपूर भी सर्दी से बचने का रामबाण उपाय है। इसके लिए आप कपूर को एक कॉटन के कपड़े में लपेटें और थोड़ी-थोड़ी देर में इसे सूंघते रहें। ऐसा करने से आपको सर्दी-खांसी से तो आराम मिलेगा।

  1. अदरक-

सर्दियों में अदरक को आप सूप में डालकर पी सकते हैं। साथ ही आप अदरक को चाय में मिलाकर भी पी सकते हैं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel