गरीब कल्याण सम्मेलन में बोले मंत्री , पीएम मोदी के नेतृत्व में जनता हो रही लाभान्वित

-राजकीय वीरभूमि स्नातकोत्तर महाविद्यालय महोबा में गरीब कल्याण सम्मेलन का आयोजन

 
गरीब कल्याण सम्मेलन में बोले मंत्री , पीएम मोदी के नेतृत्व में जनता हो रही लाभान्वित

-राजकीय वीरभूमि स्नातकोत्तर महाविद्यालय महोबा में गरीब कल्याण सम्मेलन का आयोजन

महोबा । ब्यूरो रिपोर्ट-अनूप सिंह

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार सहकारिता विभाग उत्तर प्रदेश जेपीएस राठौर की अध्यक्षता में एवं सोमेंद्र तोमर राज्यमंत्री ऊर्जा विभाग उत्तर प्रदेश की उपस्थिति में राजकीय वीरभूमि स्नातकोत्तर महाविद्यालय, महोबा में गरीब कल्याण सम्मेलन का आयोजन किया गया। गरीब कल्याण सम्मेलन में बड़ी संख्या में उपस्थित लाभार्थियों एवं आए हुए लोगों को संबोधित करते हुए जेपीएस राठौर सहकारिता मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार के 8 वर्ष पूर्ण हुए हैं, इस अवधि में सरकार द्वारा अनेकों महत्वपूर्ण एवं उल्लेखनीय कार्य किए गए हैं ।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किसानों को सम्मान निधि तथा अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं की धनराशि सीधे लाभार्थी के खाते में सुरक्षित रूप से उपलब्ध कराई जा रही है, जबकि पूर्व की सरकारों में ऐसा संभव नहीं हो पा रहा था। 

केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार सभी की खुशहाली के लिए बिना किसी भेदभाव के समान रूप से कार्य कर रही है प्रधानमंत्री मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में देश व प्रदेश निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा बिचौलियों को हटाकर भ्रष्टाचार को खत्म करने का प्रयास किया गया है और विभिन्न योजनाओं की धनराशि सीधे लाभार्थियों को हस्तान्तरित कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि उज्जवला योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा 80000000 गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं, सौभाग्य योजना के अंतर्गत निशुल्क विद्युत कनेक्शन भी दिए गए हैं तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 2 करोड 39 लाख व्यक्तियों को पक्का आवास उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने बताया कि आयुष्मान गोल्डन कार्ड योजना के अंतर्गत गरीब असहाय लोगों को 500000 रुपये तक की निशुल्क चिकित्सा सहायता की व्यवस्था की गई है, इसी के साथ प्रधानमंत्री ने स्टैंडर्ड अप तथा स्टार्टअप जैसी अनेकों योजनाएं भी शुरू की है जिनका लाभार्थी लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार के द्वारा किए जा रहे कार्यों से सरकार के प्रति जनता का भरोसा बढ़ा है। 

उन्होंने बताया कि वर्ष 2014 से 2019 तक जनकल्याणकारी योजनाओं को संचालित करने तथा 2019 से 2024 तक जन आकांक्षाओं को समर्पित करने हेतु कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर में धारा 370 को हटाने का कार्य किया गया है और आतंकवाद को खत्म करने का कार्य किया जा रहा है इसी के साथ तीन तलाक कानून को भी खत्म किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार महिला सुरक्षा के प्रति विशेष रूप से सजग है इसलिए अब पुलिस किसी भी मामले में सूचना देने पर 10 मिनट के रिस्पांस समय में उपलब्ध हो जाती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सभी वर्गों कि गरीब बालिकाओं के लिए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना एवं अन्य महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित की हैं जिनका के लाभ गरीब जनता को मिल रहा है।

