ऐतिहासिक स्थलों एवं राष्ट्रीय स्मारकों पर पीएसी ब्रास बैंड की वादन प्रस्तुति

 
ऐतिहासिक स्थलों एवं राष्ट्रीय स्मारकों पर पीएसी ब्रास बैंड की वादन प्रस्तुति

स्वतंत्र प्रभात।
प्रयागराज ब्यूरो 
दया शंकर त्रिपाठी की रिपोर्ट।

 
 पीएसी का ब्रास बैंड अपनी मधुर धुनों से आमजन में देश भक्ति की भावना का अलख जगा कर उन्हें अपने कर्तव्यों के प्रति जागरूक करेगी। 

ज्ञातव्य है कि अपर पुलिस महानिदेशक, पीएसी, डॉ. एस. के एस प्रताप कुमार के निर्देशानुसार डॉ राजीव नारायण मिश्र, आईपीएस, सेनानायक 34वीं वाहिनी पीएसी वाराणसी द्वारा 34वीं वाहिनी एवं 36वीं वाहिनी पीएसी बैंड को सम्मिलित कर 'हाॅफ ब्रास बैंड' का गठन किया गया है। यह हाफ ब्रास बैंड  संयुक्त रुप से शहर के विभिन्न राष्ट्रीय स्मारक, ऐतिहासिक स्थलों एवं शहीद स्मारकों पर विशेष अवसरों एवं समय-समय पर, लगभग एक घंटे की प्रस्तुति देगा। 

डॉ मिश्र ने बताया कि एडीजी पीएसी के निर्देश पर दो वाहनियों के बैंड द्वारा संयुक्त रूप से प्रस्तुति दी जाएगी। संयुक्त बैंड द्वारा अपनी प्रथम प्रस्तुति बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर सारनाथ में दिनांक 16/05/2022, सोमवार को शाम 5 बजे दी जायेगी। इसके अतिरिक्त संयुक्त ब्रास बैंड द्वारा वाराणसी के अन्य प्रमुख स्थलों जैसे दशाश्वमेघ घाट, पुलिस लाइन्स शहीद स्थल, निहाल सिंह शहीद स्मारक कपसेठी, रामनगर आदि पर देशभक्ति से जुड़े गीतों की मधुर धुनों को बजाकर प्रस्तुतियां देना प्रस्तावित है। उल्लेखनीय है कि 34 वीं वाहिनी पीएसी का बैंड पूर्व  में भी विभिन्न स्थानों पर अपना एकल मनोरम प्रदर्शन एवं प्रस्तुति आमजन के बीच दे चुका है।

काशी विश्वनाथ मंदिर पर पीएसी ब्रास बैंड की हुई मधुर वादन प्रस्तुति।
काशी विश्वनाथ मंदिर पर पीएसी ब्रास बैंड की हुई मधुर वादन प्रस्तुति।
 
 पीएसी के ब्रास बैंड ने अपनी मधुर धुनों से आमजन में देश भक्ति की भावना का अलख जगाने हेतु आज  काशी विश्वनाथ मंदिर में राष्ट्रीयता से ओतप्रोत धुनों का सुंदर वादन प्रस्तुत किया। साथ ही बड़ी संख्या में उपस्थित श्रद्धालुओं के अनुरोध पर 34वीं वाहिनी एवं 36वीं वाहिनी के संयुक्त बैंड ने गणेश वंदना एवं अन्य धुनों का वादन कर उपस्थित श्रद्धालुओं का मन मोहा।

 उपस्थित श्रद्धालुओं एवं आमजन ने पीएसी बल के जवानों के मधुर एवं उत्कृष्ट प्रदर्शन की सराहना करते हुए जोरदार तालियां बजाकर उनका उत्साहवर्धन किया। पीएसी बल का यह ब्रास बैंड शहर के विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों, राष्ट्रीय स्मारकों एवं शहीद स्मारकों पर जाकर वादन के माध्यम से लोगों में देशभक्ति की भावना व कर्तव्य परायणता को जागृत करने का कार्य अनवरत रूप से कर रहा है।


संयुक्त बैंड द्वारा बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर सारनाथ में दिनांक 16/05/2022, सोमवार को शाम 5 बजे अपनी प्रस्तुति दी जायेगी। इसके अतिरिक्त संयुक्त ब्रास बैंड द्वारा वाराणसी के अन्य प्रमुख स्थलों जैसे दशाश्वमेघ घाट, पुलिस लाइन्स शहीद स्थल, निहाल सिंह शहीद स्मारक कपसेठी, रामनगर आदि पर देशभक्ति से जुड़े गीतों की मधुर धुनों को बजाकर प्रस्तुतियां देना प्रस्तावित है। 

काशी विश्वनाथ मंदिर में ब्रास बैंड के प्रदर्शन के समय सेनानायक डॉ. राजीव नारायण मिश्र, आईपीएस, अन्य पुलिस अधिकारीगण एवं बड़ी संख्या में आमजन व श्रद्धालुजन उपस्थित थे। 34वीं वाहिनी के बैंड का नेतृत्व हवलदार मेजर सदरू दिन द्वारा तथा 36वीं वाहिनी के बैंड का नेतृत्व हवलदार मेजर अब्दुल कादिर के  द्वारा किया गया।
 

FROM AROUND THE WEB