लखनऊ के अवैध केमिकल फैक्ट्री में लगी आग, एक व्यक्ति की मौत फैक्ट्री का मालिक फरार

 
लखनऊ के अवैध केमिकल फैक्ट्री में लगी आग, एक व्यक्ति की मौत फैक्ट्री का मालिक फरार 

स्वतंत्र प्रभात 

पारा थाना क्षेत्र में मंगलवार रात एक मकान में भीषण आग (Lucknow Fire) लग गई। हादसे के समय वहां काम कर रहे करीब पांच मजदूरों ने किसी तरह भागकर अपनी जान बचाई। वहीं पिछले हिस्से में बने एक छोटे कमरे में सुशील शर्मा (35) फंस गया। हादसे में झुलसकर उसकी मौत हो गई। मौके पर पहुंची फायरब्रिगेड की गाड़ियों ने आग पर काबू पा लिया। वहीं सूचना मिलते ही डीएम सूर्य पाल गंगवार घटना स्थल पर पहुंचे थे। वहीं स्थानीय निवासियों द्वारा बताया जा रहा है कि जिस मकान में आग लगी है उस मकान में अवैध रूप से कैमिकल फैक्ट्री (chemical factory fire) का संचालन किया जा रहा था जिससे आग लगी है। 

मृत व्यक्ति इसी केमिकल फैक्ट्री में कार्य करता था। डीएम ने घटना स्थल का मुआयना करने के बाद मृतक के परिजनों से बातचीत की और उनको सांत्वना दी। उन्होंने बताया कि मृतक उन्नाव जिले का रहने वाला है और जनपद उन्नाव में उसकी कृषि भूमि है जिस पर खेती होती है। इसके लिए मृतक के परिजनों को तत्काल कृषक दुर्घटना बीमा योजना अंतर्गत 5 लाख रुपये की राहत राशि प्रदान की जाएगी। 

उन्नाव के औरास स्थित गोसवा निवासी पंकज दीक्षित की तारपीन तेल बनाने की फैक्टरी पारा के कृष्णा बिहार कालोनी में उत्तम द्विवेदी के मकान में है। फैक्टरी में आसीवन के कनीगांव का रहने वाला सुशील शर्मा का काम करता था। वह पास में ही किराए पर रहता था। फैक्ट्री में देर शाम 6 बजे अचानक आग लग गई। आग लगने के समय फैक्टरी के अंदर सुशील, उसकी पत्नी बेबी और बेटा भी मौजूद था। सुशील अंदर पिछले हिस्से में बने एक कमरे में काम कर रहा था। जबकि पत्नी व बच्चे बाहरी हिस्से में थे। आग लगते ही बेबी अपने बेटे को सीने से चिपकाकर बाहर भाग गई। वहीं अन्य मजदूर भी भाग गए। वहीं सुशील फंस गया।

आसपास के लोगों ने धुआं और आग की लपटें निकलती देख पुलिस व फायर कंट्रोल रूम को सूचना दी। मौके पर पहुंची पांच दमकल की गाड़ियों ने आग पर काबू पाया। आग बुझने के बाद अग्निशमनकर्मियों ने पूरे मकान को खंगाला तो अंदर के कमरे में सुशील का शव पड़ा मिला। पुलिस ने तत्काल एंबुलेंस से शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। एफएसओ हजरतगंज रामकुमार रावत, सरोजनीनगर शिवराम यादव, आलमबाग के धर्मपाल सिंह यादव सहित अग्निशमन कर्मियों ने राहत कार्य किया।

   

FROM AROUND THE WEB