-राजकीय वीरभूमि स्नातकोत्तर महाविद्यालय महोबा में गरीब कल्याण सम्मेलन का आयोजन

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेश के ऊर्जा राज्यमंत्री सोमेंद्र सिंह ने कहा केंद्र व प्रदेश सरकार ने गरीबों के लिए निशुल्क राशन वितरण योजना संचालित की है,  जिसमें सभी वर्ग के लोगों को बिना किसी भेदभाव के साथ राशन वितरण का कार्य किया जा रहा है और सरकार ने मातृशक्ति को आगे बढ़ाने हेतु आवास योजना में उनको मालिकाना हक भी दिया है। उन्होंने कहा की कोरोना महामारी के दौरान प्रदेश और केंद्र सरकार ने उल्लेखनीय एवं महत्वपूर्ण कार्य के बेहतर प्रबंधन में किया गया है, जिससे इसकी विदेशों में भी सराहना हो रही है। उन्होंने कहा कि देश विश्व की अर्थव्यवस्था में दूसरे स्थान पर है। उन्होंने कहा कि 44 क्षेत्रों में उत्तर प्रदेश देश में नंबर वन पर पहुंच चुका है तथा आगे प्रगति की ओर अग्रसर है। उन्होंने बताया कि केंद्र व प्रदेश सरकार सड़क, बिजली,पानी, हर घर नल और आजीविका मिशन के तहत रोजगार उपलब्ध करा रही है तथा उत्तर प्रदेश में तेजी से आगे प्रगति हो रही है तथा कानून व्यवस्था में भी सुधार हुआ है, अवस्थापना सुविधाओं में बढ़ोतरी हुई है और रोजगार के साधन भी उपलब्ध हो रहे हैं।

इस अवसर पर सहकारिता मंत्री एवं ऊर्जा राज्य मंत्री ने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को ऋण वितरण की धनराशि एवं योजना से संबंधित प्रमाण पत्र भी वितरित किए, जिसके अंतर्गत आर्यव्रत बैंक के द्वारा 5 लाभार्थियों को 22 लाख रुपए की धनराशि का ऋण वितरण किया गया तथा उज्जवला योजना के अंतर्गत 10 लाभार्थियों को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराये गए तथा आपूर्ति विभाग द्वारा 10 नए राशन कार्ड धारी लाभार्थियों को राशन कार्डों का वितरण किया गया, कृषि विभाग द्वारा पीएम फसल बीमा योजना के अंतर्गत 5 किसानों को उनकी फसल का बीमा संबंधी प्रमाण पत्र दिए गए। इसी के साथ में फार्म मशीनरी बैंक में पीओ महोबा फार्मर प्रोड्यूसर प्राइवेट लिमिटेड के अरुण कुमार गोस्वामी को 1200000 रुपए की धनराशि ट्रैक्टर, रोटावेटर, कल्टीवेटर आदि के क्रय करने के लिए दिया गया। इसी के साथ कबीर कृषक स्वयं सहायता समूह के रमेश को 1200000 रुपए की धनराशि का वितरण किया गया, डूडा विभाग द्वारा नजमा को उत्कृष्ट समूह गठन एवं प्रोडक्ट हेतु प्रमाण पत्र दिया गया। 

भावना महिला समूह, जय मां काली समूह, कीर्ति महिला समूह और प्रेमवती समूह भटीपुरा को रुपए 10,000 समूह गठन उपरांत रिवाल्विंग फंड दिया गया एवं प्रमाण पत्र दिया गया। श्रम विभाग द्वारा श्रमिकों के , 10 बच्चों को साइकिलों का वितरण किया गया तथा श्रम हितलाभ के अंतर्गत 2 लाभार्थियों को विकलांगता सहायता के अंतर्गत 2-2 लाख की आर्थिक सहायता तथा 3 लाभार्थियों को पुत्री विवाह सहायता योजना के अंतर्गत 55-55 हजार रुपए की धनराशि के चेक वितरण किए गए। इसके साथ ही बाल विकास एवं पुष्टाहार के अंतर्गत कार्यक्रम विभाग द्वारा पांच गर्भवती महिलाओं की गोद भराई का कार्यक्रम भी कराया गया ।आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी बंदना, राधा, राजरानी को गोल्डन कार्ड का प्रमाण पत्र दिया गया तथा विश्वकर्मा चरण सम्मान के लाभार्थियों को भी प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इस अवसर पर श्रम विभाग, पशुपालन विभाग, पंचायत विभाग, उद्योग,बाल विकास एवं पुष्टाहार, दिव्यांग जन, पंचायती राज, जिला नगरीय विकास अभिकरण, बेसिक शिक्षा,कृषि तथा जल जीवन मिशन आदि विभागों की विभागीय प्रदर्शिनी का आयोजन भी किया गया जिसका अवलोकन मंत्री द्वारा करते हुए स्टालों से आवश्यक जानकारी प्राप्त की एवं उनकी प्रशंसा भी की।

इस अवसर पर सदर विधायक राकेश कुमार गोस्वामी, विधान परिषद सदस्य जीतेंद्र सिंह सेंगर, जिलाधिकारी मनोज कुमार, राम नरेश तिवारी, जयप्रकाश अनुरागी, चक्रपाणि त्रिपाठी सहित अनेक जनप्रतिनिधिगण एवं बड़ी संख्या में लाभार्थी तथा जिला स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

   

FROM AROUND THE WEB