आपदा प्रबंधन हेतु मेला प्रशासन की बैठक ‌तैयारियों की समीक्षा

आपदा प्रबंधन  हेतु मेला प्रशासन की बैठक ‌तैयारियों की समीक्षा

स्वतंत्र प्रभात।प्रयागराज।आगामी माघ मेले को सफल बनाने तथा मेले में आपदा प्रबंधन हेतु माघ मेला प्रशासन ने आज शनिवार को संबंधित विभागों के साथ एक संयुक्त बैठक की। इस बैठक मैं विशेष रूप से श्री बलबीर सिंह, प्रोजेक्ट डायरेक्टर स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी को आमंत्रित किया गया था। बैठक में सभी विभागों ने अपने-अपने आपदा



‌स्वतंत्र प्रभात।

‌प्रयागराज।


‌आगामी माघ मेले को सफल बनाने तथा मेले में आपदा प्रबंधन हेतु माघ मेला प्रशासन ने आज शनिवार को संबंधित विभागों के साथ एक संयुक्त बैठक की। इस बैठक मैं विशेष रूप से श्री बलबीर सिंह, प्रोजेक्ट डायरेक्टर स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी को आमंत्रित किया गया था।


‌बैठक में सभी विभागों ने अपने-अपने आपदा प्रबंधन के बारे में जानकारी दी। कुलदीप सिंह पुलिस अधीक्षक यातायात ने बताया कि माघ मेले के दृष्टिगत कुल 32 पार्किंग की व्यवस्था की गई है जिसमें से चार पार्किंग निरंतर कार्यरत रहेंगी और बाकी 28 विशेष पर्वों पर सक्रिय की जाएंगी। साथ ही उन्होंने यह भी जानकारी दी कि मेले में बनाए गए पांच पांटून पुलों में से दो मेला क्षेत्र में आगमन और तीन प्रस्थान के लिए उपयोग किए जाएंगे।

इसके अतिरिक्त मुख्य पर्वों वाले दिन मेन रोड पर यूनिडायरेक्शनल मूवमेंट प्लान सक्रिय किया जाएगा।मेला क्षेत्र में लगभग 300 ट्रैफिक पुलिसकर्मी यातायात प्रबंधन के लिए नियुक्त किए जाएंगे।


‌चिकित्सा विभाग ने भी अपनी आपदा प्रबंधन की तैयारी के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि विभाग ने 50 एंबुलेंस की व्यवस्था इस बार की है जिसमें से दो एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस होंगी। आपातकालीन स्थिति के दृष्टिगत हर पांटून पुल के दोनों साइड एक-एक एंबुलेंस हर समय मौजूद रहेंगी।


‌विद्युत विभाग के अधिकारियों ने बताया की बिजली जाने की स्थिति में जनरेटर 3 सेकंड में ही चल जाएगा। लोक निर्माण विभाग ने 24 घंटे लेबर तथा पांटून पेरिंग के लिए आपातकालीन पांटूनस की व्यवस्था हर पुल के पास किया है।

‌ओडी फोर्ट से आए आर्मी के अधिकारी ने बताया की आपातकालीन स्थिति में आर्मी हर मुमकिन मदद करेगी।


‌ रेलवे से आए श्री अनुराग गुप्ता, एडीआरएम उत्तर मध्य ने बताया कि
‌माघ मेले के दृष्टिगत रेलवे विभाग द्वारा लगभग 235 विशेष ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त विशेष टिकट घरों की व्यवस्था, यात्री आश्रयो की व्यवस्था तथा भीड़ प्रबंधन के दृष्टिगत पर्याप्त मात्रा में फोर्स की व्यवस्था भी की गई है।


‌सारे विभागों की तैयारी की जानकारी लेने के बाद श्री बलबीर सिंह, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स ने मेला शुरू होने से पहले एक मॉक ड्रिल करवाकर की गई तैयारियों का परीक्षण करने की सलाह दी।
‌इस बैठक में मेला पुलिस अधीक्षक पूजा यादव, एडीएम सिटी अशोक कुमार कनौजिया,

मेला पुलिस अधीक्षक क्राइम, आशुतोष मिश्रा, पुलिस अधीक्षक यातायात कुलदीप सिंह, प्रभारी अधिकारी माघ मेला रजनीश मिश्रा के अतिरिक्त मेला पुलिस, ट्रैफिक पुलिस, रेलवेज, स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट टीम, चिकित्सा, विद्युत, गंगा प्रदूषण तथा कई अन्य विभागों के नोडल अफसरों ने भी भाग लिया।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel