तीन दिवसीय युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ समापन

तीन दिवसीय युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ समापन

हमीरपुर। नेहरू युवा केंद्र हमीरपुर के तत्वाधान में आज तीन दिवसीय युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन खंड विकास अधिकारी राम सिंह अहिरवार की अध्यक्षता में किया गया। इस अवसर पर रामनरेश एडीओ ने प्रशिक्षणार्थियों को प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के विषय में विस्तार से बताया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के

हमीरपुर। नेहरू युवा केंद्र हमीरपुर के तत्वाधान में आज तीन दिवसीय युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन खंड विकास अधिकारी राम सिंह अहिरवार की अध्यक्षता में किया गया। इस अवसर पर रामनरेश एडीओ ने प्रशिक्षणार्थियों को प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के विषय में विस्तार से बताया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के अनुसार प्रशिक्षण के तीन दिवसीय निर्धारित कार्यक्रम के अंतर्गत कृषि विज्ञान के वरिष्ठ वैज्ञानिकों में से डा. मुस्तफा, डां. एसपी सोनक, डा. फूल कुमारी, डा. चंचल सिंह ने अपने विषयों जैसे जैविक कृषि, पशु जैव, विविधता, गृह वाटिका, उद्यान आदि के विषय में प्रशिक्षणार्थियों को अलग अलग सत्रों में विशेष जानकारी उपलब्ध कराई, प्रशिक्षण अवधि में तीन दिनों के अंदर जिला युवा समन्वयक विष्णु प्रिया ने नेहरू युवा केंद्र की जानकारी देने के साथ ही विभिन्न केंद्रीय योजनाओं की जानकारी प्रशिक्षणार्थियों को प्रदान की नेहरू युवा केंद्र के लेखाकार रूप किशोर तिवारी ने युवा मंडल के गठन तथा अभिलेखों के रखरखाव के विषय में विस्तार से बताया।

प्रशिक्षण के प्रथम दिवस में श्रीकांत गुप्ता अध्यक्ष नगर पालिका कुरारा द्वारा प्रशिक्षण का उद्घाटन किया गया। कार्यक्रम के दूसरे दिन भाजपा के जिला अध्यक्ष बृज किशोर गुप्ता ने युवाओं को राष्ट्रीय निर्माण में किस तरह से युवा अपनी भूमिका का निर्वहन करेंगे विषय में विस्तार से बताया, वही मोनिका गुप्ता ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ विषय में युवाओं को जागरूक किया, चंचल सिंह ने पौध सुरक्षा के विषय में विस्तार से बताया। केके सिंह ने नेहरू युवा केन्द्र एनएसएस एवं एनसीसी कर समाजसेवी कार्य करने पर जोर दिया। पशु चिकित्सा अधिकारी डा. अमिताभ सचान द्वारा पशुओं की बीमारी व बचाव के विषय में बताया गया। कार्यक्रम में विकासखंड मुस्करा सुमेरपुर मौदहा कुरारा के 40 युवा मंडलों के युवाओं ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम के प्रतिभागियों को विज्ञान के वरिष्ठ डा. मुस्तफा द्वारा नेहरू युवा केंद्र की ओर से प्रशिक्षण सामग्री वितरित की गई। कार्यक्रम में अशोक विद्यार्थी, कुमारी मधु, गोपेंद्र गोस्वामी आदि ने विशेष सहयोग प्रदान किया। अंत में जिला युवा समन्वयक ने आए हुए सभी अतिथियों का आभार प्रकट किया।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel