बरही बीईईओ ने स्वामी विवेकानंद स्कूल का किया निरीक्षण, पाई कई कमियां

विद्यालय में सुरक्षा, मान्यता और छात्रावास सुविधाओं पर है गंभीर खामियां : बीईईओ

बरही बीईईओ ने स्वामी विवेकानंद स्कूल का किया निरीक्षण, पाई कई कमियां

 बरही- बरही प्रखंड के खोंडहार पंचायत के चारमाईल स्थित स्वामी विवेकानंद विद्यालय का निरीक्षण बीईईओ किशोर प्रसाद ने किया। इस जांच टीम में बीपीएम अरुण शर्मा और सीआरपी श्याम नारायण सिंह भी शामिल थे। जांच के दौरान यह पाया गया कि विद्यालय के पास मान्यता का कोई प्रमाण विभाग को उपलब्ध नहीं है। केवल यूडाइस उपलब्ध है। इस विद्यालय में कुल 315 विद्यार्थी नामांकित हैं और लगभग 100 विद्यार्थी छात्रावास में रहते हैं, जिनमें लड़के और लड़कियां दोनों शामिल हैं।
 
छात्राओं के लिए सुरक्षा चिंता का विषय :
जांच में बेईईओ ने बताया कि छात्रावास में महिला वार्डन का अभाव है जिससे छात्राओं की सुरक्षा खतरे में है। इसके अलावा, विद्यालय के परिसर में बाउंड्री वॉल का भी अभाव पाया गया जिससे सुरक्षा के लिहाज से स्थिति और गंभीर हो जाती है।
 
वाहन की स्थिति और सुरक्षा मानकों की अनदेखी :
स्कूल के एक वाहन से संबंधित दुर्घटना की जांच के दौरान पाया गया कि वाहन का फिटनेस सर्टिफिकेट और इंश्योरेंस दोनों समाप्त हो चुके हैं, जिससे यह स्पष्ट होता है कि सुरक्षा मानकों का पालन नहीं किया जा रहा है।
 
विद्यालय में बुनियादी ढांचे की कमी :
विद्यालय में कुल 9 कमरे हैं, जिनमें से 4 कमरों में छात्रावास के बच्चे रहते हैं। जांच के समय विद्यालय के निदेशक और प्राचार्य दोनों अनुपस्थित थे और सभी जानकारियां छात्रावास के शिक्षकों द्वारा दी गईं। इसके अलावा उन्होंने बताया कि विद्यालय परिसर में ही बिजली का तार प्रवाहित हो रहा हैं जिससे बच्चे सुरक्षित नहीं है।
 
बीईईओ ने दिया निर्देश :
बीईईओ किशोर प्रसाद ने विद्यालय प्रबंधक को स्पष्ट निर्देश दिया कि विद्यालय भारी वन क्षेत्र में स्थित है, इसलिए बाउंड्री वॉल का निर्माण अनिवार्य है। इसके साथ ही, छात्रावास की सुविधा मानक रूप से नहीं है जिस पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। 

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।