मजदूरों की मजदूरी नहीं दे रहा वन विभाग

मजदूरों की मजदूरी नहीं दे रहा वन विभाग

स्वतंत्र प्रभात 
बबेरू/ बांदां। वन विभाग द्वारा बोना नाली खुदाई में मजदूरों को सरकारी दर से भुगतान नहीं किया जा रहा है।  पुराना थैला का भरान कराकर नया दिखाकर भुगतान कराया गया है। जनरेटर न चलाकर चोरी से विद्युत का प्रयोग कर समर सेबुल चलाकर नर्सरी की सिंचाई की जाती है। वन विभाग के बबेरू रेंज अंतर्गत ग्राम जलालपुर में गोना नाली की खुदाई का काम जारी है जिसकी लंबाई 10 फीट, चौड़ाई 2 फुट, गहराई डेढ़ फुट है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मजदूरों को तीस रुपए  प्रति बोना नाली खुदाई का दीया जा रहा है।जबकि सरकारी रेट पर मजदूरी का भुगतान किया जाना चाहिए लेकिन वन छेत्राधिकारी अपने हिसाब से मजदूरों को भूगतान कर धन हड़प रहे हैं। इसी तरह बबेरू नर्सरी में पौध रोपण कार्य में पुराने थैले का भरान कराकर नया थैला का भरान दिखाया गया है। नर्सरी में पौध सिंचाई मे नम्बर दो की विजली से समर सेबुल चलाकर पौधो की सिंचाई की जाती है।

जबकि रेंज में जनरेटर रखा हुआ है। जनरेटर न चलाकर डीजल का भुगतान करा लिया जाता है। इसी प्रकार साया नर्सरी का हाल है।उतरवां बागे नदी से बालू का खनन कर ले जाई जा रही है जो सरकारी फारेस्ट रेंज की है। बबेरू वन क्षेत्राअधिकारी बबेरू में न रहकर बांदा मुख्यालय में रह रहे हैं।

सड़को के किनारे लगे सीसम के पेड़ कटाकर उनकी झालासी बेंच ली गई है।
बोना नाली खुदाई में लगे जलालपुर के मजदूरों ने जिलाधिकारी महोदया का ध्यान इस ओर आकृष्ट कराते हुए सरकारी रेट पर मजदूरी का भुगतान कराए जाने की पुरजोर मांग किया है और वन क्षेत्राधिकारी के भ्रष्ट कारनामों की जांच कराकर कार्यवाही की मांग की है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel