यूपी पुलिस में 12वीं पास के लिए 26210 कांस्टेबल बंपर भर्ती प्रक्रिया जल्द होगी शुरू

 
यूपी पुलिस में 12वीं पास के लिए 26210 कांस्टेबल बंपर भर्ती प्रक्रिया जल्द होगी शुरू

  

UP Police Constable Recruitment 2022: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. इसमें अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन शुरू होने से लेकर सभी महत्वपूर्ण शर्तों की जानकारी मिल जाएंगी. 

UP Police Constable Bharti 2022: उत्तर प्रदेश के ऐसे युवा जो पुलिस विभाग की भर्तियों का इंतजार कर रहे हैं, उनके इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से जल्द ही लाखों बेरोजगारों को खुशखबरी मिल सकती है. दरअसल, यूपी पुलिस में कांस्टेबल के 26210 पदों पर भर्ती होनी है. इसका नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जा सकता है. 

जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

पहले कयास लगाए जा रहे थे कि यूपी पुलिस में कांस्टेबलों की बंपर भर्ती अगस्त के अंत तक शुरू हो जाएगी, लेकिन अब तक भर्ती नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ. ऐसे में अब संभावना है कि सितंबर में इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. नोटिफिकेशन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.upbpbp.gov.in पर जारी किया जाएगा. इस नोटिफिकेशन में अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन शुरू होने से लेकर सभी महत्वपूर्ण शर्तों की जानकारी मिल जाएंगी. 

गौरतलब है कि हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस विभाग में लगभग 40 हजार पदों पर 31 दिसम्बर 2023 तक हर हाल में भर्तियां पूरी करने के निर्देश दिए थे. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया की जल्द ही शुरुआत हो जाएगी. 

एग्जाम पैटर्न

यह भर्ती परीक्षा ओएमआर शीट पर ऑफलाइन मोड से होगी. ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों के जवाब में ओएमआर शीट पर गोले भरने होंगे. इस परीक्षा में जनरल नॉलेज, जनरल हिंदी, साइंस, न्यूमेरिकल, मेंटल एबिलिटी, मेंटल एप्टीट्यूड/आईक्यू और रीजनिंग एबिलिटी से प्रश्न आएंगे. वहीं, इसके रिटर्न एग्जाम सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होंगे और इसका वीडियो कवरेज भी किया जाएगा. 

आयु सीमा और  योग्यता

पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से की जाने वाली कांस्टेबल भर्ती 2022 में 18 से 22 साल के 12वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे. 12वीं पास अभ्यर्थी यूपी पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. हालांकि, यह आयु सीमा और योग्यता संभावित है. भर्ती बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो सकेगी.

काफी टफ होगा कॉम्पीटिशन

यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड के मुताबिक इस बार यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए करीब 20 लाख अभ्यर्थी भाग ले सकते हैं.  ऐसे में कांस्टेबल परीक्षा में  काफी टफ कॉम्पीटिशन होगा. इस भर्ती में एक पद के लिए दावेदारों की संख्या ज्यादा होगी. 
 

   

FROM AROUND THE WEB