फाफामऊ प्रयागराज सिक्स लेन पुल का काम 30% पूरा

 
फाफामऊ प्रयागराज सिक्स लेन पुल का काम 30% पूरा

स्वतंत्र प्रभात।
प्रयागराज : 

फाफामऊ-प्रयागराज के बीच गंगा पर बनने वाला नया सिक्स लेन पुल का काम 30 फीसदी पूरा हो चुका है। विभाग सुपर स्ट्रक्चर का काम शुरू कर चुका है। निर्माण कार्य की प्रगति रिपोर्ट बता रही है कि 16 फरवरी 2021 में जो लक्ष्य मिला था, सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय ने उससे दोगुना काम कराया। 

माना जा रहा है कि पुल निर्माण की गति यूं ही बनी रही तो 15 फरवरी 2024 तक निर्माण की समय सीमा वाला पुल इससे पहले यानी 2023 के अंत तक बन जाएगा। संभावना है कि पुल का उद्घाटन 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले करा लिया जाए।

मलाका तिराहे से शुरू प्रयागराज में लाला लाजपत राय मार्ग तक की 9.9 किमी. लंबी परियोजना में 3.84 किमी. लंबा पुल बनाया जाना है। बाकी हिस्से में पुल के दोनों तरफ सड़क होगी। पुल निर्माण के क्रम में बनाए जा रहे कुल 67 पिलर में से 46 तैयार हो चुके हैं। पुल के आधे हिस्से में स्लैब ढाला जा चुका है। विभागीय इंजीनियरों का कहना है कि पुल निर्माण के क्रम में अब सुपर स्ट्रक्चर का काम शुरू होगा। इसके बाद पुल का काम पूरा हो जाएगा।

रिवॉल्विंग रेस्टोरेंट पर योजना में हो सकता बदलाव :

गंगा पर बनने वाले सिक्स लेन पुल के दोनों तरफ पिलर के सहारे रिवॉल्विंग रेस्टोरेंट बनाने की तैयारी थी लेकिन अब भीड़भाड़ से बचाव के लिए विभाग कुछ बदलाव की गुंजाइश तलाश रहा है। इसके तहत रेस्टोरेंट की बजाय म्यूजियम, आर्ट गैलरी आदि प्रस्तावित किया जा सकता है। हालांकि इस पर अभी कोई आधिकारिक पहल नहीं की गई है।

विधानसभा चुनाव से पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने फाफामऊ के मलाक तिराहा-लाला लाजपत राय मार्ग के बीच महत्वाकांक्षी सिक्स लेन ब्रिज और इस पर रिवॉल्विंग रेस्टोरेंट बनाने की घोषणा की थी। इंजीनियरों का कहना है कि प्रयागराज में बनने वाला यह पुल देशभर में दूसरा होगा। इससे पहले गोवा के जुआरी ब्रिज को ऐसा आकर्षण का केंद्र बनाया गया है।

यह जानकारी  मो. नुसरतुल्लाह खान, परियोजना निदेशक, सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय ने दी।

   

FROM AROUND THE WEB