कोरोना से निपटने के लिए जिला प्रशासन सजग : केसी चमन

कोरोना वायरस से निपटने के लिए समीक्षा बैठक का आयोजन सोलन, उपायुक्त सोलन केसी चमन ने आज यहां कोरोना वायरस से निपटने की तैयारियों की समीक्षा को लेकर आपात बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने सभी संबंधित विभागांे से कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर अपनी पूरी तैयारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग

कोरोना वायरस से निपटने के लिए समीक्षा बैठक का आयोजन

सोलन, उपायुक्त सोलन केसी चमन ने आज यहां कोरोना वायरस से निपटने की तैयारियों की समीक्षा को लेकर आपात बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने सभी संबंधित विभागांे से कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर अपनी पूरी तैयारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपने दायित्व के अनुरूप रोकथाम को लेकर एहतियाती कदम उठाएं और सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी का अनुपालन करने के निर्देश दिए।
उपायुक्त ने कहा कि जिला में कार्यरत सभी होटल संचालक जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग को विदेशों से आए सभी लोगों की सूची उपलब्ध करवाएं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि विदेश से वापिस आया कोई व्यक्ति जांच से छूट गया हो तो वह प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग को सूचित करें ताकि स्वास्थ्य कर्मी उनके घर पहुंच कर आवश्यक स्वास्थ्य जांच कर सकें।

केसी चमन ने कहा कि जिला के क्षेत्रीय अस्पताल सोलन, महर्षि मार्कण्डेय चिकित्सा महाविद्यालय सोलन, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नालागढ़, ईएसआईसी अस्पताल बद्दी, ईएसआई अस्पताल परवाणू में आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि सभी उपमंडलाधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में पृथक सुविधायुक्त आइसोलेशन केंद्र बनाने के लिए उपयुक्त भवन चिन्हित करें।

उन्होंने कहा कि किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए डॉ. यशवंत सिंह परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय के किसान आवास, कंडाघाट के डेढ़घराट स्थित किसान भवन तथा नालागढ़ के रामशहर रोड पर स्थित श्रमिक आवास को पृथक सुविधायुक्त केंद्र बनाए गए हैं जहां पर कोरोना वायरस संक्रमित रोगियों को उपचार के लिए रखा जा सकता है।
केसी चमन ने बैठक में उपस्थित दवा विक्रेताओं को निर्देश दिए कि मास्क तथा सेनेटाइजर के संबंध में अपनी दुकान के सामने सूचना पट्ट लगाएं। दुकानदार यह भी सूचित करें कि खांसी, जुकाम से पीडि़त व्यक्ति ही मास्क का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि दवा विक्रेता मास्क व सेनेटाइजर का विक्रय उचित दामों पर ही करें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के औषधी निरीक्षक को निर्देश दिए कि बद्दी व नालागढ़ में मास्क व सेनेटाइजर निर्माता कंपनियों के प्रबंधकों से बैठक करें तथा मास्क व सेनेटाइजर पर उचित दाम ही अंकित हो।  

उपायुक्त ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह सजग और सर्तक है। जिला प्रशासन कोरोना वायरस से बचाव को लेकर लोगों को जागरूक करने पर ध्यान दे रहा है। सरकार की तरफ से बीमारी के लक्षण पहचानने और उसकी रोकथाम के उपायों की एडवाइजरी को लेकर लोगों को समय-समय पर जागरूक किया जा रहा है।
केसी चमन ने कहा कि आगामी चैत्र नवरात्र मेलों के दौरान मंदिरों तथा अन्य धार्मिक स्थलों पर भंडारों के आयोजन पर प्रतिबंध रहेगा।

उन्होंने कहा कि कोरोना के संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए सावधानी बरतने की जरूरत है ताकि इसे फैलने से रोका जा सके। इसके लिए सरकार द्वारा एडवाजरी का अनुसरण करना नितांत आवश्यक है। इनमें मेडिकल मास्क का प्रयोग करना व बार-बार सही तरीके से हाथ धोना महत्वपूर्ण उपाय हैं।कोरोना के संबंध में जारी एडवाइजरी के अनुसार अगर आप स्वस्थ हैं तो आपको मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। यदि किसी व्यक्ति को खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ के लक्षण हांे तो उसे थ्री लेयर मास्क का प्रयोग करना चाहिए ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। इसके अतिरिक्त पीडि़त व्यक्ति को चिकित्सक की सलाह अवश्य लेनी चाहिए।उन्होंने सभी मेडिकल स्टोर व होटल संचालकों को निर्देश दिए कि प्रयोग किए गए मास्क को सम्भावित रूप से संक्रमित माना जाता है। इसे ब्लीच या सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल का उपयोग कर कीटाणुरहित कर, जला कर अथवा जमीन में गहरा दबा कर नष्ट करना चाहिए।

इसके अलावा साबुन से बार बार सही तरीके से 40 सेकेंड तक हाथ धोना संक्रमण से बचाव व रोकथाम का कारगर तरीका है। खांसते या छींकते समय अपना मुंह ढक लें। हाथ साफ नहीं हो तो आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
उपायुक्त ने आमजन से आग्रह किया कि यात्रा कम से कम करें तथा भीड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज करें। कोरोना के संबंध में अधिक जानकारी के लिए 104 पर संपर्क किया जा सकता है। यह सुविधा पूरे सप्ताह 24 घंटे निःशुल्क उपलब्ध रहेगी।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सोलन अभिषेक यादव, पुलिस अधीक्षक बद्दी रोहित मालपानी, अतिरिक्त उपायुक्त विवेक चंदेल, उपमंडलाधिकारी नालागढ़ प्रशांत देष्टा, उपमंडलाधिकारी सोलन रोहित राठौर, उपमंडलाधिकारी कंडाघाट डॉ. संजीव धीमान, उपमंडलाधिकारी अर्की विकास शुक्ला, सहायक आयुक्त भानु गुप्ता, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजन उप्पल, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनके गुप्ता, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. राजेंद्र शर्मा, जिला दवा विक्रेता संघ के अध्यक्ष वीरेंद्र सूद, चायल होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष देवेंद्र वर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel